इमरान खान बेतहाशा संपत्ति के मालिक, खुद का हेलिकॉप्टर और 4 बकरे के अलावा पाक के अमीर नेताओं में शामिल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इमरान खान बेतहाशा संपत्ति के मालिक, खुद का हेलिकॉप्टर और 4 बकरे के अलावा पाक के अमीर नेताओं में शामिल

ISLAMADAD. महान क्रिकेटर से लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री तक रह चुके इमरान खान वर्तमान में खूब चर्चाओं में हैं। उनकी गिरफ्तारी के विरोध में  पाकिस्तान जल रहा है। पूरे मुल्क में हिंसा और उपद्रव मचा हुआ है। पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात हैं। इसी बीच इमरान खान से जुड़ी और दिलचस्प जानकारियां निकल कर आ रही हैं। इसी क्रम में इमरान खान की रईसी भी जान लेते हैं। इमरान खान के पास अपना खुद का हेलिकॉप्टर है, कई सौ करोड़ रुपए उनकी पाक और विदेशी बैंकों में हैं। उनके पास चार बकरे भी हैं।



अलकादिर ट्रस्ट मामले केस में पूर्व पीएम इमरान खान को 9 मई को गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद पूरे मुल्क में जमकर उपद्रव मचा हुआ है। बुधवार (10 मई) को जांच एजेंसी नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने इमरान की 14 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की है। इस पर कोर्ट ने उन्हें 8 दिन की रिमांड पर भेजा है। 





 इमरान खान 410 करोड़ के मालिक





पाकिस्तान में गिरफ्तार हुए इमरान खान 70 साल के हो चुके हैं और बेवसाइट siasat.pk के मुताबिक, देश के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर सियासी कमान संभाल चुके पूर्व पीएम इमरान खान की कुल संपत्ति 50 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपयों में 410 करोड़ रुपए होता है, जबकि पाकिस्तानी करेंसी में देखें तो इमरान खान की कुल संपत्ति करीब 1450 करोड़ रुपए से ज्यादा होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने मोटी रकम अलग-अलग कारोबारों में भी लगाई है, जिनसे उन्हें तगड़ा मुनाफा होता है। 





क्रिकेट, राजनीति और बिजनेस





बेशुमार संपत्ति के मालिक पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान राजनेता बनने से पहले पूर्व क्रिकेटर भी रहे हैं और क्रिकेट से उन्होंने पहचान के साथ ही खूब दौलत भी कमाई है। वहीं राजनीति में उतरने के बाद उन्होंने बिजनेस में भी हाथ आजमाया हुआ है। उनके पास बनिगाला में एक आलीशान विला है और लाहौर के जमन पार्क समेत दूसरी जगहों पर घर भी हैं। हालांकि, इनमें से कुछ उन्हें विरासत में मिली हुई प्रॉपर्टी भी है। रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री के पास करीब 600 एकड़ की कृषि और गैर-कृषि भूमि भी है।





हेलिकॉप्टर के मालिक हैं, पर कार नहीं है





पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, पाक के प्रधानमंत्री बनने के दौरान इमरान खान की ओर से साल 2018 में जो दस्तावेज जमा कराए गए थे, उनके मुताबिक उन्होंने अपनी संपत्तियों में 4 बकरों का भी जिक्र किया था, जिनकी कीमत करीब दो लाख रुपए है। इसके अलावा उनके अलग-अलग बैंक खातों में लगभग 6 करोड़ से ज्यादा की रकम जमा है। हालांकि, खास बात ये है कि पूर्व पीएम इमरान खान एक हेलिकॉप्टर के मालिक हैं, लेकिन उनके नाम पर कोई कार रजिस्टर्ड नहीं है। 





कंगाल देश के पूर्व पीएम मालामाल





जमीन-जायदाद और नेटवर्थ के मामले में ये कहना गलत ना होगा कि कंगाल हो चुके देश पाकिस्तान में इमरान एक मालामाल पूर्व पीएम हैं। देश में आर्थिक संकट की बात करें तो एशिया में सबसे ज्यादा महंगाई पाकिस्तान में ही है और यहां पर मुद्रास्फीति का आंकड़ा 36.4 फीसदी के शिखर पर पहुंच चुका है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटते हुए महज 4.5 अरब डॉलर रह गया है और ये रकम देश में महज एक महीने के आयात के लिए पर्याप्त है। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने देश में आर्थिक संकट और इमरान खान की गिरफ्तारी से मचे बवाल के बीच पाकिस्तान के डिफॉल्ट होने की चेतावनी जारी की है। 



rich man Imran Khan Imran Khan has his own helicopter Imran Khan the richest man of Pakistan Former Prime Minister of Pakistan Imran Khan Imran Khan arrested अमीर व्यक्ति इमरान खान इमरान खान के पास खुद का हेलिकॉप्टर इमरान खान पाक के रईस इमरान खान गिरफ्तार पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान