Advertisment

जापानी PM ने मिसाल कायम की, बेटे को सेक्रेटरी पोस्ट से हटाया, शोतारो ने ऑफिशियल रेसिडेंस में दोस्तों के साथ फोटो खिंचवाए थे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
जापानी PM ने मिसाल कायम की, बेटे को सेक्रेटरी पोस्ट से हटाया, शोतारो ने ऑफिशियल रेसिडेंस में दोस्तों के साथ फोटो खिंचवाए थे

इंटरनेशनल डेस्क. दुनियाभर के कई देशों में भ्रष्टाचार के मामले आए दिन सुनने में आते हैं और कोई कार्रवाई ना होने के भी आरोप लगते रहते हैं। वहीं जापान ने इस मामले में मिसाल कायम की है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अपने बेटे शोतारो को ही सरकारी संसाधनों का इस्तेमाल करने पर पॉलिटिकल सेक्रेटरी पद से हटा दिया है। शोतारो ने पिछले साल पिता के ऑफिशियल रेसिडेंस में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ कुछ फोटो खिंचवाए थे। साथ ही शोतारो पर फ्रांस में पिता की सरकारी कार के इस्तेमाल करने का आरोप लगा था।







publive-image



जापानी पीएम का बेटा शोतारो किशिदा ऑफिशियल रेसिडेंस में अपने दोस्तों के साथ। यह फोटो भी वायरल हुआ।







बेटे की हरकत पर पीएम ने माफी मांगी 

Advertisment





इन फोटोग्राफ्स में से एक फोटो शोतारो का सीढ़ियों बैठे हाथ में गिलास लिए हुए भी था। यह फोटो वायरल हो गया था और खुद प्रधानमंत्री की पार्टी के नेताओं ने इसे गलत हरकत करार दिया था। बाद में फुमियो ने बेटे की इस हरकत पर माफी मांगते हुए जिम्मेदारी ली थी। सोमवार ( 29 मई) को उन्होंने शोतारो को अपने पॉलिटिकल सेक्रेटरी की पोस्ट से हटा दिया।





ये भी पढ़ें...





Advertisment







दिसंबर के थे फोटोग्राफ्स





जापान में नेताओं और उनकी फैमिली का बर्ताव बहुत मायने रखता है। शोतारो ने जो फोटोग्राफ्स खिंचवाए थे, उनमें पहली नजर में कुछ गलत नजर नहीं आता। मामला, सिर्फ इतना था कि उन्होंने पिता के ऑफिशियल रेसिडेंस की सीढ़ियों पर फोटो खिंचवाए थे। इन पर लाल कालीन बिछा हुआ है। जिस अंदाज में शोतारो बैठे थे, वो भी लोगों को पसंद नहीं आया। एक और फोटो में वो दोस्तों के साथ नजर आ रहे थे। ये सभी फोटो दिसंबर में हुई एक इयर एंड पार्टी के थे।

Advertisment





 विरोधियों ने बताया था पीएम पद का अपमान





प्रधानमंत्री फुमियो के विरोधियों का कहना था कि प्राइम मिनिस्टर के ऑफिशियल रेसिडेंस की हर जगह इज्जत की जाती है। लिहाजा, शोतारो की यह हरकत प्रधानमंत्री पद का भी अपमान है। शुरुआत में सरकार ने इस मामले को टालने की कोशिश की। बाद में विरोध तेज हो गया।





जापानी पीएम फुमियो ने जिम्मेदारी ली

Advertisment





मामला सुर्खियों में आने पर फुमियो सोमवार ( 29 मई) को मीडिया के सामने आए। कहा- बेटे ने जो हरकत की है, मैं उसकी जिम्मेदारी लेता हूं। लोग इससे काफी नाराज हैं। मैं इस मामले को टाल नहीं सकता। हिरोशिमा में पिछले दिनों जी-7 देशों के नेताओं की मीटिंग थी। इसके बाद ही मैंने फैसला कर लिया था कि शातारो को अब इस पद पर नहीं रहना चाहिए। अब यह जिम्मेदारी मैं अपने पर्सनल सेक्रेटरी को दे रहा हूं। फरवरी में जापान के प्रधानमंत्री फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा दौरे पर गए थे। इस विजिट में शोतारो भी पिता के साथ थे। शोतारो ने फ्रांस में शॉपिंग की थी और इस दौरान पिता की ऑफिशियल कार इस्तेमाल की थी। इसके बाद भी शोतारो अपोजिशन के निशाने पर आ गए थे। हालांकि, सरकार ने यह कहते हुए उनका बचाव किया था कि बतौर पॉलिटिकल सेक्रेटरी वो पिता के साथ गए थे और शॉपिंग करना गलत नहीं है।





जापानी पीएम की पार्टी को चुकानी पड़ेगी सियासी कीमत 





पहले भी जापान में सियासतदार इस तरह के विवादों में फंसते रहे हैं। 2007 से 2008 के दौरान यासुओ फुकुदा प्राइम मिनिस्टर थे। उन्होंने बड़े बेटे तात्सुओ को पॉलिटिकल सेक्रेटरी बना दिया था। इसके बाद वो अगला इलेक्शन नहीं जीत सके थे।अक्टूबर में किशिदा ने बेटे को पॉलिटिकल सेक्रेटरी बनाया तो वो भी आलोचकों के निशाने पर आ गए। अब जापान के आम नागरिक और विपक्ष ही नहीं, बल्कि खुद प्रधानमंत्री पर तंज कस रहे हैं। इनका कहना है कि फुमियो बेटे को सियासत के गुर सिखाने के लिए गलत हथकंडे इस्तेमाल कर रहे हैं। 



जापान के एक मीडिया से बातचीत में फुमियो के एक करीबी ने कहा- प्रधानमंत्री को ये सोचना चाहिए था कि बेटे को प्रमोट करने के चक्कर में वो पार्टी का कितना नुकसान कर रहे हैं। इन हरकतों की वजह से हम अगला इलेक्शन हार जाएंगे।



International News इंटरनेशनल न्यूज Japan PM Fumio Kishida Japanese PM's son Shotaro Kishida Japanese PM takes action on son Shotaro accused of using official car जापान पीएम फुमियो किशिदा जापानी पीएम का बेटा शोतारो किशिदा जापानी पीएम ने बेटे पर की कार्रवाई शोतारो पर सरकारी कार के इस्तेमाल का आरोप
Advertisment