जेकेएलएफ चीफ यासीन मलिक की पत्नी मुशाल बनी पाकिस्तान सरकार में मंत्री, पति तिहाड़ जेल में है कैद

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
जेकेएलएफ चीफ यासीन मलिक की पत्नी मुशाल बनी पाकिस्तान सरकार में मंत्री, पति तिहाड़ जेल में है कैद

Islamabad. जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के कमांडर और टेरर फंडिंग मामले में तिहाड़ जेल में कैद यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक को पाकिस्तान की अंतरिम सरकार में मंत्री बनाया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पद से इस्तीफा देने के बाद अनवारुल हक काकड़ को कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। ऐसे में अनवारुल हक काकड़ के मंत्रिमंडल में गुरुवार (17 अगस्त) को मुशाल समेत 18 मंत्रियों ने शपथ ली है। 





पाकिस्तान में बैठकर मुशाल देती रहती है भारत विरोधी बयान 





मुशाल पाकिस्तान में बैठकर अक्सर भारत विरोधी बयान देती रहती हैं। पिछले दिनों आई फिल्म 'कश्मीर फाइल्स' पर उन्होंने कहा था कि कश्मीर पूरी तरह से पाकिस्तान का है और हम इसे लेकर रहेंगे। पाकिस्तान से वो अपने आतंकी पति की रिहाई की भी मुहिम चलाती रही हैं। उनकी बेटी भी इसमें शामिल है, जो इस वक्त ब्रिटेन में रह रही है। ​​​​​यासीन मलिक एक कश्मीरी आतंकी और अलगाववादी नेता है। वो जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट से जुड़ा है। उस पर युवाओं को आतंकवाद के लिए उकसाने का भी आरोप है। 





यासीन कश्मीर में आतंकी हमलों के लिए करता था फंडिंग 





यासीन को 2022 में एनआईए कोर्ट ने टेरर फंडिंग प्रकरण, देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में उम्र कैद सुनाई थी। दो मामलों में उम्रकैद और अन्य मामलों में 10 साल सजा सुनाई गई थी। सभी सजाएं साथ-साथ चलेंगी।​​​​​ ​यासीन पर पाकिस्तान के समर्थन से कश्मीर में आतंकी हमलों के लिए फंडिंग और आतंकियों को हथियार मुहैया कराने से जुड़े कई केस दर्ज थे।





कौन हैं अनवारुल हक काकड़?





अनवारुल हक काकड़ को आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव होने तक 12 अगस्त को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। काकड़ बलूचिस्तान प्रांत के एक पश्तून हैं और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के सदस्य हैं। बीएपी को देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान का करीबी माना जाता है।





नए मंत्रिमंडल के बड़े नाम





राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन 'ऐवान-ए-सदर' में आयोजित कार्यक्रम में 18 सदस्यीय मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई है। अलगाववादी कश्मीरी नेता यासिन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक को मानवाधिकार विभाग का मंत्री बनाया गया है। पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी को विदेश व सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख शमशाद अख्तर को वित्त, सरफराज बुग्ती को गृह व अनवर अली हैदर को रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।



Pakistan interim government Yasin Malik wife Mushal became minister Pakistan conspiracy Yasin Malik in jail पाकिस्तान की अंतरिम सरकार यासीन मलिक की पत्नी मुशाल बनी मंत्री पाकिस्तान की साजिश जेल में बंद यासीन मलिक