यूक्रेन के अनाज निर्यात पर रूस की रोक, अमेरिका बोला- इस फैसले से दुनियाभर में बढ़ेंगी खाद्य की कीमतें

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
यूक्रेन के अनाज निर्यात पर रूस की रोक, अमेरिका बोला- इस फैसले से दुनियाभर में बढ़ेंगी खाद्य की कीमतें

washington. यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस काला सागर से अनाज निर्यात की अनुमति देने वाले समझौते से बाहर हो गया है। रूस के इस फैसले पर अब अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने रूस के फैसले को अनुचित करार दिया है। अमेरिका ने सोमवार (17 जुलाई) को रूस के युद्ध प्रभावित यूक्रेन से सुरक्षित रूप से अनाज निर्यात करने के समझौते से बाहर निकलने के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि यह दुनिया के भूखे लोगों के लिए खाद्य कीमतों को बढ़ाएगा।





कैसे भेजेंगे जरूरत वाले देशों को खाद्य पदार्थ



अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूस की इस कार्रवाई का नतीजा यह होगा कि खाद्य पदार्थों को उन जगहों पर भेजना मुश्किल हो जाएगा, जहां इसकी सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि रूस के इस फैसले से कीमतें बढ़ेंगी। ब्लिंकन ने कहा कि मुख्य बात यह है कि रूस का ये फैसला अनुचित है।





संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने फैसले पर दी प्रतिक्रिया



संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस द्वारा काला सागर अनाज निर्यात पहल में अपनी भागेदारी समाप्त करने के निर्णय पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि इस घोषणा से विश्वभर में भूख और ऊंची खाद्य कीमतों की मार झेल रहे करोड़ों लोगों के लिए जीवनरेखा भी खत्म हो गई है।



 



Russia-Ukraine war Russia will not allow grain export from Black Sea America raised objection UN said unnecessary decision रूस-यूक्रेन युद्ध काला सागर से अनाज निर्यात की अनुमति नहीं देगा रूस अमेरिका ने जताई आपत्ति संयुक्त राष्ट्र ने बताया गैर जरूरी फैसला