पाकिस्तानियों को फेंक देना चाहिए भिखारी का कटोरा, जानिए पाक के सेना प्रमुख मुनीर ने ऐसा क्यों कहा?

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
पाकिस्तानियों को फेंक देना चाहिए भिखारी का कटोरा, जानिए पाक के सेना प्रमुख मुनीर ने ऐसा क्यों कहा?

Islamabad. इन दिनों पाकिस्तान की माली हालत खराब है। अब तक विपक्षी पार्टियां पाक सरकार को भारत की तरह आत्मनिर्भर बनने के लिए कदम उठाने की मांग करती रही। अब पाकिस्तान के सेना प्रमुख सैयद असीम मुनीर ने यह मुद्दा उठाते हुए बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा सभी देशवासियों को भिखारी का कटोरा फेंक देना चाहिए। पाकिस्तान को विदेशी ऋण पर निर्भरता को कम करना चाहिए। उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकताओं को रेखांकित करते हुए कहा कि पाकिस्तान एक गौरवान्वित, उत्साही और प्रतिभाशाली राष्ट्र हैं। ऐसे में आत्मनिर्भर बनकर हर चुनौती से उबर सकते हैं। एक समाचार एजेंसी ने जियो न्यूज के हवाले से यह जानकारी दी है। 





एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं सुरक्षा और अर्थव्यवस्था





सेना प्रमुख ने सोमवार (24 जुलाई) को खानेवाल मॉडल कृषि फार्म के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास सभी मूलभूत सुविधा मौजूद है। इस दौरान उन्होंने कहा कि सुरक्षा और अर्थव्यवस्था एक-दूसरे के साथ आपस में जुड़े हुए हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब तक पाकिस्तान मौजूदा संकट से बाहर नहीं निकल जाता है तब तक सेना चैन से नहीं बैठेगी।





'देश मां की तरह होती है'





सैयद असीम मुनीर ने समारोह के दौरान कहा कि अल्लाह सर्वशक्तिमान है। उसने पाकिस्तान को सभी आशीर्वादों से नवाजा है। दुनिया की कोई भी ताकत देश की प्रगति को रोक नहीं सकती है। देश मां की तरह होती है। लोगों के बीच रिश्ता प्यार और सम्मान का होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा और अर्थव्यवस्था एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। एक-दूसरे के लिए जरूरी हैं। 





अब क्या करने जा रहा है पाकिस्तान





एक रिपोर्ट के अनुसार, मॉडल फार्म के बारे में बोलते हुए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ ने कहा कि देश कृषि क्रांति का गवाह बनेगा। छोटे किसानों को लाभ पहुंचाने और हरित पहल का दायरा फैलाने के लिए आधुनिक मानकों के अनुरूप देशभर में मॉडल फार्म स्थापित किए जाएंगे।





पाकिस्तान को चीन से मदद मिलने की उम्मीद





मालूम हो कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से राहत मिली है। पाकिस्तान को चीन से एक और ऋण मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में कहा था कि पाकिस्तान को IMF सौदे के आधार पर देश के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद करने के लिए सहयोगी देश चीन से अतिरिक्त 600 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्राप्त हुआ है।



Economic crisis in Pakistan Pakistan in distress Pakistan burdened with debt Army Chief Syed Asim Munir Self-reliant Pakistan पाकिस्तान में आर्थिक तंगी बेहाल पाकिस्तान कर्ज के बोझ तले दबा पाकिस्तान सेना प्रमुख सैयद असीम मुनीर आत्मनिर्भर पाकिस्तान