पेशावर में पुलिस लाइंस की मस्जिद में आत्मघाती हमला, 46 पुलिसकर्मियों की मौत; 158 से ज्यादा घायल

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
पेशावर में पुलिस लाइंस की मस्जिद में आत्मघाती हमला, 46 पुलिसकर्मियों की मौत; 158  से ज्यादा घायल

Peshawar. पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद पर आत्मघाती हमला हुआ है। पुलिस लाइन्स में बनी मस्जिद के अंदर धमाका हुआ है। पाकिस्तान के पेशावर शहर में पुलिस लाइन्स में बनी मस्जिद के अंदर धमाका हुआ है। ये फिदायीन हमला बताया जा रहा है। लोकल मीडिया न्यूज के मुताबिक, अब तक 46 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। 158 लोगों के घायल होने की खबर है। 





publive-image





पाकिस्तान आर्मी ने इलाके को घेरा





हमले के बाद पाकिस्तान आर्मी ने इलाके को घेर लिया है। इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है। पुलिस लाइंस में मौजूद लोगों का कहना है कि ब्लास्ट काफी ताकतवर था और इसकी आवाज 2 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। धमाके के बाद धूल और धुएं का गुबार देखा गया।





publive-image





ये खबर भी पढ़ें...





BBC की डॉक्टयूमेंट्री में बोरिस जॉनसन का खुलासा, बोले- पुतिन ने दी थी एक मिनट में ब्रिटेन को खत्म करने की धमकी





मस्जिद का एक हिस्सा पूरी तरह से ढहा





बताया जा रहा है कि धमाका इतना जोरदार था, की उसकी वजह से मस्जिद का एक हिस्सा पूरी तरह से ढह गया। ब्लास्ट पेशावर में पुलिस लाइंस के पास में स्थित मस्जिद में जोहर की नमाज के बाद हुआ। घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें धमाके के बाद अफरा-तफरी का माहौल नजर आ रहा है।





publive-image





कई लोगों के दबे होने की आशंका 





पेशावर के लेडी रीडिंग हॉस्पिटल (एलआरसी) के प्रवक्ता मोहम्मद असीम ने पाकिस्तानी मीडिया को बताया कि घायलों को अभी भी अस्पताल लाया जा रहा है, कुछ की हालत गंभीर है। इलाके की पूरी तरह से घेराबंदी कर दी गई है और सिर्फ एंबुलेंस को ही आने दिया जा रहा है। पुलिस अधिकारी सिकंदर खान ने कहा कि इमारत का एक हिस्सा ढह गया है। इसके नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है। जानकारी के अनुसार, दोपहर करीब 1:40 बजे धमाका हुआ। धमाके की सूचना मिलने के बाद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने इसकी निंदा की है। 





ब्लड डोनेशन की अपील





ब्लास्ट काफी ताकतवर था और इसकी आवाज 2 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। पुलिस लाइन्स में मौजूद लोगों का कहना है कि धमाके के बाद धूल और धुएं का गुबार देखा गया। इसके बाद फायरिंग की आवाजें आने लगीं। सभी घायलों का इलाज पेशावर के लेडी हार्डिंग अस्पताल में चल रहा है। अस्पताल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि आम लोग जितना हो सके, उतनी जल्दी ब्लड डोनेट करने अस्पताल पहुंचें। इस बीच मिलिट्री के डॉक्टरों का एक दल भी इस अस्पताल में पहुंच चुका है।





publive-image





पिछले साल मारे गए थे 62 लोग





मीडिया से बातचीत में पेशावर के पुलिस इंचार्ज सिकंदर खान ने कहा- ब्लास्ट की वजह से मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया है। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। पेशावर में पिछले साल एक शिया मस्जिद में धमाका हुआ था। तब हमले में 62 लोग मारे गए थे। ये सभी शिया समुदाय के लोग थे।





publive-image





TTP ने हमले की धमकी दी थी





इस इलाके में तहरीक-ए-तालिबान (TTP) पाकिस्तान का खासा दबदबा है और पिछले दिनों इसी संगठन ने यहां हमले की धमकी भी दी थी। घटना के बाद कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। इनमें घायलों को अस्पताल ले जाते देखा जा सकता है।





23 दिसंबर को इस्लामाबाद में हुआ था धमाका





23 दिसंबर 2022 को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक फिदायीन हमला हुआ था जिसमें एक पुलिस वाले की मौत हो गई थी। साथ ही इसमें 10 लोग घायल भी हुए थे। आत्मघाती हमले के बाद अफसरों ने कहा था कि पुलिस की सतर्कता से इस्लामाबाद में बड़ा हमला होने से बच गया।





publive-image





TTP के निशाने पर पाकिस्तान





पाकिस्तान में TTP के हमले लगातार तेज होते जा रहे हैं। इनकी जद में राजधानी इस्लामाबाद भी आ गई है। पिछले महीने इस्लामाबाद में एक फिदायीन हमला हुआ था। इसमें एक पुलिस अफसर मारा गया था और 6 लोग घायल हो गए थे। इसके बाद शाहबाज शरीफ ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई थी। मीटिंग के बाद होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा था- पाकिस्तान अपनी हिफाजत के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। अगर अफगानिस्तान की तालिबान हुकूमत ने TTP को नहीं रोका तो हम अफगानिस्तान में घुसकर इन आतंकियों को मारेंगे।



publive-image





अफगानिस्तान-पाकिस्तान में जबरदस्त तनाव





TTP को लेकर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव बेहद खतरनाक रूप लेता जा रहा है। दोनों देशों के बीच डूरंड लाइन पर तमाम एंट्री और एग्जिट पॉइंट बंद किए जा चुके हैं। हालात ये हैं कि दो महीनों में दोनों देशों के बीच फायरिंग में करीब 16 पाकिस्तानी सैनिक मारे जा चुके हैं। पाकिस्तान सरकार हमलों के लिए TTP को जिम्मेदार बताती है। राणा सनाउल्लाह की धमकी का जवाब तालिबान के सीनियर लीडर और उप-प्रधानमंत्री अहमद यासिर ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर करके दिया था। पहले इस फोटो के बारे में जान लीजिए।





publive-image



blast peshawar pakistan Blast police line mosque Peshawar 25 policemen injured  Peshawar blast many injured in Peshawar bomb blast blast Pakistan पाकिस्तान के पेशावर में धमाका पेशावर में पुलिस लाइन की मस्जिद में धमका पेशावर धमाका में 25 पुलिसकर्मी घायल पेशावर बम धमाके में कई घायल पाकिस्तान में ब्लास्ट