रायपुर पुलिस के 9 तरह के कैमरों की शहर पर नजर, गलतियां तुरंत डिटेक्ट होती हैं! ब्लैक फिल्म वालों के खिलाफ भी होगी कड़ी कार्रवाई

author-image
एडिट
New Update
रायपुर पुलिस के 9 तरह के  कैमरों की शहर पर नजर, गलतियां तुरंत डिटेक्ट होती हैं! ब्लैक फिल्म वालों के खिलाफ भी होगी कड़ी कार्रवाई

 



नितिन मिश्रा, Raipur. राजधानी स्मार्ट सिटी की तर्ज पर लगातार आगे बढ़ रही है। रायपुर में पुलिस ने 9 प्रकार के हाईटेक कैमरे लगाकर शहर की सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए हैं। दक्ष के ज़रिये शहर के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जा रही है। पुलिस को इन हाईटेक सुविधाओं का बहुत लाभ मिल रहा है किसी प्रकार की घटना की त्वरित जानकारी पुलिस तक इस सिस्टम के माध्यम से पहुंच जा रही है। जानकारी के मुताबिक अब ब्लैक फिल्म पर कार्रवाई करने के लिए नई मशीन लाने की तैयारी भी रायपुर पुलिस कर रही है। शहर यातायात के डीएसपी गुरजीत सिंह ने बताया है कि आने वाले दिनों में चार पहिया वाहन में लगी ब्लैक फिल्म पर मशीन के जरिए कार्रवाई की जाएगी। वहीं शहर में और कैमरे लगाने की भी तैयारी की जा रही है।



9 प्रकार के हाईटेक कैमरों से निगरानी  



राजधानी के हर एक चौक चौराहों पर कैमरे लगाए गए है। लेकिन ये कैमरे कोई आम कैमरे नहीं है। इन कैमरों से ही तोड़े गए नियम के जुर्माने के तौर पर ई-चालान भेजा जाता है। इन हाईटेक कैमरों में VMS कैमरा, SMART POLE, ATCS, WWD, ANPR, SVD, RLVD, ECB और SURVEILLANCE CAMERA शामिल है। ये कैमरे अपने नाम की तरह ही बहुत हाईटेक हैं। यदि किसी व्यक्ति ने कोई सिग्नल या नियम तोड़ा है तो ये कैमरे उन्हे सबसे पहले डिटेक्ट कर लेते हैं। फिर चालान कटना तो तय ही है। दक्ष सिस्टम इतना मजबूत है कि हर एक बारीकी पर पैनी नजर रखता है। साथ ही अपराध करने वालों को पकड़ने के लिए यह ब्रह्मास्त्र का काम करता है। 



ब्लैक फिल्म लगाने वालों पर कार्रवाई की तैयारी



रायपुर शहर के यातायात डीएसपी जगजीत सिंह ने बताया कि अभी ऐसा कोई कैमरा नहीं आया है। जो ब्लैक फिल्म की ट्रांसपैरेंसी नाप सके लेकिन टीट मीटर के जरिए हम पता लगा सकते हैं। यदि ब्लैक फिल्म की ट्रांसपेरेंसी 70 प्रतिशत से कम है तो मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है। ट्रांसपेरेंसी नापने के लिए PHQ अभी टीट मीटर खरीद रहा है।  टीट मीटर हमारे पास आने के बाद हम उसका मिजरमेंट कर पायेंगे। आने वाले समय कैमरों की संख्या बढ़ाकर AI की मदद से सीट बेल्ट और अन्य चीजों के लिए भी चालानी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सिंह ने ये भी बताया कि इन कैमरों के जरिए नियम तोड़ने वालों के घर ई-चालान भेज कर कार्रवाई की जाती है ये सिस्टम मददगार है। 



इतनी संख्या में लगे हैं हाईटेक कैमरे



रायपुर शहर 483 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है लेकिन शहर के अंदर प्रवेश करने और बाहर निकालने तक कैमरे की नजर हर किसी पर ही होती है। शहर के हर एक  सिग्नल पर लगे कैमरे छोटी से बड़ी हर घटना को कवर करते हैं। शहर  में कुल 1018 कैमरे लगाए गए हैं। जिनमें 532 SURVEILLANCE CAMRA कैमरे,16 VMS कैमरे, 20 SMART POLE कैमरे, 46 ATCS, 12 WWD कैमरे, 64 ANPR, 15 SWD कैमरे, 265 RLVD कैमरे और 48 ECB हाईटेक कैमरे लगाये गए हैं। कैमरों को ऑपरेट करने के लिए रायपुर नगर निगम द्वारा बनाई गई मल्टीलेवल पार्किंग के ऊपर दक्ष सिस्टम की मदद से ऑपरेट किया जाता है। 



कैमरों की मदद से सुलझे है सैकडों मामले 

इन कैमरों और दक्ष की मदद से 3 सालों में 200 से ज़्यादा केसों में पुलिस को सफलता मिली है। कैमरों की मदद से ही धोखाधड़ी,अपहरण,डकैती,चोरी, वाहन चोरी,ठगी जैसे अपराधों में पुलिस को कामयाबी मिली है।


रायपुर न्यूज Raipur Police छत्तीसगढ़ न्यूज Raipur News स्मार्ट सिटी रायपुर रायपुर पुलिस हाईटेक कैमरे hitech cameras Smart City Raipur Chhattisgarh News