7वीं क्लास के बच्चे ने ChatGPT से कराया होमवर्क, एक गलती की वजह से पकड़ा गया; ट्विटर पर लोग बोले- नकल के लिए अक्ल चाहिए

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
7वीं क्लास के बच्चे ने ChatGPT से कराया होमवर्क, एक गलती की वजह से पकड़ा गया; ट्विटर पर लोग बोले- नकल के लिए अक्ल चाहिए

NEW DELHI. आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस को लेकर ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी वजह से मानवता भविष्य खतरे में आ सकता है। AI की वजह से लोगों की नौकरियों पर संकट आ सकता है। धीरे-धीरे इसका असर देखने को मिल रहा है। लोग AI कंटेट राइटिंग से लेकर कई तरह की मदद ले रहे हैं। एक 7वीं क्लास के बच्चे ने ChatGPT से अपना होमवर्क करा लिया, हालांकि वो एक गलती की वजह से पकड़ा गया।







— Roshan Patel (@roshanpateI) June 1, 2023





एक गलती की वजह से पकड़ी गई नकल





रोशन पटेल नाम के शख्स ने ट्विटर पर एक पोस्ट की है, जिसमें उसने बताया है कि कैसे उसके 7वीं क्लास के भतीजे ने चैटबोट की मदद से अपने इंग्लिश का होमवर्क किया, लेकिन ये बच्चा कंटेंट से चैटजीपीटी के प्री सेव्ड प्रॉम्प्ट को डिलीट करना भूल गया और उसकी नकल पकड़ी गई। एक लाइन में ये लिखा था कि एक एआई के रूप में। बस इससे ये समझ में आ गया कि बच्चे ने एआई से होमवर्क पूछा है। अगर बच्चे की गलती पकड़ी नहीं जाती तो वो हर बार ऐसा ही करता।





ट्विटर यूजर्स बोले- नकल के लिए अक्ल जरूरी





रोशन पटेल के इस ट्वीट पर कई यूजर्स ने कमेंट किए हैं। किसी ने लिखा है कि हमें बच्चे को नहीं बल्कि तकनीक और उसतक बच्चे की आसान पहुंच को दोष देना चाहिए। ये एआई तो इंसानों की सोचने-समझने की क्षमता को ही नष्ट कर देगा। किसी ने लिखा- एआई के यूज के लिए भी दिमाग लगाने की जरूरत है। एक यूजर ने लिखा के नकल के लिए अक्ल चाहिए।





न्यूयॉर्क में ब्लॉक है चैटबॉट





AI के ऐसे नुकसान को देखते हुए कुछ महीने पहले न्यूयॉर्क में चैटबॉट को ब्लॉक किया गया है। न्यूयॉर्क सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ने ChatGPT का एक्सेस ब्लॉक कर दिया है। इसकी वजह थी कि बच्चे इसका गलत इस्तेमाल कर रहे थे। एआई पावर्ड चैटबॉट की मदद से यूजर्स बातचीत के लहजे में जवाब हासिल कर सकते हैं। इससे निबंध भी लिख सकते हैं। इसलिए एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसे ब्लॉक करने का फैसला किया।





ये खबर भी पढ़िए..





इंडिया में Facebook-Instagram पर बेड ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू, इन यूजर्स को देंने होंगे 699 मंथली, जानिए क्या होंगे फायदे





कैसे काम करता है ChatGPT





ChatGPT के काम करने के तरीके और गूगल के तरीके में काफी अंतर है। गूगल एक सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है, वहीं ये एआई बेस्ड चैटबॉट है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको किसी टॉपिक पर अलग-अलग सर्च रिजल्ट नहीं मिलते हैं। इसमें आपको गूगल की तरह सर्च करने पर लिंक्स नहीं दिखते हैं। बल्कि आप इससे कोई बात पूछेंगे, तो ये आपको बातचीत के अंदाज में ही जवाब देगा। इसलिए लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं।



ट्विटर पर होमवर्क पोस्ट ChatGPT के नुकसान 7वीं क्लास के बच्चा ChatGPT से कराया होमवर्क hatGPT Homework post on Twitter Disadvantages of ChatGPT 7th class child Homework done with ChatGPT ChatGPT