एमपी के नरसिंहपुर में 5 इंच बारिश, शहडोल में दो दिन से स्कूल बंद, छत्तीसगढ़ में राजधानी समेत 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एमपी के नरसिंहपुर में 5 इंच बारिश, शहडोल में दो दिन से स्कूल बंद, छत्तीसगढ़ में राजधानी समेत 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट

BHOPAL/ NEW DELHI. मॉनसूनी सीजन में देशभर में बारिश का दौर जारी है। हिमाचल, उत्तराखंड से लेकर बिहार और गोवा तक झमाझम बारिश हो रही है। पिछले दो दिन से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश से दोनों प्रदेश पानी-पानी हैं। भोपाल और इंदौर में मध्यम लगातार बारिश जारी है। वहीं जबलपुर और नरसिंहपुर में 5 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। शहडोल में बारिश के कारण दो दिन से स्कूल बंद हैं। उमरिया में बरसात की वजह से करीब 54 घंटे से ब्लैक आउट है। छत्तीसगढ़ के रायपुर और बिलासपुर समेत 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट है। 





बंगाल की खाड़ी में बने मॉनसूनी सिस्टम के तेज रफ्तार के कारण गुरुवार, 3 अगस्त के मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। वहीं मालवा में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसकी वजह से बारिश बाधित हुई है। इंदौर में रिमझिम बारिश का दौर जारी है।





एमपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट





मौसम विभाग ने शुक्रवार, 4 अगस्त को नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। शाजापुर, रीवा सतना, अनूपपुर में यलो अलर्ट और गुना, अशोकनगर, सागर, शिवपुरी, दतिया, भिंड श्योपुर कला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और निवाड़ी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।





ये भी पढ़ें...





जयपुर-मुबई एक्सप्रेस में फायरिंग का आरोपी चेतन मेंटल प्रॉब्लम से ग्रस्त, पत्नी का दावा- इलाज से जुड़े दस्तावेज करूंगी पेश





इंदौर में बारिश की धीमी शुरुआत





इंदौर जिले में बीते साल के मुकाबले इस बार अगस्त की शुरुआत ठंडी रही है। पिछले साल अगस्त में 17 इंच बारिश हुई थी। इस बार भी अगस्त के पहले दिन से ही पानी गिर रहा है, लेकिन यह रिमझिम से अधिक नहीं है।





रायसेन में 50 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूटा





बेगमगंज और सिलवानी के नदी-नाले उफान पर आने से 50 से अधिक गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है। हैदरगढ़-विदिशा मार्ग भी बंद है। विदिशा में रेहटी बांध परियोजना के 7 गेट में से दो गेट खोलने पड़े।





सीजी, रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी





छत्तीसगढ़ के  रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग के लिए ये चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के बाद 6 जिलों में हालात ऐसे हैं, जहां औसत बारिश सामान्य से ज्यादा दर्ज की गई है। सरगुजा के हालात भी पहले से सुधरे हैं और आने वाले दिनों में होने वाली बारिश से स्थिति सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है। बीजापुर जिले में 54 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसी तरह सुकमा जिले में 39 प्रतिशत और राजधानी रायपुर में 36 प्रतिशत औसत से ज्यादा बारिश हुई है, बालोद जिले में 25 फीसदी ज्यादा औसत बारिश दर्ज की गई है।





उत्तर भारत में 6 अगस्त तक भारी बारिश के आसार





पहाड़ों से मैदानी इलाकों तक बारिश बारिश का दौर जारी है। उत्तर भारत के राज्यों के सुदूर इलाकों में 06 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। नई दिल्ली के इलाकों में शुक्रवार को हल्की बारिश की संभावना है।



National News नेशनल न्यूज Weather condition in the country monsoon in MP heavy rain alert in CG school closed due to rain in Shahdol देश में मौमस का हाल एमपी में मॉनसून सीजी में भारी बारिश का अलर्ट शहडोल में बारिश से स्कूल बंद