कोविड में मास्क ने खराब की स्माइल, जापान में अब युवाओं को मुस्कुराने की ट्रेनिंग, जानिए कैसे होगी ट्रेनिंग

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
कोविड में मास्क ने खराब की स्माइल, जापान में अब युवाओं को मुस्कुराने की ट्रेनिंग, जानिए कैसे होगी ट्रेनिंग

tokyo. कोविड-19 ने दुनिया में लाखों लोगों की जान ली। इसके अलावा कई दूसरी तरह के अनगिनत नुकसान भी हुए। हाल ही में जापान में अजीब मामला सामने आया है। यहां के लोग और खासकर युवा वर्ग ठीक तरह से मुस्कुराना भी भूल गए हैं। अब यहां विशेष कक्षाएं लगाकर लोगों को सही तरह से मुस्कुराना सिखाया जा रहा है, लेकिन ये मुफ्त में नहीं है, बल्कि इसके लिए हजारों रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। हमेशा मास्क लगाए रहने की वजह से जापानी ठीक से मुस्कुराना भूल गए थे। ट्रेनिंग में इन्हें हॉलीवुड स्टाइल की स्माइल सिखाई जा रही है।





हर चेहरे के सामने आईना





स्माइल ट्रेनर कवानो ने अपनी कंपनी को स्माइल एजुकेशन के नाम से रजिस्टर्ड कराया है। एक साल में चार गुना स्टूडेंट बढ़ गए। सही तरीके से स्माइल सीख रहे युवाओं पर ‘जापान टाइम्स’ ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसके मुताबिक टोक्यो आर्ट स्कूल के कई स्टूडेंट्स हाथों में आईना यानी मिरर लेकर मुस्कुराहट सुधारने की प्रैक्टिस कर रहे हैं। मुंह के दोनों तरफ के हिस्सों को चौड़ा करने के लिए ‘माउथ स्ट्रेचिंग’ एक्सरसाइज चल रही है। इनके साथ एक ट्रेनर भी मौजूद रहता है। स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस के लिए आईना साथ लाना होता है। हर क्लास एक घंटे की होती है।





बड़ी संख्या में बुजुर्ग भी पहुंच रहे





ट्रेनर का नाम कवानो है और वो मुस्कुराने का हुनर सिखाने के लिए तगड़ी फीस वसूल करती हैं। इसके बावजूद कवानो के स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ती जा रही है। इनमें सिर्फ यंग जेनरेशन शामिल नहीं है, कुछ बुजुर्ग भी इन क्लासेज में आ रहे हैं।





मास्क ने छीनी स्माइल





रिपोर्ट के मुताबिक कोविड के दौर में जापान के लोगों ने मास्क मैंडेट को सख्ती से फॉलो किया। इसके अलावा यहां एक खास तरह का बुखार भी फैलता रहता है, जिसकी वजह से जापानी अकसर मास्क लगाते हैं। 55% जापानी तो अब तक मास्क पहन रहे हैं। मास्क लगाने का नतीजा ये हुआ कि लोग स्माइल देना ही भूलने लगे। या कम से कम सही तरीके से मुस्कुराना भूलने लगे। 20 साल की हिमावारी योशिदा मार्केट जॉब करना चाहती हैं। वो कहती हैं- मेरी जॉब रिक्वायरमेंट्स में प्रॉपर स्माइल भी शामिल है। लिहाजा अब मैं ये आर्ट सीख रही हूं।





स्माइल एजुकेशन के लिए कंपनी





स्माइल ट्रेनर कवानो ने अपनी कंपनी को स्माइल एजुकेशन के नाम से रजिस्टर्ड कराया है। एक साल में 4 गुना स्टूडेंट बढ़ गए। इनमें सरकारी अफसर भी शामिल हैं। इसके अलावा प्राईवेट कंपनियों के प्रोफेशनल्स और खासतौर पर मार्केटिंग फील्ड के लोग हैं। कवानो के मुताबिक हॉलीवुड फिल्मों में एक्टर्स जिस तरह की ब्रॉड स्माइल देते हैं, वो सबसे अच्छी स्माइल है। मैं अपने स्टूडेंट्स को क्लासेज में यही अंदाज सिखाती हूं।



Covid-19 कोविड-19 mask spoils smile youth will get training to smile in Japan Tokyo Art School smile in Hollywood style मास्क ने खराब की स्माइल जापान में युवाओं को मिलेगी मुस्कुराने की ट्रेनिंग टोक्यो आर्ट स्कूल हॉलीवुड स्टाइल में स्माइल