एलन मस्क का स्टार्टअप ‘न्यूरालिंक’ इसी साल मनुष्य पर करेगा ब्रेन चिप का प्रत्यारोपण, क्लीनिकल ट्रायल करने की मिली इजाजत

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एलन मस्क का स्टार्टअप ‘न्यूरालिंक’ इसी साल मनुष्य पर करेगा ब्रेन चिप का प्रत्यारोपण, क्लीनिकल ट्रायल करने की मिली इजाजत

 INTERNATIONAL DESK. करोड़पति उद्यमी एलन मस्क को उम्मीद है कि उनका ब्रेन चिप स्टार्टअप न्यूरालिंक (Neuralink) इस साल मानवीय परीक्षण शुरू कर देगा। पेरिस के वीवा टेक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मस्क ने कहा कि न्यूरालिंक टेट्राप्लेजिक अथवा पेराप्लेजिक मरीज पर प्रत्यारोपण करने की योजना बना रहा है। हालांकि, मस्क ने यह नहीं बताया कि उनकी कंपनी कितने रोगियों में चिप प्रत्यारोपित करेगी और कितने समय के लिए। इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ मस्क ने कहा कि इस वर्ष के अंत में यह पहला मामला देखने को मिलेगा। गत माह न्यूरालिंक को मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की अनुमति मिल गई।





न्यूरालिंक को मस्तिष्क प्रत्यारोपण का उपयोग करने की मिली मंजूरी





इस प्रयोग से पशुओं के व्यवहार पर पड़े असर के लिए अमेरिकी जांच का सामना कर रहे स्टार्टअप के लिए यह अनोखी उपलब्धि है। एफडीए ने रॉयटर को दिए बयान में स्वीकार किया कि न्यूरालिंक को मस्तिष्क प्रत्यारोपण और सर्जिकल रोबोट का उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी है, लेकिन परीक्षण से संबंधित अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।





ये भी पढ़ें...















सुरक्षित व्यवसायिक उपयोग मिलने में लगेगा वक्त 





विशेषज्ञों का मानना है यदि न्यूरालिंक मनुष्य के लिए अपनी डिवाइस को सुरक्षित सिद्ध करने में कामयाब होती है। तब भी इसके सुरक्षित व्यवसायिक उपयोग की मंजूरी के लिए कई साल लग जाएंगे।



 



Elon Musk विदेश न्यूज CEO of electric car maker Tesla Neuralink plans to implant a brain chip on a tetraplegic patient America FDA gives permission to conduct clinical trial human trial will be done this year इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ एलन मस्क न्यूरालिंक टेट्राप्लेजिक मरीज पर ब्रेन चिप प्रत्यारोपण करने की योजना अमेरिका की एफडीए  ने क्लीनिकल ट्रायल करने की दी अनुमति इसी साल होगा मानवीय परीक्षण