पीएम मोदी की जापान में घोषणा, कहा- भारत 2024 में करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी, क्वाड समूह को अहम मंच बताया 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
पीएम मोदी की जापान में घोषणा, कहा- भारत 2024 में करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी, क्वाड समूह को अहम मंच बताया 

Hiroshima. पीएम मोदी शनिवार (20 मई) को जापान के हिरोशिमा में क्वाड (Quad) देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमें 2024 में भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी। बैठक में  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज और जापानी पीएम फुमियो किशिदा भी मौजूद थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वाड समूह इंडो-पैसिफिक में शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।





मोदी ने यह भी कहा





मोदी ने आगे कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंडो-पैसिफिक व्यापार, इनोवेशन और विकास का इंजन है। हम एकमत हैं कि इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा और सफलता केवल इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। रचनात्मक एजेंडा के साथ, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर हम आगे बढ़ रहे हैं। 





ये भी पढ़ें...















मोदी को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को दी बधाई





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साझा प्रयासों के साथ मुक्त, खुला और समावेशी इंडो-पैसिफिक के हमारे विजन को व्यावहारिक आयाम दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को इस समिट की सफल अध्यक्षता के लिए अभिनंदन और बधाई देता हूं। 2024 में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन का आयोजन करने में भारत को खुशी होगी। क्वाड चार देशों का सूमह है जिसमें भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।





बाइडेन ने कहा- हमने पिछले दो वर्षों में अच्छी प्रगति की





सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा कि मैं फिर से करीबी दोस्तों के बीच आकर खुश हूं। एक खुले, स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक साथ खड़े हैं। ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां संप्रभुता का सम्मान किया जाता है और क्षेत्रीय संतुलन से बड़े और छोटे सभी देशों को लाभ होता है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मुझे लगता है कि लोग अब से 20-30 साल बाद इस क्वाड को देखेंगे और कहेंगे कि परिवर्तन ना केवल क्षेत्र में बल्कि दुनिया में भी गतिशील है। मेरे विचार से, हमने पिछले दो वर्षों में अच्छी प्रगति की है। जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने कहा हम व्यावहारिक सहयोग में शामिल होने के लिए आसियान, दक्षिण एशिया और प्रशांत द्वीपीय राज्यों के क्षेत्रीय देशों की आवाज सुनेंगे।



हिरोशिमा में क्वाड देशों की मीटिंग मोदी विदेश यात्रा पर क्वाड शिखर सम्मेलन पीएम मोदी क्वाड क्वाड मीटिंग पीएम मोदी जापान Quad countries meeting in Hiroshima Modi on foreign trip Quad summit PM Modi Quad Quad meeting PM Modi Japan