अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन बीमार, सोते समय सांस लेने में दिक्कत, स्लीप ऐप्नी से हैं पीड़ित 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन बीमार, सोते समय सांस लेने में दिक्कत, स्लीप ऐप्नी से हैं पीड़ित 

Washington. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को सोते समय सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है। इसके लिए वह CPAP मशीन का इस्तेमाल कर रहे। बुधवार (28 जून) को व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी सार्वजिनक की।  बाइडन लंबे वक्त से स्लीप ऐप्नी नाम की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें मरीज को रात में सोते समय रुक-रुककर सांस आती है। 80 साल के बाइडेन ने हाल ही में अपनी बीमारी के बारे में बताया था।





व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने पुष्टि की





व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने कहा हाल में राष्ट्रपति बाइडन की मेडिकल रिपोर्ट में उनकी बीमारी का खुलासा हुआ है। वह 2008 से स्लीप ऐप्नी से जूझ रहे हैं। उन्होंने कल रात सीपीएपी मशीन का इस्तेमाल किया। व्हाइट हाउस के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बाइडन ने अपनी नींद में सुधार के लिए हाल के हफ्तों में सीपीएपी मशीन का उपयोग करना शुरू कर दिया है।





 बाइडन के चेहरे पर निशान देखे गए





बुधवार (28 जून) को पत्रकारों ने  बाइडन के चेहरे पर निशान देखे, जिससे पता चलता है कि उन्होंने किसी प्रकार का चौड़ा पट्टा पहना हुआ था। आमतौर पर सीपीएपी मशीन का इस्तेमाल करने वाले पट्टे से बंधा हुआ मास्क पहनते हैं। ब्लूमबर्ग न्यूज ने सबसे पहले बाइडन के मशीन यूज करने की सूचना दी थी।





क्या होता है स्लीप ऐप्नी?





स्लीप ऐप्नी में नींद के दौरान सांस लेने में कुछ देर के लिए रुकावट आती है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, इससे खर्राटे आ सकते हैं और दिन में थकान हो सकती है और हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। स्लीप ऐप्नी में गले की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे फेफड़ों में हवा का प्रवाह रुक जाता है।





ये खबर भी पढ़िए....











जून में एक कार्यक्रम में गिर पड़े थे राष्ट्रपति  बाइडन





अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की फिटनेस को लेकर हमेशा चर्चा होती है। जून की शुरुआत में कोलोराडो में एयरफोर्स एकेडमी के कार्यक्रम में वह गिर पड़े थे। वे यहां ग्रेजुएशन सेरेमनी में भाग लेने आए थे। भाषण देने के बाद उन्होंने एक कैडेट से हाथ मिलाया और जैसे ही वे अपनी सीट की तरफ जाने लगे, तभी वे स्टेज पर गिर पड़े। एयरफोर्स अधिकारियों ने उन्हें उठाया। उठने में उन्हें कुछ परेशानी आई, हालांकि खड़े होने के बाद उन्हें मदद की जरूरत नहीं पड़ी। व्हाइट हाउस के कम्युनिकेशन डायरेक्टर बेन लाबोल्ट ने ट्वीट कर बताया था कि राष्ट्रपति ठीक हैं, उन्हें चोट नहीं आई।





अमेरिका के सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति हैं  बाइडन





 बाइडन अमेरिका में राष्ट्रपति पद संभालने वाले सबसे बुजुर्ग नेता हैं। 80 साल के डेमोक्रेट नेता ने 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। उन्होंने रिपब्लिक के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका की सत्ता हासिल की थी। वे 2024 में दोबारा चुनाव लड़ने वाले हैं।





2020 में  बाइडन के दाहिने पैर में हुआ था फ्रैक्चर 





एक दिन पहले ही उनके डॉक्टर ने रिपोर्ट जारी कर बताया था कि  बाइडन शारीरिक तौर पर पूरी तरह स्वस्थ हैं और वे रोजाना एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि वे अक्सर लड़खड़ा जाते हैं। नवंबर 2020 में  बाइडन के दाहिने पैर में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया था। उस दौरान वह अपने डॉग के साथ खेल रहे थे।





पहले भी 5 बार लड़खड़ाए हैं  बाइडन के पैर







  • 23 फरवरी 2023- राष्ट्रपति जो बाइडन पोलैंड से अमेरिका वापस आ रहे थे। अमेरिका जाने के लिए वो एयरफोर्स वन की सीढ़ियों पर चढ़ रहे थे, तभी उनका संतुलन बिगड़ गया और वो सीढ़ियों पर लड़खड़ा गए। वीडियो में उन्हें हाथ के सहारे उठते देखा गया। इसके बाद उन्होंने खुद को संभाल लिया और विमान के अंदर बैठ गए।



  • 16 नवंबर 2022- जो  बाइडन G20 समिट में हिस्सा लेने बाली गए थे। यहां मैंग्रोव फॉरेस्ट में घूमने के दौरान सीढ़ियां चढ़ते वक्त बाइडन का संतुलन बिगड़ गया। तभी उनके साथ चल रहे इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने उन्हें पकड़ लिया।


  • जून 2022- राष्ट्रपति जो बाइडन एक टीवी शो में इंटरव्यू देने लॉस एंजेलिस जा रहे थे। तब वो एयरफोर्स वन की सीढ़ियों पर चढ़ते समय लड़खड़ा गए थे।


  • मई 2022- एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर भी प्लेन में चढ़ते समय लड़खड़ा गए थे। तब उन्हें कमांडर इन चीफ ने संभाला था।


  • 21 दिसंबर 2021- जो बाइडन एटलांटा के दौरे पर जा रहे थे, जहां उन्हें एशियाई-अमेरिकी समुदाय के नेताओं से मुलाकात करनी थी। उस दौरान वे तीन बार लड़खड़ाए थे। व्हाइट हाउस ने कहा था कि उस वक्त हवा काफी तेज थी, शायद इसीलिए राष्ट्रपति  बाइडन का बैंलेंस गड़बड़ा गया।




  • बाइडेन को सांस लेने में समस्या जो बाइडेन की तबीयत बिगड़ी US President Joe Biden बाइडेन बीमार Joe Biden sleep apnea Biden breathing problem Joe Biden health deteriorated Biden sick अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जो बाइडेन को स्लीप ऐप्नी