देश में अब 9 की जगह 6 महीने बाद लगवा सकेंगे बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया फैसला

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
देश में अब 9 की जगह 6 महीने बाद लगवा सकेंगे बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया फैसला

New Delhi. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनटीएजीआई की सिफारिश पर सभी लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीके की दूसरी और एहतियाती खुराकों के बीच अंतराल 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। इस नई टीका व्यवस्था को लेकर कोविन प्रणाली में जरूरी बदलाव किए गए हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बुधवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की स्थायी तकनीकी उपसमिति की सिफारिश पर यह परिवर्तन किया गया है, और उपसमिति भी सामने आ रहे वैज्ञानिक साक्ष्य और वैश्विक पद्धति को ध्यान में रखकर इस निष्कर्ष पर पहुंची है।







6 महीने बाद लगेगा बूस्टर डोज





भूषण ने कहा कि इस सिफारिश पर एनटीएजीआई भी मुहर लगा चुका है। उन्होंने कहा, अब यह फैसला किया गया है कि 18 से 59 साल तक की उम्र के सभी लाभार्थियों को दूसरी खुराक के 6 महीने या 26 हफ्ते के पूरा हो जाने पर निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, 60 साल से ज्यादा उम्र के लाभार्थियों और स्वास्थ्यकर्मियों एवं अग्रिम मोर्चा कर्मियों के लिए दूसरी खुराक के 6 महीने या 26 हफ्ते पूरा हो जाने पर एहतियाती खुराक मुफ्त सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर दी जाएगी।





हर घर के सदस्य को लगेगा बूस्टर डोज





उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं और इसका व्यापक रूप से प्रचार किया जाए। उन्होंने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों एवं प्रशासकों को लिखी इस चिट्ठी में कहा, हर घर दस्तक दूसरा अभियान के दौरान कोविड टीकाकरण केंद्रों और घरों में सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक का लाभ पहुंचाने में मैं आपके सहयोग एवं नेतृत्व को लेकर आशावान हूं।



कोरोना Covid-19 कोविड-19 Corona vaccination Covid Vaccine बूस्टर डोज precaution jab for covid vaccine कोविड 19 एहतियाती खुराक स्वास्थ्य मंत्रालय health Ministry कोविड 19 टीके की खुराक precautionary doses of covid 19 vaccine