मिर्च की खेती से मालामाल हो जाएंगे आप, जानिए कितना होगा खर्च और कितना कमा सकेंगे मुनाफा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मिर्च की खेती से मालामाल हो जाएंगे आप, जानिए कितना होगा खर्च और कितना कमा सकेंगे मुनाफा

BHOPAL. अगर आप सीजन की फसलें उगा-उगाकर थक चुके हैं और खेती में कुछ अलग करना चाहते हैं, तो ये आपके काम की खबर है। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप मिर्च की खेती करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। तीखी हरी मिर्च का इस्तेमाल हर घर में होता है। ये चटपटी मिर्च आपको मीठा फायदा दे सकती है। आप मिर्च की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।





मिर्च की बाजार में हमेशा रहती है डिमांड





हमारे देश में हरी और लाल दोनों तरह की मिर्च की खेती होती है। हर मौसम में मिर्च की खेती की जाती है। हमारा देश मिर्च का प्रमुख निर्यातक भी है। मिर्च की डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती है। मिर्च की खेती के लिए सबसे जरूरी है मिट्टी का चयन करना। इसकी खेती ऐसी जगह पर करनी चाहिए, जहां पर पानी की अच्छी व्यवस्था हो ताकि सिंचाई अच्छे से हो सके।





मिर्च की खेती में कितना होगा खर्च





अगर आप 1 हेक्टेयर में मिर्च की बुआई करते हैं तो इसके लिए आपको करीब 8 से 10 किलो बीज की जरूरत होगी। इतने सामान्य बीज 20 से 25 हजार रुपए में आ जाएंगे। वहीं हाइब्रिड बीज के लिए आपको 35 से 40 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। हाइब्रिड मगधीरा के बीजों की कीमत करीब 40 हजार रुपए हो सकती है। मिर्च की खेती के लिए सही वक्त पर सिंचाई, खाद और कीटनाशक की जरूरत पड़ती है।





मिर्च की खेती से फायदा ही फायदा





1 हेक्टेयर में करीब 250-300 क्विंटल मिर्च का उत्पादन हो सकता है। बाजार में मिर्च की कीमत अलग-अलग वक्त में 30 से 80 रुपए तक बिकती है। अगर माना जाए कि मिर्च 50 रुपए किलो बिक रही है तो 300 क्विंटल मिर्च की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए होती है। किसान को 1 हेक्टेयर में 1 लाख 20 हजार रुपए का मुनाफा होता है।





मिर्च की अच्छी वैरायटी





मसाले के लिए - पन्त सी-1, पूसा ज्वाला, एन पी-46 ए, आर्को लोहित, पंजाब लाल, आंध्र ज्योति, जहवार मिर्च-283, जहवार मिर्च-148, कल्याणपुर चमन और भाग्य लक्ष्मी।





आचार के लिए - येलो वंडर, केलिफोर्निया वंडर, चायनीज जायंट, हाइब्रिड भारत, अर्का मोहिनी, अर्का गौरव, अर्का मेघना, अर्का बसंत, सिटी, काशी अर्ली, तेजस्विनी, आर्का हरित और पूसा सदाबहार (एल जी-1)।





मिर्च की अन्य वैरायटी







  • काशी विश्वनाथ



  • काशी अनमोल


  • अर्का सुफल


  • जवाहर मिर्च-218


  • यूएस-611-720


  • एचपीएच-1900-2680


  • काशी सुर्ख या काशी हरित


  • काशी अर्ली




  • Chilli cultivation benefits of chilli cultivation how to cultivate chilli cost of chilli cultivation chilli price agriculture news मिर्च की खेती मिर्च की खेती कैसे करें मिर्च की खेती से फायदा मिर्च की खेती की लागत