पाकिस्तान में दुनिया का सबसे महंगा आटा, कराची में एक किलो आटे की कीमत 160 रुपए

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पाकिस्तान में दुनिया का सबसे महंगा आटा, कराची में एक किलो आटे की कीमत 160 रुपए

Islamabad. पाकिस्तान इन दिनों अर्थिक परेशानियों के साथ महंगाई से भी जूझ रहा है। आईएमएफ से लोन की मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान में खाद्य सामग्रियों की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। कराची के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा आटा खरीदने को मजबूर हो गए हैं। पाकिस्तान के मीडिया हाउस ARY के मुताबिक, वहां एक किलो आटा 160 रुपए में बिक रहा है। ये पाकिस्तान के इस्लामाबाद और पंजाब से भी ज्यादा है। कराची में आटे के 20 किलो बैग की कीमत में 200 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे 20 किलो आटे की कीमत बढ़कर 3,200 रुपए हो गई है। ये कीमत भारतीय रुपए के मुताबिक है।





शक्कर 145 से 150 रुपए प्रति किलो बिक रही





इससे पहले बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में खुदरा बाजारों में चीनी की कीमतें भी 160 रुपए प्रति किलोग्राम तक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं। PBS का हवाला देते हुए ARY ने इसकी जानकारी दी है। बताया है कि कराची, इस्लामाबाद और रावलपिंडी में खुदरा स्तर पर चीनी की कीमतें 150 रुपए तक बढ़ गईं। इस बीच, लाहौर और क्वेटा में चीनी 145 रुपए प्रति किलो और 142 रुपए प्रति किलो पर मिल रही है।





ईआईयू की रिपोर्ट : कराची दुनिया का सबसे कम रहने लायक शहर





इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) की रिपोर्ट ने पाकिस्तान के कराची को दुनिया के सबसे कम रहने लायक दुनिया की पांच शहरों की लिस्ट में डाला है। EIU के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023 में, कराची कुल 173 शहरों में से 169वें स्थान पर है। केवल लागोस, अल्जीयर्स, त्रिपोली और दमिश्क शहर कराची से नीचे हैं। सभी शहरों को वहां के एजुकेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कल्चर, पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के आधार पर मापा गया था।





पाकिस्तान में दिवालिया हो चुके श्रीलंका से ज्यादा महंगाई





पाकिस्तान ने महंगाई में दिवालिया हो चुके श्रीलंका का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अप्रैल में यहां महंगाई दर 36.4% पर पहुंच गई थी जो 1964 के बाद सबसे ज्यादा थी। अप्रैल में श्रीलंका में महंगाई 35.3% की दर से बढ़ी थी। आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में पाकिस्तान में खाद्य महंगाई में 48.1% की तेजी बढ़ी। कपड़े और जूते की कीमतों में 21.6% की बढ़ोतरी हुई थी, वहीं पाकिस्तानी रुपया 2023 में अब तक ग्लोबल स्तर पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करेंसीज में से एक है। ये डॉलर के मुकाबले 20% गिरा है। इससे पाकिस्तान में आयात किए जाने वाले सामान के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है।





13 जुलाई को पाकिस्तान को IMF से मिली पहली किस्त





ARY के मुताबिक इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने 13 जुलाई को पाकिस्तान को 1.2 बिलियन डॉलर, यानी 9 हजार करोड़ रुपए की किस्त सौंप दी है। वित्त मंत्री इशाक डार ने बताया है कि बाकि 14 हजार करोड़ रुपए की दूसरी किश्त दो और रिव्यू होने के बाद सौंपी जाएगी। दरअसल, पिछले महीने स्टाफ लेवल एग्रीमेंट के बाद IMF पाकिस्तान को 3 बिलियन डॉलर का कर्ज देने के लिए तैयार हो गया था।





तंगहाल पाकिस्तान झंडे पर खर्च करेगा 40 करोड़ रुपए 





इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से लोन अप्रूव होते ही पाकिस्तान ने सबसे ऊंचा झंडा फहराने की होड़ शुरू कर दी है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने 76वें स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त पर 500 फीट ऊंचे पाकिस्तानी ध्वज को फहराने का फैसला किया है। इसकी लागत करीब 40 करोड़ पाकिस्तानी रुपए होगी।



prices of food items skyrocket Pakistan suffering from inflation इस्लामाबाद और रावलपिंडी सबसे ज्यादा महंगे कराची खाद्य सामग्रियों की कीमतें आसमान में Islamabad and Rawalpindi most expensive पाकिस्तान महंगाई से बेहाल Karachi