ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर 254 करोड़ रुपए से बनेगा, बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक ने किया दान, अगले साल तक पहला चरण होगा पूरा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर 254 करोड़ रुपए से बनेगा, बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक ने किया दान, अगले साल तक पहला चरण होगा पूरा

इंटरनेशनल डेस्क. ब्रिटेन में चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड में रजिस्टर्ड श्री जगन्नाथ सोसाइटी (एसजेएस) ने भगवान जगन्नाथ के पहले मंदिर के निर्माण की योजना बना ली। इसके लिए ओडिशा मूल के एक उद्यमी बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक ने समर्थन करते हुए 2.5 करोड़ (254 करोड़) पौंड देने को कहा है। उम्मीद जताई है कि मंदिर निर्माण का पहला चरण अगले साल के अंत तक हो पूरा हो जाएगा।



फिननेस्ट समूह के संस्थापक भी दानकर्ता की लिस्ट में है शामिल



'चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड’ में रजिस्टर्ड श्री जगन्नाथ सोसाइटी (एसजेएस) ने कहा कि वैश्विक भारतीय निवेशक बिश्वनाथ पटनायक ने लंदन में आयोजित पहले श्री जगन्नाथ सम्मेलन में यह संकल्प लिया। फिननेस्ट समूह के संस्थापक पटनायक और कंपनी के प्रबंध निदेशक अर्जुन कार परियोजना के प्रधान दानकर्ताओं में शामिल हैं।

संगठन द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक कार ने घोषणा की कि बिश्वनाथ पटनायक ने लंदन में भगवान जगन्नाथ को समर्पित भव्य मंदिर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ पौंड देने का संकल्प लिया है, जो फिननेस्ट समूह की कंपनियों द्वारा दिया जाएगा, जिसके वह प्रबंध निदेशक हैं। 



ये खबर भी पढ़ें...






70 लाख पौंड में खरीदी जाएगी 15 एकड़ जमीन 



कार ने खुलासा किया कि समूह मंदिर निर्माण के लिए 15 एकड़ जमीन खरीदने के वास्ते 70 लाख पौंड देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस मंदिर को श्री जगन्नाथ मंदिर लंदन के नाम से जाना जाएगा। चैरिटी की ओर से जारी बयान के मुताबिक एक उपयुक्त भूमि की पहचान की गई है और मौजूदा समय में वह खरीद के अंतिम चरण में है।  ब्रिटेन में उप भारतीय उच्चायुक्त सुजीत घोष और भारत के मंत्री (संस्कृति) अमीश त्रिपाठी ने भाग लिया। सम्मेलन में पुरी के महाराजा गजपति महाराजा दिब्यसिंह देब, महारानी लीलाबती पट्टामहादेई के साथ रहे।



अभी श्री राम मंदिर में स्थापित है भगवान जगन्नाथ



इससे पहले नवंबर 2021 में पहली बार भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के अवतारों को भगवान विष्णु के दिव्य अस्त्र सुदर्शन चक्र के साथ लंदन में श्री जगन्नाथ मंदिर की रस्मों के मुताबिक प्रतिष्ठित किया गया था। तीनों मूर्तियों को फिलहाल ब्रिटेन के सबसे पुराने साउथहॉल के श्री राम मंदिर में रखा गया है। लंदन में बनने वाला मंदिर यूरोप का पहला जगन्नाथ मंदिर होगा।


Jagannath Temple first Jagannath temple in Britain donation of 254 crores Businessman Biswanath Patnaik जगन्नाथ मंदिर ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर 254 करोड़ का दान बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक