अयोध्या से लौटते ही पीएम मोदी ने किया 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का ऐलान, 1 करोड़ घरों पर लगाए जाएंगे सोलर पैनल

author-image
BP Shrivastava
New Update
अयोध्या से लौटते ही पीएम मोदी ने किया 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का ऐलान, 1 करोड़ घरों पर लगाए जाएंगे सोलर पैनल

NEW DELHI. प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से लौटते ही एक बड़ी योजना का ऐलान कर दिया। जिसके तहत देश के 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojna) की घोषणा की। उन्होंने अपनी इस योजना को 'सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक' से जोड़ते हुए इसके जरिए भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की बात भी कही है।

अयोध्या से लौटने के बाद मेरा पहला निर्णय : मोदी

Suryoday Yojana.jpg

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होकर दिल्ली लौटने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जारी पोस्ट में कहा है, 'सूर्यवंशी भगवान श्री राम' के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

 योजना के लिए बजट में होगा आवंटन?

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस ऐलान के साथ ही कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की हैं, जिनमें वे अधिकारियों के साथ इस स्कीम के बारे में विचार-विमर्श करते नजर आ रहे हैं। केंद्र सरकार की किसी भी बड़ी योजना के लिए बजट में प्रावधान किया जाना जरूरी है। ऐसे में पीएम मोदी के नई स्कीम का सोशल मीडिया पर एलान करने के आधार पर यह अनुमान भी लगाया जा सकता है कि 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाले केंद्र सरकार के अंतरिम बजट में पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojna) के लिए आवंटन किए जाने की पूरी संभावना है।

पीएम मोदी ने अयोध्या के भाषण में क्या कहा

दिल्ली पहुंचकर यह ऐलान करने से पहले सोमवार को पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद दिए भाषण में इसे अलौकिक क्षण और नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया था। मोदी ने भाषण में कहा, आज, हमारे राम आ गए हैं। युगों के लंबे इंतजार के बाद हमारे राम आ गए हैं। हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे। हमारे रामलला एक भव्य मंदिर में रहेंगे। उन्होंने बिना नाम लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसा समय था जब कुछ लोगों ने कहा था कि अगर मंदिर बनाया गया तो देश में आग लग जाएगी। मोदी ने कहा, मैं उन लोगों से पुनर्विचार करने का आग्रह करूंगा। इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाखों लोगों ने अपने घरों और पड़ोस के मंदिरों में टेलीविजन पर देखा। समारोह के दौरान सेना के हेलिकॉप्टरों ने राम मंदिर पर फूलों की वर्षा की। कई राज्यों ने सोमवार के लिए एक दिन की छुट्टी घोषित की, ताकि लोग टीवी पर समारोह को देखने के साथ ही आसपास के मंदिरों में कार्यक्रमों में भाग ले सकें।

बीजेपी के घोषणा पत्र में रहा है राम मंदिर का मुद्दा

लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हुए इस समारोह की तैयारी के दौरान सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्ष के बीच तकरार भी देखने को मिली। विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने इसे आरएसएस और बीजेपी का कार्यक्रम बताया और इसमें शामिल नहीं हुए। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म करने और समान नागरिक संहिता लागू करने के साथ ही साथ, अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण दशकों से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल रहा है। मंदिर-मस्जिद विवाद पर 2019 में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हुआ है।

National News नेशनल न्यूज Ram temple in Ayodhya अयोध्या में राम मंदिर PM Modi announced Pradhan Mantri Suryoday Yojana Pradhan Mantri Suryoday Yojana solar panels will be installed on 1 crore houses पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 1 करोड़ घरों पर लगेंगे सोलर पैनल