SUKMA: बिजली के तार से पुल बना नदी पार करने पर मजबूर हुए लोग, जान जोखिम में डालकर हो रहा आना-जाना

author-image
एडिट
New Update
SUKMA: बिजली के तार से पुल बना नदी पार करने पर मजबूर हुए लोग, जान जोखिम में डालकर हो रहा आना-जाना

SUKMA: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग (bastar) में बारिश आफत बन कर बरस रही है। भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। बस्तर संभाग के कुछ जिलों में ऐसे रास्ते हैं जो प्रदेश को दूसरे राज्यों से जोड़ते हैं। भारी बारिश की वजह से प्रदेश को दूसरे राज्यों से जोड़ने वाले ऐसे कई हाईवे बंद हैं। सुकमा (sukma) और बीजापुर (bijapur) जिले के कई गांव टापू में तब्दील हुए नजर आते हैं। ऐसा ही एक गांव है सुकमा से 35 किमी दूर नागलगुंडा। नागलगुंडा में मगलेर नदी (magler nadi) है जो इस वक्त उफान पर है। नदी का पानी चढ़ने से गांव का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। ऐसे में ग्रामीणों ने अपनी रोज की जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद एक जुगाड़ का पुल बनाया है। करीब 20 फीट ऊंचा और 150 फीट लंबा ये पुल लकड़ी और बिजली के तारों से बनाया गया है। 





बिजली के लिए बिछे थे तार





5 साल पहले इन गांवों तक बिजली पहुंचाने के लिए तार डाले गए थे। बिजली तो आज तक पहुंची नहीं, उन तारों का दूसरे कामों में इस्तेमाल जरूर हो गया।  गांव वालों ने तालों का उपयोग आवागमन का साधन बनाने में कर लिया। पुल को पार करके जाना खतरनाक तो है, लेकिन मजबूरी भी है। 





पेड़ों पर बांधे बिजली के तार





नागलगुंड़ा गांव के लोगों ने नदी के किनारे लगे दो पेड़ों की टहनियों से तार बांध कर इस जुगाड़ के पुल को बनाया है। बिजली के तार को एक छोर से दूसरे छोर में बांधा गया है। बिजली के इन तारों के बीच बांस और लकड़ियों को फंसा कर पैर रखने की जगह बनाई गई है। पुल देखकर आप डर सकते हैं लेकिन इसका रोज उपयोग करना ग्रामीणों की मजबूरी है। राशन लाने, बाजार जाने, अस्पताल जैसे कई जरूरी काम ग्रामीण इसी पुल के जरिए करते हैं। बताया जाता है कि ग्रामीण कई दफा नदी पर पुल बनवाने प्रशासन से मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई अब तक नहीं हुई है। 



 



Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ समाचार रायपुर समाचार Bastar News भारी बारिश heavy rain Bastar division of Chhattisgarh नदी नाले उफान पर बस्तर समाचार villagers built bridge jugaad bridge bridge made of electric wire and bamboo life in danger ग्रामीणों ने बनाया पुल जुगाड़ का पुल बिजली तार व बांस से बनाया पुल बारिश के कई गांव टापू बने हाईवे का संपर्क टूटा राशन व स्वास्थ्य सुविधा