मास्टरकार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को बनाया गया वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष, बाइडन ने किया नामित

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मास्टरकार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को बनाया गया वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष, बाइडन ने किया नामित

DELHI. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने गुरुवार को मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख नामित किया। इससे पहले डेविड मलपास वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व कर रहे थे। बाइडन ने कहा कि अजय बंगा इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से उपयुक्त हैं।





अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यह जानकारी दी





अमेरिका ने मास्टरकार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष पद के लिए नामित किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। वर्ल्ड बैंक के वर्तमान प्रमुख डेविड मलपास ने पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष आम तौर पर अमेरिकी होता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का प्रमुख पारंपरिक रूप से यूरोपीय होता है।





यह खबर भी पढ़ें











डेविड मलपास ने दिया था इस्तीफा





विश्व बैंक ने बुधवार को बताया था कि वह डेविड मलपास की जगह पर मई की शुरुआत में नए अध्यक्ष का चयन कर सकता है। दरअसल, पिछले हफ्ते डेविड मलपास ने वर्ल्ड बैंक के प्रमुख पद से इस्तीफे का ऐलान किया था। जो बाइडन ने कहा कि अजय ने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है। ये वे कंपनियां हैं, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास लोगों और व्यवस्था को प्रबंधित करने तथा परिणाम देने के लिये दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।





कौन हैं अजय बंगा?





63 वर्षीय अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं। इससे पहले वो मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे। बता दें कि अजय बंगा को साल 2016 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था।



 



Mastercard former CEO Ajay Banga made President of World Bank nominated by Biden मास्टरकार्ड पूर्व CEO अजय बंगा बनाया वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष बाइडन ने किया नामित