देशभर में भगवान श्रीकृष्ण के 5 बड़े मंदिर, जहां पर केवल किस्मत वालों को मिलता है दर्शन का सौभाग्य

हर साल भाद्रपद मास की कृष्णपक्ष (Krishna Paksha Bhadrapada month ) की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। सनातन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस पावन तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े तीर्थ स्थानों पर जाकर दर्शन करने का बहुत ज्यादा महत्व है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-25T213720.090
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भगवान श्रीकृष्ण ( Lord Shri Krishna ) की पूजा सात समंदर पार होती है। कान्हा की इसी पूजा से जुड़ा एक पर्व है जन्माष्टमी (Janmashtami ), जिसे हर साल भाद्रपद मास की कृष्णपक्ष (Krishna Paksha of Bhadrapada month ) की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। सनातन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस पावन तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण (( Lord Shri Krishna ) से जुड़े तीर्थ स्थानों पर जाकर दर्शन करने का बहुत ज्यादा महत्व है। आइए देशभर के फेमस भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर के बारे में...

publive-image

1. काले रंग की प्रतिमा की होती है पूजा

सबसे पहले बात करते है भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा की। यहां लीलाधर की सबसे प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण की काले रंग की प्रतिमा को पूजा जाता है। यह मंदिर यमुना नदी के तट पर एक जेल की कोठरी के अंदर स्थित है। मान्यता है कि यहां पर द्वापर युग में कभी भगवान श्रीकृष्ण (( Lord Shri Krishna ) ने जन्म लिया था। इस मंदिर को द्वारकाधीश मंदिर (Dwarkadhish Temple ) भी कहा जाता है।  

2. वृंदावन का इस्कॉन मंदिर

भगवान श्रीकृष्ण को बांके बिहारी भी कहा गया है। इसलिए इस मंदिर का नाम उनके नाम पर ही श्री बांके बिहारी रखा गया था। श्रीकृष्ण ने बचपन में रासलीला सभी वृंदावन में ही की थी। वृंदावन में इस्कॉन मंदिर ( iskcon temple in vrindavan ), प्रेम मंदिर, और बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple ) भी दर्शनीय हैं। 

3. द्वारकाधीश मंदिर, गुजरात

गुजरात में स्थित इस मंदिर को सबसे फेमस कृष्ण मंदिर माना गया है।  इसको जगत मंदिर भी कहा जाता हैं।  यह द्वारकाधीश मंदिर गोमती क्रीक (Dwarkadhish Temple Gomti Creek ) पर स्थित है, और यह 43 मीटर की ऊंचाई पर बना है। जन्माष्टमी के दिन यहां का माहौल देखने लायक होता है। 

4. जगन्नाथ मंदिर 

भगवान लीलाधर की बात हो और पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple ) की चर्चा ना हो ऐसा संभव नहीं है। यहां भगवान श्रीकृष्ण अपने भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ विराजमान हैं। जन्माष्टमी से ज्यादा रौनक यहां पर रथ यात्रा के दौरान होती है। 

5. उडुपी श्री कृष्ण मठ मंदिर 

उडुपी श्री कृष्ण मठ मंदिर ( Udupi Sri Krishna Matha Temple ) देश के कर्नाटक राज्य में स्थित है। यह मंदिर 13 वीं सदी में वैष्णव संत श्री माधवाचार्य (Vaishnav saint Shri Madhvacharya ) द्वारा स्थापित किया गया था। इस मंदिर की खिड़की के नौ छिद्रो में से ही भगवान श्रीकृष्ण ( Lord Shri Krishna ) के करने को मिलते हैं। इस खिड़की को चमत्कारी खिड़की (miraculous window ) कहा जाता है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Lord Krishna krishna jayanthi 2024 उडुपी श्री कृष्ण मठ मंदिर भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा भगवान श्री कृष्ण से जुड़े पवित्र स्थल Lord Shri Krishna भगवान कृष्ण के 5 बड़े मंदिर भगवान श्री कृष्ण