डोनाल्ड ट्रम्प पर दो महीने में दूसरा क्रिमिनल केस, क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स घर ले जाने के मामले में 7 आरोप, 13 जून को पेशी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
डोनाल्ड ट्रम्प पर दो महीने में दूसरा क्रिमिनल केस, क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स घर ले जाने के मामले में 7 आरोप, 13 जून को पेशी

इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर दो महीने में दूसरा क्रिमिनल केस दर्ज किया गया है। 2021 में राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स घर ले जाने के मामले में उन पर केस दर्ज किया गया। उन पर 7 आरोप तय हुए हैं। ट्रम्प को 13 जून को दोपहर 3 बजे मियामी के फेडरल कोर्ट हाउस में पेश होने के लिए कहा गया है। इससे पहले अप्रैल में उन पर पोर्न स्टार को पैसे देकर चुप कराने के मामले में क्रिमिनल केस दर्ज हुआ था।





आरोपों पर ट्रम्प ने क्या कहा





डोनाल्ड ट्रम्प पर अप्रैल में पोर्ट स्टार को पैसे देकर चुप कराने के मामले में क्रिमिनल हुआ था। इस केस में 4 अप्रैल को कोर्ट ने उन पर 34 आरोप तय किए थे। ट्रम्प पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन पर फेडरल चार्ज लगाए गए हैं। हालांकि, फेडरल कोर्ट ने अभी ये नहीं बताया है कि ट्रम्प पर कौन से आरोप तय किए गए हैं। ट्रम्प ने क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स के आरोपों को बेबुनियाद बताया है।





ये भी पढ़ें...











ट्रम्प पर लगे जासूसी के आरोप





ट्रम्प के वकील जिम ट्रस्टी ने एक अमेरिकी चैनल को बताया कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर जासूसी एक्ट के तहत आरोप दर्ज हुए हैं। इसके अलावा उन पर साजिश रचने, झूठे बयान देने, न्याय में बाधा डालने, रिकॉर्ड्स के साथ छेड़छाड़ करने और झूठे दस्तावेज बनाने के आरोप भी लगे हैं। इससे पहले बुधवार (7 जून) को ट्रम्प के वकीलों को जानकारी दी गई थी कि वे सीक्रेट फाइल्स घर ले जाने के मामले में जांच के घेर में हैं। कुछ दिन पहले ट्रम्प के वकीलों ने केस पर चर्चा के लिए जस्टिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों से मुलाकात भी की थी।





 मैं बेकसूर हूं- ट्रम्प





ट्रम्प ने गुरुवार (8 जून) को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर लिखा- मैं बेकसूर हूं। मुझे जस्टिस डिपार्टमेंट से क्रिमिनल केस दर्ज होने की सूचना मिली। मंगलवार (13 जून) को मुझे कोर्ट में पेश होना को कहा गया है। बाइडेन की भ्रष्ट सरकार ने मेरे वकीलों को इसकी जानकारी दी है।





क्या है क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स 





ट्रम्प जनवरी 2021 में राष्ट्रपति का चुनाव हार गए थे। आरोप लगे कि वे व्हाइट हाउस से कई क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स फ्लोरिडा स्थित आलीशान घर मार-ए-लेगो ले गए थे। उन्होंने इन डॉक्यूमेंट्स को नेशनल आर्काइव्स को सौंपने से भी इनकार कर दिया था। इसके बाद मामला एफबीआई के पास पहुंचा। अमेरिका के एक अखबार के मुताबिक, एफबीआई  को छानबीन में ट्रम्प के घर और उनके प्राइवेट क्लब से 300 से ज्यादा खुफिया दस्तावेज बरामद हुए थे।





कुछ दिन पहले अमेरिकी न्यूज चैनल ने एक ऐसी ऑडियो रिकॉर्डिंग मिलने का दावा किया था, जिसमें ट्रम्प ये खुद कबूल किया है कि चुनाव हारने के बाद वो सीक्रेट फाइल्स अपने घर ले गए थे। ऑडियो में ट्रम्प कह रहे हैं कि उन्होंने ईरान पर हमले की जानकारी वाली रक्षा विभाग की फाइल अपने पास रखी थी।





ट्रम्प पर 19 और केस, जिसमें आधे मामले गलत आचरण के





दो क्रिमिनल केस के अलावा ट्रम्प पर 19 और केस चल रहे हैं। इनमें से आधे मामलों में उन पर राष्ट्रपति रहते हुए गलत आचरण के आरोप हैं। ट्रम्प पर चल रहे ज्यादातर केस 3 मामलों से जुड़े हुए हैं। पहला वित्तीय गड़बड़ी जिससे उन्होंने ज्यादा पैसे कमाए। दूसरा 6 जनवरी 2021 को संसद में हुई हिंसा में ट्रम्प की भूमिका और तीसरा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में दखलअंदाजी की कोशिश।



Donald Trump यूएस न्यूज ट्रम्प लगे 7 आरोप क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स घर ले जाने का मामला ट्रम्प पर दूसरा क्रिमिनल केस डोनाल्ड ट्रम्प US News Trump faces 7 charges case of taking classified documents home second criminal case on Trump