Advertisment

कल से आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कर सकेंगे इनवेस्ट, 1 ग्राम सोने के लिए देने पड़ेंगे 5 हजार 611 रुपए; 10 मार्च तक है मौका

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
कल से आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कर सकेंगे इनवेस्ट, 1 ग्राम सोने के लिए देने पड़ेंगे 5 हजार 611 रुपए; 10 मार्च तक है मौका

BHOPAL. होली पर आप सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी सीरीज सोमवार से खुलेगी। इसमें आप 10 मार्च तक निवेश कर सकते हैं। इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5 हजार 611 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है।





ऑनलाइन अप्लाई करने पर मिलेगा डिस्काउंट





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर आपको प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। 1 ग्राम सोने के लिए आपको 5 हजार 561 रुपए देने होंगे। 10 ग्राम सोने के लिए 55 हजार 610 रुपए देने होंगे।





सर्राफा बाजार में 56 हजार 103 रुपए पर सोना

Advertisment





इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक सर्राफा बाजार में शनिवार यानी 5 मार्च को 24 कैरेट सोना 56 हजार 103 रुपए प्रति 10 ग्राम है। 1 ग्राम सोने का दाम 5 हजार 610 रुपए है।





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कौन जारी करता है?





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड RBI जारी करता है। ये एक सरकारी बॉन्ड होता है। इसे डीमैट के रूप में बदला जा सकता है। इसकी कीमत सोने के वजन में होती है। अगर बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है तो पांच ग्राम सोने के जितनी कीमत होगी और उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना पड़ता है। बॉन्ड को बेचने के बाद पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है।

Advertisment





ये खबर भी पढ़िए..





39,000 करोड़ रुपए के वैल्यू के साथ फिर मुनाफे में लौटा अडानी समूह में एलआईसी का निवेश





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदना है आसान

Advertisment





ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट होना जरूरी है। इसके जरिए आप एनएसई पर उपलब्ध गोल्ड बॉन्ड के यूनिट खरीद सकते हैं। आप जितना खरीदेंगे उसके बराबर की राशि आपके डीमेट अकाउंट से कट जाएगी। जब आप इसे बेचेंगे तो उतनी राशि अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी।





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑफलाइन भी कर सकते हैं इन्वेस्ट





सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन भी निवेश कर सकते हैं। RBI ने इसमें निवेश के लिए कई विकल्प दिए हैं। बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) के जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसके लिए निवेशक को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और डीमेट खाते में बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।



business news sovereign gold bonds invest IBJA सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश व्यापार की खबरें
Advertisment