US के पूर्व विदेश मंत्री Mike Pompeo का किताब में दावा- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक भारत पर Nuclear Attack की फिराक में था
होम / दुनिया / बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत पर ...

बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत पर एटमी हमले की फिराक में था पाक- अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री पॉम्पियो का किताब में दावा

Atul Tiwari
25,जनवरी 2023, (अपडेटेड 25,जनवरी 2023 10:33 AM IST)
अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो। (फाइल फोटो)
अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो। (फाइल फोटो)

WASHINGTON. अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि 2019 में भारत की बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान, हिंदुस्तान पर परमाणु हमले की तैयारी कर रहा था। पॉम्पियो ने अपनी किताब ‘Never Give an Inch: Fighting for the America I Love’ में बताया कि परमाणु हमले को लेकर ये जानकारी उन्हें भारत की तब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी थी। पॉम्पियो के मुताबिक, 2019 में 27-28 फरवरी को यह घटना हुई तो वे वियतनाम के हनोई में थे। इसके बाद उनकी टीम ने नई दिल्ली और इस्लामाबाद से इसको लेकर बात की थी।

तब दुनिया को सच नहीं पता था- पॉम्पियो


पॉम्पियो ने अपनी किताब में लिखा- मुझे नहीं लगता कि दुनिया ठीक से जानती है कि फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान की लड़ाई एटमी जंग में कितनी करीब आ गई थी। सच तो यह है, मुझे भी इसका ठीक-ठीक जवाब नहीं पता। पाकिस्तान की कमजोर आतंकवाद विरोधी नीतियों की वजह से 40 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। इसके जवाब में भारत ने एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान के अंदर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की। बाद में पाकिस्तान ने हवाई लड़ाई में एक विमान को गिराया और भारतीय पायलट को बंदी बना लिया।

पॉम्पियो के मुताबिक, तब मेरी भारतीय काउंटरपार्ट सुषमा स्वराज ने बताया था कि पाकिस्तान ने हमले के लिए अपने परमाणु हथियार तैयार करना शुरू कर दिए थे। भारत भी इसको लेकर तैयारी कर रहा है। मुझे सुषमा स्वराज को फिलहाल कुछ नहीं करने और पूरा विवाद सुलझाने के लिए अमेरिका को थोड़ा समय देने के लिए समझाने में काफी मेहनत करनी पड़ी थी। इसके बाद मैंने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ उन्होंने बात की और इसके बारे में पूछा। हालांकि बाजवा ने कहा कि ये सच नहीं है। पॉम्पियो के इस दावे को लेकर फिलहाल अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

फरवरी 2019 में हुआ था पुलवामा हमला 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके जवाब में इंडियन एयरफोर्स ने 26 फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया था।  

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media