अमेरिकी जांच कमेटी ने संसद में हिंसा के लिए ट्रम्प को जिम्मेदार बताया, क्रिमिनल केस चलाने की सिफारिश

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अमेरिकी जांच कमेटी ने संसद में हिंसा के लिए ट्रम्प को जिम्मेदार बताया, क्रिमिनल केस चलाने की सिफारिश

WASHINGTON. अमेरिकी संसद में 6 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति की शपथ के पहले हिंसा हुई थी। ट्रम्प के हजारों समर्थक संसद भवन में घुस गए थे और तोड़फोड़ के साथ आगजनी की थी। अब यूएस कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) हिंसा मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जांच कर रही कांग्रेस कमेटी ने दोषी ठहराया है। कमेटी ने 19 दिसंबर यानी सोमवार को अपनी 154 पेज की रिपोर्ट पेश की थी। इसमें ट्रम्प के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाने की सिफारिश की गई थी। इसके लिए 1000 चश्मदीदों के बयान दर्ज किए गए थे। वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति ने कहा, 2024 में राष्ट्रपति चुनाव बाहर करने के लिए यह साजिश की गई है।





publive-image





ट्रम्प ने अपने आप को बताया था निर्दोष





ट्रम्प ने खुद पर लगे सभी आरोपों को पहले ही खारिज कर दिया था। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा था- मुझ पर लगे सभी आरोप झूठे हैं। इन केस में मुझे और रिपब्लिकन पार्टी को बदनाम करने की कोशिश  की जा रही है। 





publive-image





6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में क्या हुआ था?





6 जनवरी 2021 को ट्रम्प के समर्थक अमेरिकी संसद में घुस गए थे। उन्होंने हिंसा भड़काई थी, जिसमें 5 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इन समर्थकों को ट्रम्प ने एक ट्वीट में क्रांतिकारी भी बताया था। यह सब 2020 राष्ट्रपति चुनाव के रिजल्ट को बदलने के लिए हुआ था, जिसमें जो बाइडेन की जीत हुई थी।





ये खबर भी पढ़े...











ट्रम्प के 5 सा​थियों की जांच भी जारी 





18 माह पहले बनी जांच कमेटी ट्रम्प के अलावा उनके 5 साथियों पर लगे आरोपों की भी जांच कर रही है। इन पर भी कैपिटल हिंसा भड़काने की साजिश के आरोप हैं। कमेटी में डेमोक्रेटिक पार्टी के 7 सांसद और रिपब्लिकन पार्टी के 2 सांसद शामिल हैं। इसके चेयरपर्सन बेनी थॉम्पसन हैं। कमेटी ने एक हजार से ज्यादा दस्तावेजों की जांच की। इसके बाद 154 पेज की रिपोर्ट में ट्रम्प के खिलाफ सबूत जुटाए गए।





publive-image





140 पुलिस अधिकारियों पर भी किया था हमला





6 जनवरी, 2021 को दर्जनों लोग घायल हुए थे, जिनमें पुलिसकर्मी भी शामिल थे। कैपिटल हमले में लगभग 140 पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया था, जिसमें लगभग 80 यूएस कैपिटल पुलिस और 60 मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग शामिल थे।



यूएस न्यूज अमेरिकी संसद हिंसा मामले में ट्रम्प दोषी अमेरिकी संसद हिंसा us news अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प Trump guilty in violence case Former US President Donald Trump US congress violence