DELHI: राहुल को 5वें दिन भी ED ने बुलाया; कांग्रेस नेता अलका का प्रदर्शन, पुलिस पर भड़कीं, बोलीं-आज के हालात पर देश रो रहा है

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: राहुल को 5वें दिन भी ED ने बुलाया; कांग्रेस नेता अलका का प्रदर्शन, पुलिस पर भड़कीं, बोलीं-आज के हालात पर देश रो रहा है

New Delhi. नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) दफ्तर में राहुल गांधी से 5वें दिन भी पूछताछ जारी रही। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अब तक जांच में ED द्वारा पूछे गए प्रमुख सवालों और राहुल के जवाबों की जानकारी दी। वहीं, राहुल से पूछताछ को लेकर कांग्रेस ने जमकर प्रदर्शन किया, जिसमें अलका लांबा पुलिस पर जमकर भड़क गईं।





ED के सवाल, राहुल के जवाब





प्रश्न: क्या आप यंग इंडिया के डिरेक्टर और शेयर होल्डर हैं?



राहुल: हां





प्रश्न: क्या यंग इंडिया AJL का शेयर होल्डर है?



राहुल: हां, दशकों से रहा है, हमेशा से है। ये कागजों में है।





प्रश्न: आप यंग इंडिया के शेयर होल्डर या डायरेक्टर क्या AJL का मालिकाना हक रखते हैं?



राहुल: अगर व्यक्ति किसी कंपनी का 100 प्रतिशत शेयर होल्डर है तो भी उस कंपनी पर उसका मालिकाना हक नहीं होता। यह 1955 से कानून है।





प्रश्न: क्या आपने इस कंपनी से कोई फायदा लिया?



राहुल: अनुच्छेद 8 और 25 वाली कंपनी में फायदा नहीं लिया जा सकता, ना वेतन ले सकते हैं, ना गाड़ी या अन्य भत्ते। यह सवाल ही गलत है।





ED की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस का हंगामा जारी





राहुल से ED की पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी मुख्यालय से पैदल मार्च निकाला। पार्टी नेता नारेबाजी करते हुए जंतर-मंतर जा रहे थे, लेकिन कुछ दूरी पर ही पुलिस ने बैरिकेड लगाकर उन्हें रोक लिया। कार्यकर्ता वहां खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। कुछ कार्यकर्ता बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़े तो पुलिस ने उन्हें घसीटकर हिरासत में ले लिया।





अलका लांबा का पुलिस से हेडऑन





मार्च रोकने के विरोध में कांग्रेस नेता अलका लांबा पुलिस से भिड़ गईं। वे सड़क पर बैठ गईं। वे रोते-रोते बोलीं- आज जो हालत है, उस पर पूरा देश रो रहा है। हम जय जवान, जय किसान और भारत माता की जय कहते हुए प्रदर्शन करना चाहते हैं। ये हमारा संवैधानिक अधिकार है। लेकिन, ये सरकार हमारे इस लोकतांत्रिक अधिकार को छीनना चाहती है। बच्चे सेना में भर्ती होकर देश के लिए शहीद होना चाहते हैं, लेकिन सरकार उनसे ये मौका छीनना चाहती है। पुलिस वालों ने अलका को उठाने की कोशिश की तो उनकी पुलिस ने नोकझोंक हो गई। वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर बैठ गए और नारेबाजी की। पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। 







— TheSootr (@TheSootr) June 21, 2022





राहुल का PM पर तंज





राहुल गांधी ने ED ऑफिस जाने से पहले प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए ट्वीट किया। 







— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) June 21, 2022





कांग्रेस ने दिल्ली बुलाए सभी सांसद-विधायक





कांग्रेस नेताओं को उम्मीद थी कि 20 जून को पूछताछ खत्म हो जाएगी, लेकिन 21 को फिर राहुल को समन करने के बाद पार्टी नेताओं ने फिर से प्रदर्शन की तैयारी कर ली। पार्टी ने अपने सभी सांसद-विधायकों को दिल्ली बुलाया है।





कांग्रेस मुख्यालय पर प्रदर्शन





कांग्रेस ऑफिस पर पार्टी नेताओं ने प्रदर्शन किया। यहां दिल्ली के स्थानीय और राष्ट्रीय नेता मौजूद रहे। प्रदर्शन के दौरान राहुल के खिलाफ ED की जांच को केंद्र सरकार की दबाव की राजनीति बताया गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- बीजेपी की तानाशाही और बदले की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस का संघर्ष जारी रहेगा। हम डरेंगे नहीं, डटकर लड़ेंगे। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- ED के ऐसे कौन से प्रश्न हैं, जिनका पहाड़ 5 दिन या 50 घंटों में खत्म नहीं होता? यह जांच संवैधानिक या कानूनी नहीं है। निजी प्रतिशोध है।





राहुल से इतनी पूछताछ हो चुकी





20 जून को राहुल से करीब 12 घंटे पूछताछ चली। वे देर रात करीब 12 बजे ED ऑफिस से बाहर निकले। राहुल से ED की टीम पिछले हफ्ते 13, 14, 15 जून​​​​​ तक लगातार 3 दिन में 30 घंटे और 20 जून को 12 घंटे पूछताछ कर चुकी है। 4 दिनों में राहुल से करीब 42 घंटे पूछताछ की जा चुकी है। इसी मामले में ED कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से 23 जून को सवाल करेगी।





राहुल के जवाबों से संतुष्ट नहीं ED अफसर





अब तक हुई पूछताछ में ED अधिकारी राहुल के जवाबों से असंतुष्ट नजर आए। वहीं, राहुल गांधी ने कहा- लगता है अब यहां रोज आना पड़ेगा, क्योंकि पूछताछ लंबी चलेगी। नेशनल हेराल्ड केस में राहुल के अलावा सोनिया गांधी, सुमन दुबे और सैम पित्रौदा भी आरोपी हैं। दो आरोपी ऑस्कर फर्नांडिस और मोतीलाल वोरा का निधन हो चुका है।



Rahul Gandhi राहुल गांधी CONGRESS कांग्रेस प्रवर्तन निदेशालय BJP बीजेपी Enforcement Directorate protest प्रदर्शन ED Questioning Alka Lamba ईडी की पूछताछ अलका लांबा