DELHI: केजरीवाल सरकार की नई शराब नीति की CBI जांच होगी, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर क्यों उठ रहे सवाल?

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: केजरीवाल सरकार की नई शराब नीति की CBI जांच होगी, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर क्यों उठ रहे सवाल?

NEW Delhi. अरविंद केजरीवाल सरकार की चर्चित शराब नीति की सीबीआई जांच होगी। उपराज्यपाल (LG) विनय सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है। यह सिफारिश LG ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के बाद की गई है। खास बात ये कि इस रिपोर्ट में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए हैं। दिल्ली का एक्साइज विभाग मनीष सिसोदिया के अंडर है। माना जा रहा है कि इस मामले में सिसोदिया की मुसीबतें बढ़ सकती हैं. 





मनीष सिसोदिया अरविंद केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में नंबर दो माने जाते हैं। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद उनके पास अभी 19 विभागों का जिम्मा है। ऐसे में मनीष सिसोदिया का नाम सीधे तौर पर एलजी के मुख्य सचिव की रिपोर्ट में आना एक गंभीर मामला माना जा रहा है। एलजी ऑफिस के मुताबिक, सिसोदिया की भूमिका जानबूझकर की गई खामियों के चलते जांच के दायरे में है।





रिपोर्ट में क्या क्या आरोप?





नई एक्साइज ड्यूटी में गड़बड़ी के आरोप हैं, जिसमें शराब लाइसेंसधारियों को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया गया। लाइसेंस देने में नियमों की अनदेखी की गई। टेंडर के बाद शराब ठेकेदारों के 144 करोड़ रुपए माफ किए गए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इस नीति के जरिए कोरोना के बहाने लाइसेंस की फीस माफ की गई। रिश्वत के बदले शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाया गया। ये भी आरोप है कि नई शराब नीति के तहत उठाए गए कदमों से रेवेन्यू को खासा नुकसान हुआ। साथ ही ये नई नीति शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से लाई गई।





बीजेपी ने साधा निशाना





बीजेपी ने एलजी को धन्यवाद कहा है। बीजेपी ने कहा कि गली-गली शराब की दुकान खोलकर आप सरकार ने करोड़ों का भ्रष्टाचार किया। हम पहले से ही इस मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा, ये पूरा भ्रष्टाचार अरविंद केजरीवाल की देखरेख में हुआ है, हमारे पास सारे सबूत हैं। रिश्वत का पैसा पंजाब चुनाव में लगाया गया।





गौतम गंभीर बोले- एक और मंत्री होंगे गिरफ्तार





बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा- सुना है दिल्ली में शराब का कारोबार करने वाले मंत्री पर भी कार्रवाई होने वाली है! एक मंत्री पहले से जेल में है, दूसरा भी तैयार है!





केजरीवाल बोले- उनके आदमी ने बता दिया था कि सिसोदिया गिरफ्तार होने वाले हैं





दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई एक्साइज ड्यूटी को लेकर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर लग रहे आरोपों को बेबुनियाद बताया। कहा कि हम जेल और फांसी से नहीं डरते। मनीष सिसोदिया कट्टर ईमानदार और देशभक्त आदमी है। हमने 3-4 महीने पहले ही बता दिया था कि ये लोग मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने वाले हैं। हमें इनके लोगों ने ही बताया था कि मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया जाएगा। जब हमने इनके लोगों से पूछा कि किस केस में गिरफ्तार किया जाएगा तो इनके लोगों ने कहा कि कोई केस नहीं है। खोजा जा रहा है।







नरेंद्र मोदी narendra modi अरविंद केजरीवाल आप दिल्ली सरकार Arvind Kejriwal CBI सीबीआई मनीष सिसोदिया Delhi LG दिल्ली एलजी Liquor Policy शराब नीति Manish Sisodiya Delhi Govt VK Saxena वीके सक्सेना