टॉप-20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए गौतम अडाणी, US के डाऊ जोंस से भी बाहर होंगे अडाणी के शेयर, बांग्लादेश खत्म कर सकता है करार

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
टॉप-20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए गौतम अडाणी, US के डाऊ जोंस से भी बाहर होंगे अडाणी के शेयर, बांग्लादेश खत्म कर सकता है करार

MUMBAI. अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनी के शेयरों में जो सुनामी आई, उसने गौतम अडाणी के साम्राज्य का हिला कर रख दिया है। हर दिन उनकी नेटवर्थ में बड़ी गिरावट लेकर आ रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, गौतम अडाणी अब दुनिया 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। अडाणी अब 21वें नंबर पर आ गए हैं। यही नहीं, बांग्लादेश, अडाणी ग्रुप के साथ एनर्जी को लेकर किया करार खत्म कर सकता है।





अमेरिका बाजार में भी अडाणी को बड़ा झटका





अडाणी समूह के तीन शेयरों अडाणी एंटरप्राइजेस, अडाणी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट के एएसएम (अतिरिक्त निगरानी उपायों) की लिस्ट में शामिल होने के बाद अमेरिकी बाजार से भी समूह को बड़ा झटका लगा है। अब डाऊ जोंस (Dow Jones Sustainability Index) ने अपने स्थिरता सूचकांक से शेयरों को हटाने का फैसला किया है। अमेरिकी बाजार  के इंडेक्स अनाउंसमेंट में कहा गया है कि 7 फरवरी  2023 से कंपनी के शेयर डाऊ जोंस स्थिरता सूचकांक से हटा दिए जाएंगे। 





अडाणी को बांग्लादेश से भी लग सकता है झटका





खबरों के मुताबिक, बांग्लादेश सरकार ने अडाणी ग्रुप के साथ ऊर्जा सेक्टर को लेकर की गई डील में संशोधन करने की मांग की है। लिहाजा, अब दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया है। बांग्लादेश का कहना है कि देश में कोयले से उत्पन्न बिजली की दर काफी ज्यादा है। बांग्लादेश की UNB न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बांग्लादेश ने अडाणी पॉवर लिमिटेड को कहा है कि कंपनी ने बिजली बेचने को लेकर बांग्लादेश के साथ जो समझौता किया है, उसे संशोधित करे, नहीं तो हमें करार रद्द करना पड़ेगा। बांग्लादेश और अडाणी पावर लिमिटेड के बीच बिजली को लेकर 2017 में एग्रीमेंट हुआ था और अब बांग्लादेश उस समझौते में संशोधन करना चाहता है।





अडाणी को 24 घंटे में 10.7 अरब डॉलर का नुकसान





ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इडेक्स के मुताबिक, गौतम अडाणी की नेटवर्थ में आई गिरावट के चलते अब वे अरबपतियों की लिस्ट में खिसककर 21वें पायदान पर आ गए हैं। उनकी कुल संपत्ति घटकर 61.3 अरब डॉलर रह गई है और बीते 24 घंटे में उन्हें 10.7 अरब डॉलर के नुकसान की बात कही जा रही है। शेयरों में गिरावट के चलते बने हालातों के बीच अब गौतम अडानी फेसबुक के मार्क जकरबर्ग से भी पीछे हो गए हैं। जकरबर्ग की कुल नेटवर्थ 69.8 अरब डॉलर है और वे लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं।





अडाणी के शेयरों का बुरा हाल





बीते एक हफ्ते में गौतम अडाणी की कंपनियों के स्टॉक्स में जो गिरावट आई है, उसके चलते शेयर बाजार में लिस्टेड उनकी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 100 अरब डॉलर से कम हो गया है। 2 फरवरी को शेयर बाजार में कारोबार बंद होने पर अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 21.61% फिसलकर 1,694.10 रुपए के लेवल पर, अडाणी पॉवर लिमिटेड का शेयर 4.98% टूटकर 202.05 रुपए पर, अडाणी विल्मर लिमिटेड 5% गिरकर 421.00 रुपए पर पहुंच गया। इसके अलावा अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के स्टॉक 10% फिसलकर 1,039.85 रुपए, अडाणी टोटल गैस लिमिटेड के शेयर 10% गिरकर 1,707.70 रुपए और अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के स्टॉक 10% की गिरावट के साथ 1,551.15 रुपए पर बिजनेस कर रहे थे। इसके अलावा अडाणी पोर्ट्स के शेयर भी 4.66% फिसलकर 472.10 रुपए पर पहुंच गए थे। 





9 दिन में अडाणी ग्रुप के साथ अब तक ये हुआ







  • 24 जनवरी: हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट जारी कर अडाणी ग्रुप पर शेयर बाजार में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे बड़े आरोप लगाए।



  • 27 जनवरी: अडाणी एंटरप्राइजेज 20000 करोड़ का FPO लाया। पहले दिन सिर्फ 1% सब्सक्रिप्शन मिला। इस ऑफर का प्राइस बैंड 3112 से 3276 रुपए प्रति शेयर रखा गया था।


  • 29 जनवरी: अडाणी एंटरप्राइजेज का FPO फुल सब्सक्राइब हो गया। इसी दिन अडाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को गलत बताया। कहा- यह भारत पर साजिश के तहत हमला है। ग्रुप ने 413 पन्नों में इसका जवाब दिया।


  • 1 फरवरी: अडाणी ग्रुप ने 20 हजार करोड़ रुपए के फुली सबस्क्राइब्ड FPO को रद्द कर इन्वेस्टर्स का पैसा लौटाने की बात कही।


  • 2 फरवरी: गौतम अडाणी ने FPO रद्द करने के बाद एक वीडियो मैसेज दिया। इसमें उन्होंने कहा, 'मेरे लिए निवेशकों का हित सर्वोपरि है।' इसी दिन संसद पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया RBI ने देश की सभी बैंकों से अडाणी ग्रुप को दिए कर्ज और निवेश का ब्योरा मांगा है। NSE ने अडाणी ग्रुप के तीन शेयरों को शॉर्ट टर्म के लिए एडिशनल सर्विलांस मेजर्स (ASM) लिस्ट में शामिल किया।






  • मुकेश अंबानी भी टॉप-10 लिस्ट से बाहर





    गौतम अडाणी ही नहीं, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में गिरावट हुई है। वे भी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो चुके हैं। बीते 24 घंटों में 695 मिलियन डॉलर के नुकसान के चलते मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटकर अब 80.3 अरब डॉलर रह गई है। वे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स रिपोर्ट में 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, अडाणी को पीछे छोड़ते हुए मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 



    अरबपतियों की लिस्ट में अडाणी गौतम अडाणी अडाणी पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट Shares Down of Adani Gautam Adani News Adani Billionaire List Hindenberg Report on Adani Gautam adani अडाणी के शेयर गिरे गौतम अडाणी न्यूज