अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायल से गाजा में तीन दिन से ज्यादा लड़ाई रोकने को कहा, जानिए क्या हैं इसकी वजह

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायल से गाजा में तीन दिन से ज्यादा लड़ाई रोकने को कहा, जानिए क्या हैं इसकी वजह

इंटरनेशनल डेस्क. इजरायल और हमास में जारी जंग कुछ समय के लिए रोकी जा सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्होंने बंधकों छुड़ाने के लिए वार्ता के दौरान इजराइल से गाजा में हमास के खिलाफ जारी उसकी जंग को तीन दिन से ज्यादा रोकने के लिए कहा है। व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इजराइल उत्तरी गाजा में नागरिकों को निष्कासन करने देने के लिए लड़ाई में हर रोज 4 घंटे के मानवीय विराम पर सहमत हो गया है। बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि उसने नागरिकों की निकासी के लिए एक दूसरा रास्ता सुरक्षित कर लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार की कॉल के दौरान इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से दैनिक विराम लगाने के लिए कहा।

अमेरिकी प्रवक्ता जॉन किर्बी ने दी जानकारी

एपी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पहले मानवीय विराम की घोषणा की गई है। किर्बी ने कहा कि इजरायल ने प्रत्येक चार घंटे की विंडो की घोषणा कम से कम तीन घंटे पहले करने की प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने कहा कि इजरायल उन इलाकों से नागरिकों की निकासी के लिए एक दूसरा गलियारा भी खोल रहा है जो हमास के खिलाफ उसके सैन्य अभियान का मौजूदा फोकस है, जिसमें एक तटीय सड़क क्षेत्र के मेन नॉर्थ-साउथ हाईवे से जुड़ती है।

मेरी उम्मीद से थोड़ा ज्यादा समय लगाः बाइडेन

बाइडेन ने रिपोर्टरों ने यह भी कहा था कि उन्होंने हमास की ओर से बंधक बनाकर रखे गए लोगों को छुड़ाने को लेकर बातचीत के दौरान इजरायलियों से तीन दिन से ज्यादा समय तक (हमले करने से) रुकने के लिए कहा था।

हालांकि, बाइडेन ने किसी सामान्य संघर्ष विराम की संभावना से इनकार किया था। यह पूछे जाने पर कि क्या वह नेतन्याहू की ओर से मानवीय विराम में देरी को लेकर निराश हैं, इस पर उन्होंने कहा था, 'मेरी उम्मीद से थोड़ा ज्यादा समय लगा।

अब तक 12 हजार से ज्यादा मौतें

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर कई हमले किए हैं, जिनके चलते कम से कम 10 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 16 लोग घायल हुए हैं। चरमपंथी संगठन हमास की सैन्य शाखा अल-कासिम ब्रिगेड ने कहा है वह इजरायली बलों का सामना कर रही है क्योंकि वे गाजा में भीतर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।

कम से कम 10,812 फिलिस्तीनी मारे गए हैं

7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल में अचानक हमला किया था, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग जारी है। इजराइल लगातार हमास के खिलाफ एयरस्ट्राइक कर रहा है और जमीनी स्तर पर भी टैंकों, बख्तरबंद वाहनों और पैदल सैनिकों की कार्रवाई के जरिए छापे मारे जा रहे हैं। अलजजीरा के मुताबिक, जंग शुरू होने से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 10,812 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं, हमास के हमलों में इसी अवधि के दौरान 1,400 से ज्यादा इजराइलियों की मौत हुई है।

Israel-Gaza war US President Biden Biden asked to stop fighting for more than 3 days know what is the reason for this इजरायल-गाजा युद्ध अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बाइडेन ने 3 दिन से ज्यादा लड़ाई रोकने को कहा जानिए क्या हैं इसकी वजह