अगले साल तक देश को मिलेगी 5G इंटरनेट स्पीड, जानिए क्या होंगे फायदे

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
अगले साल तक देश को मिलेगी 5G इंटरनेट स्पीड, जानिए क्या होंगे फायदे

Delhi. जल्द ही देश में 5G की सुविधा लोगों को मिलने लगेगी। इसको लेकर मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet ) ने मंजूरी दे दी है। अगले साल तक यह सुविधा लोगों को मिलने लगेगी। दूरसंचार मंत्रालय (ministry of telecommunications) का कहना है कि स्पैक्ट्रम (spectrum) को 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। नीलामी में 5G स्पैक्ट्रम लेने वाली कंपनी यह सुविधा शुरु करेगी। एक्सपर्ट का कहना है कि 5G की स्पीड मौजूदा स्पीड से दस गुना ज्यादा होगी। यानी दस सैकेंड में दो जीबी की फाइल डाउनलोड (download) हो जाएगी। हालांकि फिलहाल 5G सर्विस शुरू करने की तारीख नहीं बताई गई है। लेकिन सरकार का मानना है कि जो भी कंपनी स्पैक्ट्रम (spectrum) खरीदती है, उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी। इसको लेकर कई टेलीकॉम ऑपरेटर (telecom operator) अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं। ऐसे में वह स्पैक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है।





5G की सर्विस शुरु होने से ये होगा फायदा





देश में यह सर्विस शुरु होने से काफी कुछ बदल जाएगा। इससे लोगों का काम तो आसान होगा ही, बल्कि मनोरंजन और संचार के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5G के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है। 





ये होगा फायदा





यूजर को मिलेगी वर्तमान से दस गुना स्पीड। 





वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में होगा बड़ा बदलाव। 





यूट्यूब पर बिना रुके चलेगा वीडियो। 





वॉट्सऐप कॉल में नहीं आएगी कोई परेशानी। 





10 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी 2जीबी की मूवी।





खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज होगा संभव। 





बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।





तीन कंपनियों की स्पीड का लिया टेस्ट





फिलहाल भारत 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है। इस दौरान डेटा डाउनलोड की ज्यादा से ज्यादा स्पीड 3.7 Gbps तक पहुंच गई है। जबकि 5G नेटवर्क में 20 Gbps तक डेटा डाउनलोड की स्पीड मिल सकती है तीन कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो ने 5G नेटवर्क ट्रायल में 3 Gbps तक के डेटा डाउनलोड पर स्पीड टेस्ट किया है।





5G इंटरनेट सेवा क्या है?





इंटरनेट नेटवर्क के पांचवे जनरेशन को 5G कहते हैं। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो तरंगों के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट सेवा उप्लब्ध कराती है। इसमें मुख्य तौर पर तीन तरह के फ्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।





- लो फ्रीक्वेंसी बैंड- एरिया कवरेज में सबसे बेहतर, इंटरनेट स्पीड 100 Mbps, इंटरनेट स्पीड कम





- मिड फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 Gbps, एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम, सिग्नल के मामले में अच्छा





- हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 Gbps, एरिया कवर सबसे कम, सिग्नल के मामले में भी अच्छा



National News नेशनल न्यूज central government केंद्र सरकार Hindi News हिंदी न्यूज नीलामी internet इंटरनेट 5G स्पीड स्पैक्ट्रम दूरसंचार मंत्रालय 5G Speed Auctions Spectrum Telecom Ministry