पीएम मोदी को ग्रीस का ''ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर'' सम्मान, 40 सालों बाद भारतीय पीएम पहुंचे ग्रीस

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पीएम मोदी को ग्रीस का ''ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर'' सम्मान, 40 सालों बाद भारतीय पीएम पहुंचे ग्रीस

इंटरनेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर ग्रीस पहुंचे जहां उन्हें ग्रीस के दूसरे सर्वोच्च सम्मान 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस सम्मान के लिये ग्रीस सरकार और लोगों का धन्यवाद करते हुए लिखा कि, यह आपका भारत के प्रति आदर और सम्मान है। दोनों देशों के बीच डेलिगेशन लेवल की बातचीत के बाद जॉइंट स्टेटमेंट में PM मोदी ने कहा कि, हम पुराने दोस्तों की तरह एक-दूसरे को समझते हैं। हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करेंगे। 





PM मोदी की बड़ी बातें







  • हमारे बीच जियोपॉलिटिकल मुद्दों को लेकर तालमेल है। फिर वो इंडो-पैसिफिक हो या भूमध्य सागर हो।



  • 40 साल के बाद भारत का कोई पीएम ग्रीस आया है, बावजूद इसके भारत और ग्रीस के रिश्तों में कोई कमी नहीं आई है। 


  • हम अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देंगे। दोनों देश डिफेंस सेक्टर को मजबूती देने के पक्ष में है।  


  • भारत और ग्रीस के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरों के बीच बातचीत के लिये अब एक प्लेटफॉर्म होगा। हम आने वाले 7 सालों यानी 2030 तक हम अपना द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने जा रहे हैं।   






  • गर्मजोशी से हुआ पीएम मोदी का स्वागत 





    अपने एक दिन के दौरे पर ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचे पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। गार्ड ऑफ ऑनर मिलने के बाद जब पीएम मोदी एयरपोर्ट से बाहर निकले तब वहां रहने वाले भारतीयों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने 'टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर' पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। यहां पर अलग-अलग युद्धों में शहीद हुए यूनानी सैनिकों की याद में एक स्मारक बनाया गया है। इंदिरा गांधी के बाद पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो ग्रीस के दौरे पर पहुंचे हैं। 



     



    मोदी की ग्रीस यात्रा pm modi recived award grand cross of the order of honor award pm modi greece journey 40 साल बाद ग्रीस पहुंचे भारतीय पीएम ग्रीस में पीएम मोदी का स्वागत