आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने महंगाई के आंकडे़ किए जारी, 58 साल का रिकॉर्ड टूटा, एक साल में 35 प्रतिशत हुआ इजाफा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने महंगाई के आंकडे़ किए जारी, 58 साल का रिकॉर्ड टूटा, एक साल में 35 प्रतिशत हुआ इजाफा

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान आर्थिक तंगी से लगातार जूझ रहा है। यहां महंगाई के कारण जनता की कमर टूट चुकी है। आटा, दाल, गैस, तेल आदि के दाम आसमान छू रहे हैं। इसी बीच पाक की सरकार ने 1 अप्रैल, शनिवार को महंगाई को लेकर आंकड़े जारी किए। ये आकंड़े सुनकर लोगों के होश उड़ गए। यहां के सांख्यिकी विभाग ने बताया है कि मार्च 2022 से लेकर मार्च 2023 तक पाकिस्तान में महंगाई 35.37 प्रतिशत बढ़ गई है, जो 1965 से सबसे ऊंचे स्तर पर है। वहीं पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बताया कि चीन ने पाकिस्तान को 16 हजार करोड़ रुपए का लोन चुकाने के लिए दिए समय को बढ़ा दिया है। 







— Arif Habib Limited (@ArifHabibLtd) April 1, 2023





हाइपर इंफलेशन की तरफ बढ़ रहा पाकिस्तान, जानिए क्या होता है हाइपर इंफलेशन 





पाकिस्तान अब हाइपर इंफलेशन की तरफ बढ़ रहा है। दरअसल, हाइपर इंफलेशन वो स्थिति होती है, जब चीजों की कीमत दोगुनी हो जाती है। रमजान का महीना होने की वजह से लोग पहले के मुकाबले ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। जिससे डिमांड और सप्लाई में गैप बढ़ गया है। इसकी वजह से महंगाई भी बढ़ी है।





ये खबर भी पढ़ें...











पाकिस्तान में कितनी बढ़ी महंगाई? 





पाकिस्तान में पिछले एक साल में महंगाई का सबसे ज्यादा असर खाने, ट्रांसपोर्ट और शराब पर पड़ा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक साल में खाने के सामान के दाम 47.2% तक बढ़े हैं। वहीं, ट्रांसपोर्ट 54.9% महंगा हुआ है। शराब के दामों में भी 50% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पाकिस्तान में शहरों के मुकाबले गांव में महंगाई ज्यादा तेजी से बढ़ी है। गांव में पिछले एक साल में महंगाई 38.8 % बढ़ी है। वहीं शहरों में 32% बढ़ी। रिपोर्ट के मुताबिक गांव में खाने के सामानों की कीमत दोगुनी हो चुकी है।





वार्षिक मुद्रास्फीति पिछले साल जून से 20 फीसदी ज्यादा 





पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले कई महीनों से सामानों के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। वार्षिक मुद्रास्फीति पिछले साल जून से 20 फीसदी ज्यादा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि महंगाई आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकती है। इसके पीछे का कारण ऊर्जा और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी और केंद्रीय बैंक की नीतियों को बताया गया है।





पाकिस्तान में नींबू 800 रुपए किग्रा बिक रहा है





वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकारों के विंग ने भी अप्रभावी नीतिगत उपायों और मुद्रास्फिति को रोकने में अपनी बेबसी को स्वीकार किया है। उन्होंने कहा गया है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की संकुचनकारी मौद्रिक नीति के बावजूद मुद्रास्फीति की उम्मीदें कम नहीं हो रही हैं। महंगाई का हाल ये है कि रमजान के पवित्र महीने में पाकिस्तानी जनता फल और आटा नहीं खरीद पा रही है। पाकिस्तान में नींबू 800 रुपए किग्रा बिक रहा है। पाकिस्तान में चीजों का दाम क्या है उसके बारे में आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं।



Inflation in Pakistan पाक में महंगाई inflation figures inflation increased by 35 percent record of 58 years Finance Minister of Pakistan महंगाई के आकड़ें 35 प्रतिशत महंगाई बढ़ी 58 साल का रिकाॅर्ड पाकिस्तान के वित्त मंत्री