काम्या कार्तिकेयन ने रचा इतिहास , माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय लड़की बनीं

काम्या कार्तिकेयन माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय लड़की बन गई हैं। मुंबई के नेवी चिल्ड्रेन स्कूल की स्टूडेंट काम्या कार्तिकेयन ने 20 मई को माउंटेन क्लाइम्बिंग के इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
conquer mount everest 16 Year Old Kamya

conquer mount everest 16 Year Old Kamya

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

conquer mount everest : 16 साल की काम्या कार्तिकेयन ( Kaamya Karthikeyan ) माउंट एवरेस्ट ( Mount Everest ) पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय लड़की बन गई हैं। मुंबई के नेवी चिल्ड्रेन स्कूल की स्टूडेंट काम्या कार्तिकेयन ने 20 मई को माउंटेन क्लाइम्बिंग के इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। काम्या ने अपने पिता और भारतीय नौसेना के कमांडर एस. कार्तिकेयन के साथ को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके वहां झंडा लहराया है। पिता और बेटी की इस फतह ने केवल भारत देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के लिए एक मिसाल कायम की है। 

एवरेस्ट की चोटी पर 15 मिनट से ज्यादा रुकना मुश्किल

करीब डेढ़ महीने के इस समिट में पर्वतारोहियों को कई तरह के मौसम की चुनौतियों से पार पाना पड़ता है। उच्च शिविरों में कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। एवरेस्ट के शिखर तक पहुंचने के लिए जो रास्ता है, उसमें बेस कैंप के बाद बेस कैंप-4 होता है। बेस कैंप-4 से ही अंतिम चढ़ाई शुरू होती है। एवरेस्ट की चोटी पर 15 मिनट से ज्यादा समय तक रुकना मुश्किल होता है। जैसे ही काम्या नीचे उतरीं, उनके पिता चोटी पर पहुँच गए। शाम 4:10 बजे बेस कैंप-3 में पहुंचने पर दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया।

ये खबर भी पढ़ें...

UPSC CSAT: UPSC प्रीलिम्स देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, आसानी से पेपर होगा क्लियर

बड़ी चोटियों पर चढ़ाई कर चुकी काम्या  

काम्या अब तक अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो ( 5,895 मीटर ), यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एल्ब्रस ( 5,642 मीटर ), ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट कोसियुस्को ( 2,228 मीटर ) समेत पांच चोटियों पर विजय प्राप्त कर चुकी हैं। 2017 में वह एवरेस्ट बेस कैंप तक ट्रेक करने वाली दुनिया की दूसरी सबसे कम उम्र की लड़की बन गई थीं। यही नहीं, वह 20 हजार फीट ऊंची माउंट स्टोक पर सफलता हासिल करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला भी बनीं। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

माउंट एवरेस्ट Mount Everest conquer mount everest Kaamya Karthikeyan काम्या कार्तिकेयन