DELHI: Rishi Sunak का ब्रिटिश PM बनने का दावा और मजबूत, तीसरे राउंड में  हासिल किए115 वोट, अब बचे सिर्फ 4 कैंडिडेट 

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
DELHI: Rishi Sunak का ब्रिटिश PM बनने का दावा और मजबूत, तीसरे राउंड में  हासिल किए115 वोट, अब बचे सिर्फ 4 कैंडिडेट 

Delhi. भारतवंशी ऋषि सुनक(rishi sunak)  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री(British PM) पद की दौड़ में एक पायदान और आगे बढ़ गए हैं। उनका दावा लगातार मजबूत होता जा रहा है। उन्होंने न सिर्फ तीसरे राउंड में जीत हासिल की है, बल्कि इस दौर में 115 वोट हासिल कर वे पहले पायदान पर बने हुए हैं। ऐसे में उनकी दावेदारी और मजबूत हो रही है। तीसरे राउंड के लिए कुल 357 वोट डाले गए थे। इस राउंड में ऋषि की प्रतिद्वंद्वी पेनी मोर्डेंट((Britain Third Round Voting) ) 82 वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही हैं. वहीं, 71 वोट हासिल कर लिज ट्रस तीसरे नंबर पर हैं। इस राउंड में 58 वोट के साथ केमी बैडेनोच(Cami Badenoch) चौथे नंबर पर हैं। 31 वोट हासिल करने वाले टॉम तुगेंदत पीएम पद की रेस से बाहर हो गए हैं। सुनक के तीसरा राउंड जीतने के बाद उनका समर्थन कर रहे ब्रिटेन के पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक(Former Health Secretary Matt Hancock) का बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के लिए ऋषि सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं, उनके एशियाई मूल(Asian origin) के होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। उनमें पीएम बनने और जिम्मेदारी निभाने की क्षमता है।



बता दें कि ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी(ruling conservative party) के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। हाल ही में में हुए ओपिनियन पोल(opinion polls) में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया। पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक थे। मौजूदा समय में कार्यवाहक प्रधानंमंत्री बोरिस जॉनसन(Acting Prime Minister Boris Johnson) इसी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। हाल ही में जॉनसन ने अपनी पार्टी के नेताओं से कहा था कि आप चाहें तो किसी का भी समर्थन करें, लेकिन ऋषि सुनक का न करें। 





जॉनसन ऋषि का कर रहे हैं विरोध





यह पहला सर्वे था, जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया। जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन करना चाहते हैं। मालूम हो कि जॉनसन और उनका खेमा ऋषि सुनक 'नहीं' के रूप में एक गुप्त अभियान चला रहा है। पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन पीएम बॉरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे.





नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि





ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं. वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं। ऋषि सुनक दो राउंड के बाद एक अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं। 



 



बोरिस जॉनसन rishi sunak ऋषि सुनक भारतीय मूल के ऋषि सुनक british pm election भारतवंशी ऋषि सुनक British Prime Minister election ब्रिटिश PM ब्रिटिश PM चुनाव ब्रिटिश PM इलेक्शन ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ब्रिटिश PM की रेस में