पुलिस का दावा- छत्तीसगढ़ में 580 गांव नक्सलमुक्त, दंतेवाड़ा में ही 2 साल में 500 से ज्यादा माओवादियों का सरेंडर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पुलिस का दावा- छत्तीसगढ़ में 580 गांव नक्सलमुक्त, दंतेवाड़ा में ही 2 साल में 500 से ज्यादा माओवादियों का सरेंडर

JAGDALPUR . बस्तर में लगातार नक्सल मुक्त गांव की संख्या बढ़ती जा रही है। बस्तर पुलिस ने वर्तमान में से 580 गांवों को चिन्हांकित किया है, जो अब नक्सल मुक्त हो चुके हैं। यहां पुलिस कैंप स्थापित करने के साथ ही सरकार की बुनियादी सुविधाएं संचालित की जा रही हैं। पुलिस का कहना है कि सबसे ज्यादा फायदा माओवादियों के आत्मसमर्पण के लिए चलाए जा रहे पुलिस के विशेष अभियानों का हुआ है। 





माओवादी घटनाओं में कमी आई





बस्तर संभाग के सातों जिलों में माओवादियों के खिलाफ संचालित विशेष अभियानों का असर अब दिखने लगा है। दंतेवाड़ा जिले की बात करें तो यहां बीते 2 सालों में ही 500 से अधिक माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। देश में सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित सुकमा जिला भी इस मामले में पीछे नहीं है। पिछले कुछ सालों में ना केवल माओवादी घटनाओं में कमी आई है, बल्कि मुठभेड़ों में बड़ी संख्या में पुलिस ने माओवादियों को मार गिराया है। 





अब पुलिस कैंप पर हमले भी बीते दिनों की बात हो गई हैं, लगातार ऐसे इलाकों में पुलिस ने कैंप खोलने में कामयाबी हासिल की है जो इलाके माओवादियों के मजबूत गढ़ माने जाते रहे हैं, पुलिस ने इन गांवों को चिन्हांकित इस आधार पर किया है कि जहां छोटी से बड़ी वारदात होती रही थी और अब यह पूरी तरह से बंद हो गई हैं। 





ग्रामीणों का विश्वास जीत रही पुलिस



 



बस्तर आईजी सुंदरराज पी का कहना है कि सड़कों का निर्माण और पुलिस की त्रिवेणी योजना का आने वाले दिनों में और भी असर दिखाई देगा, जल्द ही बस्तर को नक्सल मुक्त करने की तरफ सरकार बढ़ने लगेगी। लगातार चलने वाले ऑपरेशन और यूनिफाइड कमांड के जरिए कराए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों से अब ग्रामीणों का विश्वास भी जीतने में पुलिस को कामयाबी मिल रही है। अगले साल तक पुलिस ने लक्ष्य रखा है कि 19 नए कैंप स्थापित किए जाएं और साथ ही इन सभी 580 गांव तक मोबाइल टावर की सुविधा भी पहुंच सके।



छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद Naxalism in Chhattisgarh बस्तर में नक्सली Naxalites in Bastar माओवादियों का सरेंडर बस्तर के 580 गांव नक्सल फ्री Maoists surrender 580 villages of Bastar Naxal free