IndiGo की 900 फ्लाइट लेट होने का कारण बना Air India, डीजीसीए ने एयरलाइंस से पूछे कड़े सवाल

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
IndiGo की 900 फ्लाइट लेट होने का कारण बना Air India, डीजीसीए ने एयरलाइंस से पूछे कड़े सवाल

DELHI. इंडिगो एयरलाइंस (indigo airlines) की सैकड़ों फ्लाइट 3 जुलाई को काफी देरी से उड़ीं। इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इसे देखते हुए अब डायरक्टरेट ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस मामले में कड़ा संज्ञान लिया है और एयरलाइन से उड़ानों में हो रही देरी की वजह पूछी है। केबिन क्रू की अनुपलब्धता के कारण बीते दिन इंडिगो की कई उड़ानों में देरी हुई। इसको लेकर DGCA (Directorate of Civil Aviation) ने इंडिगो एयरलाइंस से जवाब मांगा है। केबिन क्रू की कमी के कारण इंडिगो की सैकड़ों उड़ानें लेट हुईं और केवल 45% उड़ानें ही समय पर ऑपरेट हो सकीं।





बीमारी के बहाने स्टाफ ने ली छुट्टी





इंडिगो का हाल एक वैसे क्लासरूम के जैसा था, जिसके ज्यादातर छात्र क्लास बंक कर बाहर घूमने फिरने निकल गए थे। इंडिगो की घरेलू उड़ानों में से 55 प्रतिशत 3 जुलाई को देरी से चलीं। सूत्रों के मुताबिक बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों ने बीमारी की छुट्टी की एप्लीकेशन डाल दी थी। सूत्रों ने बताया कि चालक दल के संबंधित सदस्य बीमारी के नाम पर छुट्टी लेकर एक भर्ती अभियान में शामिल होने चले गए थे। इस मामले के बारे में पूछे जाने पर नागर विमानन महानिदेशालय (Director General Civil Aviation) के प्रमुख अरुण कुमार (Arun Kumar) ने 4 जुलाई को पीटीआई-भाषा से कहा-'हम इसे देख रहे हैं।'





1600 में से 900 फ्लाइट लेट 





इंडिगो भारत (India) की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। यह कंपनी रोजाना लगभग 1,600 उड़ान- घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, संचालित करती है। नागर विमानन मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इंडिगो की 45.2 प्रतिशत घरेलू उड़ानें शनिवार को समय पर संचालित हुईं। इसकी तुलना में शनिवार को एअर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा, गो फर्स्ट और एअरएशिया इंडिया की क्रमश: 77.1 फीसदी, 80.4 फीसदी, 86.3 फीसदी, 88 फीसदी और 92.3 फीसदी उड़ानों का परिचालन समय पर हुआ।





सबसे खराब इंडिगो का प्रदर्शन 





एक दिन में इतनी उड़ानों में देरी की वजह से DGCA ने एयरलाइन से इसके पीछे की वजह पूछी है। मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि बीते रोज कुल 2,591 घरेलू और 46 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हुईं। विभिन्न एयरलाइनों की ऑन-टाइम परफॉरमेंस की बात करें, तो एयरएशिया इंडिया 98.3% गोफर्स्ट 88% विस्तारा 86.3% स्पाइसजेट 80.4% और एयर इंडिया 77.1% टाइम प्रफोर्मेंस रेट रहा। इसमें सबसे नीचे इंडिगो थी, जिसका ऑनटाइम परफॉरमेंस 45.2% रहा।



 



डीजीसीए भारत अरुण कुमार इंडिगो एयरलाइंस DGCA नागर विमानन महानिदेशालय डायरक्टरेट ऑफ सिविल एविएशन India Arun Kumar Indigo Airlines Directorate General of Civil Aviation Directorate of Civil Aviation