पाक में इमरान की गिरफ्तारी के बाद देशभर में पीटीआई का विरोध, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर दागे आंसू गैस के गोले, परीक्षाएं टाली गईं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
पाक में इमरान की गिरफ्तारी के बाद देशभर में पीटीआई का विरोध, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर दागे आंसू गैस के गोले, परीक्षाएं टाली गईं

ISLAMABAD. पाकिस्तान में एक बार फिर राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है। पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद से पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन जारी हैं। राजधानी इस्लामाबाद से लेकर कराची, पेशावर, रावलपिंडी, फैसलाबाद और लाहौर समेत कई शहरों में पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे इमरान खान समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछार की। प्रदर्शनकारियों ने इस्लामाबाद, पेशावर और अन्य शहरों में सड़कों को रोक दिया।





इमरान खान के समर्थकों और उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कराची, लाहौर, चारसड्डा और कई अन्य शहरों में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया और पुलिस वाहनों को आग लगा दी है। खान की पार्टी पीटीआई  ने उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ पाकिस्तान बंद बुलाया है। पीटीआई ने ट्विटर पर लिखा, "पाकिस्तान के लोगों, यह आपका समय है। इमरान खान हमेशा आपके लिए खड़े रहे हैं, अब उनके लिए खड़े होने का समय है।" इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) 10 मई को सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकती है।





सोशल मीडिया पर बैन





इधर सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में सोशल मीडिया को ठप कर दिया गया है। मोबाइल और ब्रॉडबैंड सर्विस को निलंबित कर दिया गया है वॉट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक समेत तमाम सोशल मीडिया साइट्स को बंद कर दिया गया है। स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है और आज की होने वाली ओ लेवल और ए लेवल की परीक्षाओं को टाल दिया गया है। स्वात में खान समर्थकों ने बस स्टैंड को आग के हवाले कर दिया है। 





इमरान के समर्थक सेना के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पेशावर छावनी में भी घुस गए। उग्र प्रदर्शनकारियों ने रेडियो पाकिस्तान की इमारत में भी आग लगा दी। इससे पहले इमरान समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना के विशाल मुख्यालय के मुख्य द्वार को तोड़ दिया। वहां प्रदर्शनकारियों ने सेना के खिलाफ नारेबाजी की। 





ऐसे हुई इमरान की गिरफ्तारी





पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान 9 मई को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में कुछ मामलों सुनवाई के लिए पहुंचे हुए थे। जैसे ही इमरान खान की कार हाई कोर्ट के अंदर दाखिल हुई, वैसे ही पैरामिलिट्री फोर्स के जवान हाई कोर्ट में दाखिल होते हैं। जब इमरान खान इस्लामाबाद हाई कोर्ट के अंदर अपने बायोमैट्रिक्स करा रहे थे, तभी पाकिस्तानी सेना के रेंजर्स कमरे के कांच तोड़ते हुए अंदर घुसते हैं और उन्हें गिरफ्तार कर लेते हैं।





10 पॉइंट्स में जानें पाकिस्तान का हाल







  • पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात बन गए हैं। नाराज इमरान समर्थकों ने सेना और सरकार के खिलाफ आर-पार की जंग का ऐलान कर दिया है। गवर्नर हाउस हो या सेना का मुख्यालय हर जगह प्रदर्शनकारियों का कब्जा देखा जा रहा है।



  • PTI की अपील के बाद पार्टी के कई समर्थकों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में आगजनी की और इमरान खान को रिहा करने के लिए आजादी के नारे भी लगाए।


  • लाहौर में गवर्नर हाउस में तोड़फोड़ की फिर उसे आग के हवाले कर दिया। स्वात में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने विद्रोह करते हुए टोल गेट पर आग लगा दी। कराची में पीटीआई ने दावा किया कि, सिंध प्रांत के प्रमुख को सेना ने किडनैप करते हुए गिरफ्तार कर लिया।


  • लाहौर में कोर कमांडर का घर भी इसका शिकार बना। घर के अंदर तोड़फोड़ की गई। इमरान खान के समर्थक घर में पले मोर को भी अपने साथ ले गए। इमरान समर्थकों ने अफसर के घर के कोने कोने को तहस-नहस कर दिया। इमरान के समर्थक पाकिस्तानी सेना के मेजर फैसल नजीर के खिलाफ आग उगल रहे हैं। दरअसल, इमरान ने गिरफ्तारी के पहले फैसल नजीर पर उन्हें मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।


  • इमरान की पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में सेना के एक दफ्तर पर भी हमला किया। कार्यकर्ताओं ने दफ्तर में घुसकर पत्थरबाजी और तोड़फोड़ की। 


  • पेशावर में कार्यकर्ताओं ने जगह जगह हिंसा और आगजनी की। पेशावर से सटे मर्दन में सुरक्षाबलों ने इमरान समर्थकों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान गोलियों की आवाज भी सुनाई दी। 


  • पाकिस्तानी एयरफोर्स के मियांवली एयरबेस पर भी इमरान के समर्थकों ने हमला बोला। गुस्साए हुए इमरान समर्थकों ने डमी विमान को आग के हवाले कर दिया।


  • पाकिस्तान के पेशावर में एक रेडियो स्टेशन की इमारत में भी आग लगा दी गई. 


  • देशभर के सभी निजी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इसके अलावा पूरे पाकिस्तान में गृह मंत्रालय के आदेश पर मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। 


  • हिंसक प्रदर्शनों के बीच इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने दावा किया है कि अब तक उनके 6 समर्थकों की जान चली गई है और कई समर्थक घायल हुए हैं।






  • इमरान खान पर कौन-कौन से मामले







    • इमरान के खिलाफ 83 एफआईआर दर्ज हैं।



  • अल-कादिर ट्रस्ट के लिए बहरिया टाउन से दान लेने का आरोप।


  • प्रधानमंत्री रहते हुए मिले तोहफों को तोशाखाना में जमा ना करने का आरोप।


  • महिला जज को धमकी देने और अपमानित करने का आरोप।


  • महिला जज और तोशाखाना मामले में इमरान पर गैर-जमानती वारंट था। 




  • Pakistan News पाकिस्तान न्यूज Imran Khan arrested in Pakistan इमरान क्यों हुए गिरफ्तार why Imran was arrested Imran supporters created ruckus in Pakistan many cases on Imran पाकिस्तान में इमरान खान अरेस्ट पाकिस्तान में इमरान समर्थकों को बवाल इमरान पर कई केस