छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन स्कीम अभी भी कर्मचारियों की पहली पसंद, मार्च से OPS और NPS के तहत वेतन देगी सरकार

author-image
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन स्कीम अभी भी कर्मचारियों की पहली पसंद, मार्च से OPS और NPS के तहत वेतन देगी सरकार

Raipur. छत्तीसगढ़ में एनपीएस और ओपीएस में चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिसमें की कर्मचारियों ने दोनों विकल्पों में से एक विकल्प चुनाव किया है। अब छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों के वेतन भुगतान को लेकर राज्य सरकार ने निर्देश भी जारी कर दिया है। संचालयन पेंशन और भविष्य निधि विभाग की तरफ से सभी ट्रेजरी को निर्देश दिया गया है कि पेंशन विकल्प के आधार पर वेतन देयक तैयार किया जाए। अगर सरकारी कर्मचारियों की चुनाव की बात करें तो 2 लाख 99 हजार 118 कर्मचारियों में से 2 लाख 90 हजार 543 कर्मचारियों ने हिस्सा लिया है। जिसमें से  OPS यानी ओल्ड पेंशन स्कीम लागू होने के बाद 288271 कर्मचारियों ने OPS का चुनाव किया, वहीं केवल 2272 शासकीय कर्मचारियों ने NPS का चयन किया है। वहीं 8575 कर्मचारी ऐसे हैं जिन्होंने किसी भी प्रकार का विकल्प नहीं चुना है। इसके बाद मार्च महीने से OPS और NPS के तहत अलग-अलग वेतन सरकार देगी।



मार्च से OPS और NPS के तहत वेतन देगी सरकार



दरअसल  OPS यानी ओल्ड पेंशन स्कीम लागू होने के बाद राज्य सरकार ने कर्मचारियों से विकल्प मांगा था कि वो पुरानी पेंशन योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं या फिर NPS के साथ ही बने रहना चाहते हैं। जिसके बाद चुनाव प्रक्रिया ऐलान करते हुए सरकार ने विकल्प चुनने के लिए कर्मचारियों पर ही दायित्व सौंपा था। राज्य सरकार के निर्देश के बाद राज्य के कर्मचारियों ने NPS और OPS का विकल्प पत्र भरकर जमा किया। शासन ने अब तय किया है कि मार्च 2023 से वेतन भुगतान करते शासकीय कर्मचारी द्वारा चुने गए विकल्प के अनुसार उनके खाते में वेतन डाला जाएगा और कटौती की गई राशि उनके चयनित OPS/NPS अकाउंट में डाला जाएगा। इधर 8575 कर्मचारियों ने किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया है उनके वेतन में किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं होगी और उनके संबंध में अंतिम निर्णय होने के पश्चात आवश्यक कटौती एरियर के रूप में की जाएगी। वहीं जिन कर्मचारियों ने चुनाव नहीं किया है उनके उपर कार्रवाई भी की जा सकती है।

 


Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Government Employees OPS NPS Election process completed in OPS and NPS Chhattisgarh Government Employees सरकारी कर्मचारी ओपीएस एनपीएस ओपीएस और एनपीएस में चुनाव प्रक्रिया पूरी छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मचारी