रूस ने यूक्रेन पर 75 मिसाइलों से किया अटैक, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि; बड़ी संख्या में हुई जनहानि

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
रूस ने यूक्रेन पर 75 मिसाइलों से किया अटैक, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि; बड़ी संख्या में हुई जनहानि

DELHI. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत पूरे देश के कई इलाकों पर अब तक का सबसे भीषण मिसाइल हमला किया है। यूक्रेन के मुताबिक रूस ने 75 मिसाइलें दागी हैं। कीव के कई इलाकों में जोरदार विस्‍फोट की आवाजें सुनाई दी हैं। रूसी हमलों से कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। रूस ने कई महीने के बाद कीव पर हमला बोला है। रूसी सेना ने कीव के अलावा पोलैंड सीमा पर स्थित लवीव, झयटोमयर, खमेलनयट्स्‍की समेत कई शहरों को एक साथ निशाना बनाया है।





रूसी हमलों पर जेलेंस्की का बयान





रूसी हमलों के लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि देशभर में हुए हमलों में कई लोग मारे गए और कई घायल हुए हैं। जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी हमलों ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है। जेलेंस्की की ओर से सोशल मीडिया पर पोस्ट किए एक वीडियो में शहर के कई हिस्सों में काला धुंआ उठता हुआ देखा गया। क्रीमिया के पुल धमाके के बाद आक्रामक पुतिन ने आज (10 अक्टूबर) को क्रेमलिन में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक भी बुलाई थी। 





रूसी हमलों को कारपेट-बमबारी (Carpet-Bombing) कहा जा रहा है। यूक्रेन की खुफिया एजेंसी एसबीयू (SBU) के मुख्यालय को भी रूस की ओर से निशाना बनाए जाने की रिपोर्ट है। पिछले 8 महीनों में रूस ने ज्यादातर यूक्रेन की सैन्य छावनियों और सामरिक ठिकानों पर ही हमले किए थे लेकिन केर्च-पुल पर हुए धमाके के बाद यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है। क्रीमिया पुल धमाके के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ चलाए जा रहे स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के ज्वाइंट ग्रुप‌ ऑफ फोर्सेज की कमान नए जनरल सर्जेइ सुरोविकिन को सौंपी है, जो सीरिया में कारपेट बॉम्बिंग के लिए मशहूर था और जिसने सीरिया में युद्ध की हवा बदल दी थी। 





लोगों से सुरक्षित ठिकानों पर रहने के लिए कहा गया





यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के डिप्टी हेड किरिलो टिमोशेंको ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिये लोगों से सुरक्षित ठिकानों में रुके रहने का आह्वान करते हुए कहा कि यूक्रेन में मिसाइल हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के कई शहरों में हमले की सूचना है। कीव की ओर से कहा गया कि सोमवार (10 अक्टूबर) की सुबह रूस ने यूक्रेन पर 75 मिसाइलें दागीं।





समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार यूक्रेन की राजधानी कीव में सुबह सवा आठ बजे हमला किया गया। इसके बाद धमाके वाली जगह की ओर कई एंबुलेंस को जाते हुए देखा गया। कीव में कम से कम पांच धमाकों की आवाज सुनाई देने की खबर है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने सोशल मीडिया के जरिये जानकारी दी कि राजधानी कीव के केंद्र में शेवचेनकिव्स्की जिले में कई धमाके हुए।





कई जगहों पर पहुंची बचाव दल की टीम





कीव में आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि कई लोग घायल हैं और सैकडों मौतें हुई हैं। बचाव दल अब अलग-अलग स्थानों पर काम कर रहे हैं क्योंकि लिव, टेरनोपिल, खमेलनित्स्की, जाइटॉमिर और क्रोपिव्नित्स्की में भी विस्फोट हुए थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि पूरे यूक्रेन में हुए विस्फोटों में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं। जेलेंस्की ने कहा कि वे (रूस) हमें नष्ट करने और पृथ्वी के चेहरे से मिटा देने की कोशिश कर रहे हैं।



 



Russia-Ukraine war रूस-यूक्रेन युद्ध Ukraine President Zelensky Ukraine's capital Kyiv Mishayal attack यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की यूक्रेन की राजधानी कीव मिसाइल हमला