संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, एमपी में दूध बेचने के लिए लगेगा लाइसेंस, अर्जुन अवॉर्ड की दौड़ में मो. शमी का नाम

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, एमपी में दूध बेचने के लिए लगेगा लाइसेंस, अर्जुन अवॉर्ड की दौड़ में मो. शमी का नाम

1. लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे दो युवक, सदन में छोड़ी पीली गैस

लोकसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब लोकसभा की कार्रवाई के दौरान दर्शक दीर्घा से दो युवक संसद सदस्यों की मेजों पर कूद पड़े। युवकों के हाथ में कंटेनर थे जिसके जरिए उन्होंने सदन में पीला धुआं छोड़ना शुरु कर दिया। सुरक्षा कर्मियों ने दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया है। इधर सदन के बाहर भी एक महिला और युवक ने पीले रंग का धुआं छोड़ दिया। सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें हिरासत में लिया है। लोकसभा हॉल में प्रवेश करने में कामयाब रहे दो लोगों की पहचान मैसूर के निवासी मनोरंजन कुमार और सागर शर्मा के रूप में की गई है। मनोरंजन कर्नाटक से इंजीनियरिंग का छात्र है। शर्मा का विजिटर पास कर्नाटक के मैसूरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के रेफरेंस पर जारी किया गया था। अन्य एक पुरुष और एक महिला, जो संसद के बाहर रंगीन फ़्लेयरों के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, उनकी पहचान हरियाणा के हिसार निवासी नीलम और महाराष्ट्र के लातूर निवासी अमोल शिंदे के रूप में की गई है। इन्होंने दावा किया कि वो संसद खुद आए थे और किसी संगठन से जुड़े नहीं हैं।

2. मध्यप्रदेश में बिना लाइसेंस के नहीं बेच सकेंगे दूध

मध्यप्रदेश में दूध बेचने के लिए अब लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। बिना लाइसेंस के दूध बेचने पर कार्रवाई की जाएगी। जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर समेत पूरे मध्यप्रदेश में बिना लाइसेंस और NOC के धंधा कर रहे दूध विक्रेताओं के खिलाफ नागरिक उपभोक्ता मंच के डॉ. पीजी पाण्डे ने जनहित याचिका लगाई गई थी l जिसमें पिछली सुनवाई के निर्देश अनुसार आज सरकार ने शपथ पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया।

3. मध्यप्रदेश में रात 10 से सुबह 6 बजे तक नहीं बजेंगे लाउड स्पीकर

मध्यप्रदेश में अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे लाउड स्पीकर बजाए तो खैर नहीं। नवनियुक्त मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की लाइन पर चलते हुए शपथ लेने के 3 घंटे बाद कड़ा कदम उठाया और गृह विभाग को आदेश दिए। इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने आनन-फानन में मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम-1985 में प्रशासकीय आदेश जारी कर दिए। ये सीएम पद की शपथ लेने के बाद मोहन यादव का पहला आदेश है।इसके अनुसार प्रदेश के किसी भी हिस्से में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर चलते पाए गए तो जुर्माना या जेल भेजने तक की सजा हो सकती है। ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) 2000 में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने चार अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों के लिए ध्वनि मानदंड रखा है। इसमें इंडस्ट्रियल, कमर्शियल, रेसीडेंसियल और सुनसान इलाकों का पैमाना है।

4. छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय और मप्र में मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश ने नए मुखिया विष्णुदेव साय ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री के तौर पर अरुण साव और विजय शर्मा ने भी शपथ ली है। वहीं, भोपाल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव ने शपथ ली। उनके साथ राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। यहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे।

5. राजस्थान में 15 को ही होगा शपथ कार्यक्रम

राजस्थान में 15 दिसंबर को ही शपथ ग्रहण होगा। तमाम मीडिया में अचानक एक गलत खबर फैलने से गफलत की स्थिति बन गई और चर्चा आम हो गई कि राजस्थान में भी सरकार का शपथ ग्रहण आज ही होगा। हालांकि ऐसा नहीं है। दरअसल राष्ट्रीय स्तर के टीवी चैनल में खबर ब्रेक होने के बाद ये बाद पूरे देश में ही फैल गई कि राजस्थान में आज ही सीएम भजन लाल शर्मा शपथ लेंगे। राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी का हवाला देते हुए खबरें चली कि राज्य में बन रही इस नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 13 दिसंबर को होगा। इसके बाद तमाम न्यूज चैनल में यही न्यूज चलने लगी। हालांकि हम आपको बता दें कि राजस्थान में शर्मा अपने जन्मदिन के दिन यानी 15 दिसंबर को ही शपथ ग्रहण करेंगे।

6. अर्जुन अवॉर्ड की दौड़ में शमी का नाम किया गया शामिल

नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन जारी हो चुके हैं। BCCI ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को नॉमिनेट किया है। 33 साल के शमी का नाम नॉमिनेशन की शुरुआती सूची में नहीं था, ऐसे में BCCI ने मंत्रालय से उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े खेल अवॉर्ड की लिस्ट में शामिल करने की गुजारिश की। इसके बाद शमी को अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। शमी के अलावा 16 अन्य खिलाड़ियों को भी अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। सात्विक साईराज, रैंकी रेड्‌डी और चिराग शेट्‌टी की भारतीय बैडमिंटन जोड़ी को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है।

भोपाल न्यूज CM Mohan Yadav Bhopal News एमपी में बिना लाइसेंस के नहीं बेच सकेंगे दूध सीएम मोहन यादव का आदेश संसद सुरक्षा में चूक मामला सीएम विष्णुदेव साय order of CM Vishnudev Sai milk will not be sold in MP without license Case of lapse in Parliament security