Delhi: राज्यसभा चुनाव में अजय माकन हारे, महाराष्ट्र में शिवसेना को झटका

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
Delhi: राज्यसभा चुनाव में अजय माकन हारे, महाराष्ट्र में शिवसेना को झटका

Delhi: राज्यसभा चुनाव(Rajya Sabha election) में 4 राज्यों की 16 सीटों पर वोटिंग के बाद एक ओर जहां जयपुर और बेंगलुरु में काउंटिंग हो रही थी, वहीं हरियाणा और महाराष्ट्र में वोट खारिज कराने के लिए राजनीतिक दलों की गाड़ियां दिल्ली के चुनाव आयोग दफ्तर का चक्कर काट रही थीं। दोपहर 4 बजे शुरू हुआ हाइवोल्टेज ड्रामा करीब 9 घंटे तक चला। काउंटिंग के बाद हरियाणा से गांधी परिवार के करीबी नेता और कांग्रेस कैंडिडेट अजय माकन(Congress Candidate Ajay Maken) निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा(Independent candidate Kartikeya Sharma) से चुनाव हार गए। हालांकि, राजस्थान में कांग्रेस की बाड़ेबंदी सफल रही और पार्टी के तीनों कैंडिडेट चुनाव जीत गए। अगर, एक वोट भी पार्टी के तीसरे कैंडिडेट प्रमोद तिवारी को कम मिलता, तो भाजपा यहां जीत सकती थी।



 कुलदीप विश्नोई ने माकन को हराया 



हरियाणा में भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार का जीतना तो तय था, देर रात ढाई बजे एक वोट के रिजेक्ट होने के बाद निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को भी विजयी घोषित कर दिया गया। वोटिंग से लेकर रिजल्ट तक पूरा दिन हाईवोल्टेज पॉलिटिकल ड्रामा(political drama) चलता रहा।

कांग्रेस के आदमपुर विधायक कुलदीप बिश्नोई जब मतदान कर बाहर आए तो कांग्रेसियों के चेहरों पर चिंता साफ झलकी। हालांकि, उन्होंने पार्टी के एजेंट विवेक बंसल को दिखाकर ही अपना वोट डाला। सूत्रों की मानें तो उन्होंने अजय माकन को वोट देने की बजाय क्रॉस वोट किया है। उन्हें वोटिंग से पहले राहुल गांधी के साथ शाम को मीटिंग का बुलावा भी आया, लेकिन दोपहर होने तक मीटिंग रद्द हो गई। कांग्रेस को विश्वास था कि यदि 31 की बजाए 30 वोट भी मिले तो अजय माकन आसानी से चुनाव जीत जाएंगे। कांग्रेस के दो वोटों के कारण एक बार पेंच अटक गया था।



कर्नाटक: भाजपा के हिस्से में आई तीसरी सीट



कर्नाटक में संख्या के हिसाब से भाजपा के खाते में 2 सीटें ही आ रही थीं, लेकिन 4 सीटों पर हो रहे चुनाव में कांग्रेस ने 2 और जेडीएस ने 1 कैंडिडेट उतार दिए। चुनाव परिणाम में भाजपा के 3 सदस्यों को जीत मिल गई, जबकि कांग्रेस के जयराम रमेश भी उच्च सदन में पहुंचने में कामयाब रहे।



महाराष्ट्र में  भाजपा को एक सीट अधिक मिली



महाराष्ट्र में काउंटिंग के साथ ही शिवसेना को बड़ा झटका लगा। पार्टी के दूसरे कैंडिडेट संजय पवार भाजपा के धनंजय महादिक से हार गए। चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा के 3, शिवसेना, NCP और कांग्रेस के एक-एक सांसद बने हैं। आयोग ने शिवसेना के एक विधायक का वोट रद्द कर दिया था। महाराष्ट्र की बात करें तो केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल 48 वोट हासिल करने में कामयाब रहे. 

इसके अलावा बीजेपी के एक और उम्मीदवार अनिल बोंडे ने 48 वोट के साथ जीत दर्ज की. इसके साथ ही भाजपा के धनंजय महादिक को 41.58 वोट मिले.  एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को 43 वोट मिले. वहीं, शिवसेना की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार संजय राउत ने भी 41 वोटों के साथ जीत दर्ज की. शिवसेना के संजय पवार को 39.26 वोट मिले और उन्हें हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस की तरफ से  उम्मीदवार बनाए गए इमरान प्रतापगढ़ी 44 वोट हासिल कर जीत गए. महाराष्ट्र की छह सीटों पर 7 उम्मीदवार थे. छठी सीट के लिए शिवसेना के संजय पवार और बीजेपी के धनंजय महादिक में मुकाबला कांटे का था. मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे के लिए ये प्रतिष्ठा की लड़ाई थी लेकिन वो अपने उम्मीदवार जिताने में नाकाम रहे. 

 


CONGRESS BJP बीजेपी Election Commission चुनाव आयोग Ajay Maken अजय माकन Rajya Sabha Election Rajya Sabha election news Rajya Sabha election result cross voting राज्यसभा चुनाव राज्यसभा चुनाव न्यूज पॉलिटिकल ड्रामा