झांसी में अतीक को छुड़ाने की प्लानिंग कर रहे थे असद और गुलाम? पुलिस ने घेरा तो चलाने लगे गोलियां, अब एनकाउंटर पर बयानबाजी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
झांसी में अतीक को छुड़ाने की प्लानिंग कर रहे थे असद और गुलाम? पुलिस ने घेरा तो चलाने लगे गोलियां,  अब एनकाउंटर पर बयानबाजी

NEW DELHI. गुरुवार दोपहर प्रयागराज से 420 किमी दूर झांसी के पारीछा डैम में उसी असद का यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर कर दिया। असद ने 24 फरवरी को उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने के लिए बेखौफ होकर फायरिंग की थी। असद ही नहीं अतीक के शूटर गुलाम को भी मुठभेड़ में ढेर किया गया है। पांच-पांच लाख के इनामी असद और गुलाम मार दिए गए हैं। गुरुवार दोपहर प्रयागराज की सीजेएम कोर्ट में पेशी से पहले हाथ हिलाते हुए अतीक अहमद को अंदाजा भी नहीं था कि थोड़ी देर में अपने अपराध के पापों पर उसे रोना होगा। अतीक अहमद मिट्टी में मिलने की बात बुधवार को कहता है और गुरुवार दोपहर खबर आती है कि अतीक का फरार अपराधी बेटे असद को मिट्टी में मिला दिया गया है।





अतीक की प्रयागराज यात्रा के दौरान मिला था इनपुट





असद और गुलाम को यूपी एसटीएफ की टीम लगातार ट्रैक कर रही थी। इसी बीच दोनों के झांसी में होने की खबर मिली। उमेश पाल अपहरण कांड में सजा सुनाए जाने के लिए बीते 27 मार्च को अतीक अहमद को साबरमती से प्रयागराज लाया जा रहा था, उस समय भी इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर झांसी में ही अलर्ट किया गया था। इनपुट में कहा गया था कि झांसी में अतीक अहमद के कुछ करीबी काफिले में शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं। यह खबर आज तक ने सबसे पहले बताई थी कि अतीक अहमद के काफिले में झांसी में उसके करीबी शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं। स्पेशल डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने मारे गए असद और मोहम्मद गुलाम को लेकर भी कह दिया है की झांसी में अतीक अहमद को छुड़ाने की प्लानिंग रची जा रही थी।





उमेश की हत्या के 49वें दिन बाइक से भागते असद-गुलाम ढेर





आखिरकार पुलिस को आज कामयाबी मिली। एनकाउंटर में असद ढेर कर दिया गया। असद के साथ गुलाम भी मारा गया। गुलाम वही था, जिसने वारदात वाले दिन एक दुकान में खड़ा होकर उमेश पाल का इंतजार किया था। वारदात के बाद से गुलाम भी फरार चल रहा था। उमेश पाल के दोनों हत्यारों को ढेर कर दिए गए। झांसी में परीछा डैम के पास अतीक अहमद के बेटे असद और मोहम्मद गुलाम छिप कर बैठे थे। खुफिया जानकारी मिली तो दो डिप्टी एसपी की अगुवाई में टीम तैयार की गई। पूरी तैयारी के साथ उमेश पाल के दोनों हत्यारों को पुलिस ने घेर लिया। घिरने का अहसास हुआ तो दोनों शूटर बाइक पर भागे। शूटरों ने फायरिंग की और फिर एनकाउंटर के दौरान दोनों ढेर कर दिए गए। दोनों के पास से पुलिस को विदेशी हथियार मिले।





खबर पाकर कोर्ट में रोया अतीक, चाचा अशरफ भी बेचैन





अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम के एनकाउंटर से अतीक के गुनाहों पर पुलिस ने बड़ी चोट की है। जिस वक्त असद के एनकाउंटर की खबर आई अतीक प्रयागराज के सीजेएम कोर्ट में मौजूद था। पुलिस ने अदालत से उसकी रिमांड मांगी थी। असद के एनकाउंटर की खबर कोर्ट के भीतर मौजूद अतीक तक भी पहुंची। खबर सुनते ही उसके आंसू निकल गए। कोर्ट में ही मौजूद अतीक का भाई अशरफ यानी असद का चाचा भी बेचैन हो गया।





इधर... अतीक अहमद के बेटे के एनकाउंटर पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आईं





1. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- ये मजहब के नाम पर एनकाउंटर करते हैं





एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ और हैदरबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने असद एनकाउंटर पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने गुरुवार 13 अप्रैल को कहा, "बीजेपी महजब के नाम पर एनकाउंटर करती है। कोर्ट और जज किसलिए हैं? अदालतों को बंद कर दो। क्या बीजेपी वाले जुनैद और नासिर के मारने वालों को भी गोली मारेंगे, नहीं क्योंकि ये मजहब के नाम पर एनकाउंटर करते हैं।" असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "ये एनकाउंटर नहीं कानून की धज्जियां उड़ रहे हैं। अगर तुम फैसला करोगे कि गोली से इंसाफ करेंगे तो फिर अदालतों को बंद कर दो।" 





2. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उठाया सवाल- मुठभेड़ को बताया फर्जी





माफिया अतीक अहमद के फरार बेटे असद गुलाम को यूपी एसटीएफ ने झांसी में एनकाउंटर को लेकर सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे झूठा एनकाउंटर कहा है। उन्होंने कहा कि झूठे एनकाउंटर करके बीजेपी सरकार सच्चे मुद्दों से ध्यान भटकाना चाह रही है। भाजपाई न्यायालय में विश्वास ही नहीं करते हैं। आज के और हालिया एनकाउंटरों की भी गहन जांच-पड़ताल हो और दोषियों को छोड़ा न जाए। बीजेपी भाईचारे के खिलाफ है। 







— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) April 13, 2023





3. बसपा सुप्रीमो मायावती ने एनकाउंटर की उच्च-स्तरीय जांच की मांग





वहीं इस एनकाउंटर पर बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया आई है, पूर्व सीएम मायावती ने इस एनकाउंटर को लेकर योगी सरकार से उच्च-स्तरीय जांच की मांग की है। मायवती ने असद अहमद के एनकाउंटर पर ट्वीट कर लिखा- "प्रयागराज के अतीक अहमद के बेटे व एक अन्य की आज पुलिस मुठभेड़ में हुई हत्या पर अनेक प्रकार की चर्चाएं गर्म हैं। लोगों को लगता है कि विकास दुबे काण्ड के दोहराए जाने की उनकी आशंका सच साबित हुई है। अतः घटना के पूरे तथ्य और सच्चाई जनता के सामने आ सके इसके लिए उच्च-स्तरीय जांच जरूरी।"







— Mayawati (@Mayawati) April 13, 2023





एनकाउंटर के बाद प्रयागराज में पुलिस सतर्कता बढ़ाई गई





अतीक अहमद के बेटे असद अहमद के एनकाउंटर के बाद प्रयागराज में पुराने शहर में पुलिस सतर्कता बढ़ाई गई। पुलिस की टीमें पुराने शहर में लगातार गश्त कर रही हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर आने वाले हैं मैसेजों पर भी नजर रखी जा रही है। असद के एनकाउंटर के बाद एडीजी एंड लॉ ऑर्डर प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि माफिया के खिलाफ सरकार ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में अब तक पुलिस मुठभेड़ मे 183 अपराधी मारे जा चुके हैं, इसके साथ ही 13 पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं।



Asad-Ghulam encounter planning to release Atiq planning was done in Jhansi bullets fired at police reactions on encounter असद-गुलाम एनकाउंटर अतीक को छुड़ाने की प्लानिंग झांसी में कर रहे थे प्लानिंग पुलिस पर चलाईं गोलियां एनकाउंटर पर प्रतिक्रियाएं