छत्तीसगढ़ के बस्तर में रेल सुविधाओ के विस्तार के लिए युवाओ ने किया आंदोलन , रेलवे ने मानी मांगे दिया लिखित आश्वासन

author-image
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के बस्तर में रेल सुविधाओ के विस्तार के लिए युवाओ ने किया आंदोलन , रेलवे ने मानी मांगे दिया लिखित आश्वासन

Bastar: रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए छत्तीसगढ़ के बस्तर में युवाओं द्वारा रेल रोको आंदोलन किया गया। आंदोलन के दौरान आंदोलनकारी और पुलिस बल के बीच झड़प हो गई, सैकड़ो की संख्या में युवा स्टेशन पर प्रदर्शन करने पहुंचे थे। रेल रोकने जा रहे युवाओं को रोकने के लिए पुलिस बल ने रेलवे स्टेशन के बाहर ही बैरिकेडिंग कर दी थी जिस कारण प्रदर्शन उग्र हो गया, प्रदर्शनकारियों की संख्या को देखते हुए जिला पुलिस बल और आरपीएफ (RPF) ने भी युवाओं को स्टेशन के अंदर घुसने से रोक दिया जिसके कारण युवाओं और पुलिसबल के बीच भारी गहमा गहमी हो गई।

प्रदर्शन इतना उग्र हो गया था कि रेलवे को 9 सूत्रीय मांगो में से 5 सूत्रीय मांगो को मानने का तुरंत लिखित आश्वासन देना पड़ा जिसके बाद युवा शांत हुए और उन्होंने अपना आंदोलन समाप्त किया । युवाओं का कहना था कि अगर उनकी मांगो को जल्द से जल्द पूरा नहीं किया गया तो वे इससे भी ज्यादा बड़ा और उग्र रेल रोको आंदोलन करेंगे।



रेलवे ने दिया लिखित आश्वासन



बस्तर में बहुत समय से रेल सुविधाओ के विस्तार की मांग की जा रही थी। मांगो को हर बार रेलवे अधिकारियों एवं रेल मंत्रालय द्वारा अनदेखा किया जा रहा था जिस कारण बस्तर के युवाओं ने आंदोलन का रास्ता चुना। बुधवार को बस्तर के युवा और कांग्रेस के कई जनप्रतिनिधि ग्रामीणों के साथ बड़ी संख्या में स्टेशन पर प्रदर्शन करने पहुंचे थे। हालांकि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस बल ने रेलवे स्टेशन के बाहर पहले से ही बैरिकेडिंग कर दी थी जिसके कारण प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई। प्रदर्शनकारी भारी बारिश में भी लगातार 2 घंटे स्टेशन के बाहर जुटे हुए थे। युवाओं के प्रदर्शन को देखते हुए आखिरकार रेलवे ने भी उनके सामने घुटने टेक दिए और युवाओं की 9 सूत्रीय मांगो में से 5 सूत्रीय मांगो को मानने का आश्वासन लिखित में दिया।



युवाओं ने रेलवे को दी उग्र प्रदर्शन की चेतावनी



युवाओं ने मांगे न पूरी होने पर रेलवे को और बड़े प्रदर्शन की चेतावनी दी है। युवाओं का कहना है कि अगर मांगे पूरी नही हुई तो इस बार बस्तरवासी और बड़ी संख्या मे जुटेंगे और रेल रोकेंगे। मांगों की बात करें तो मुख्य मांग रावघाट रेललाइन बनाने के मामले में तेजी लाने की है। काम में तेजी लाने के लिए विशाखापटनम और बिलासपुर मंडल की ज्वाइंट कमेटी बनाने की युवाओ की मांग है  जिसकी बैठकें आंदोलनकारियों के साथ हों ताकि काम तेजीसे हो।

दूसरी मांगों की बात करें तो जगदलपुर स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त मॉर्डन स्टेशन के रूप में विकसित करना, खतरनाक रेलवे क्रॉसिंग्स को चिन्हित करके वहां ओवर व अंडर ब्रिज का निर्माण कराना और ओडिशा के कोरापुट जंक्शन तक आने वाली सभी ट्रेनों का विस्तार जगदलपुर स्टेशन तक कराना शामिल है। 


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Bastar News बस्तर chhattisgarh news in hindi छत्तीसगढ़ न्यूज इन हिंदी Bastar News in Hindi rail roko andolan बस्तर न्यूज इन हिंदी बस्तर न्यूज हिंदी में