G-20 शिखर सम्मेलन अब सियासत के शिखर पर, बीजेपी इस इवेंट की सफलता को भुनाने में जुटी, इंडिया गठबंधन में दिखी फूट

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
G-20 शिखर सम्मेलन अब सियासत के शिखर पर, बीजेपी इस इवेंट की सफलता को भुनाने में जुटी, इंडिया गठबंधन में दिखी फूट

NEW DELHI. G-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अब यह मुद्दा देश की चुनावी राजनीति के शिखर पर पहुंच गया है। बीजेपी इस सम्मेलन की सफलता को भुनाने में जुट गई है, वहीं कांग्रेस और इंडिया गठबंधन में इस सम्मेलन की वजह से फूट पड़ती नजर आ रही है। सोमवार को एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार को नसीहत दी कि अब जब जी-20 की बैठक खत्म हो गई है, मोदी सरकार को घरेलू मुद्दों पर अपना ध्यान देना चाहिए। वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने जी-20 शिखर सम्मेलन की कामयाबी पर खुशी जाहिर करते हुए मोदी सरकार की सराहना की है। उधर, G-20 राष्ट्राध्यक्षों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से दिए गए डिनर में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के शामिल होने पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों की ओर से विरोध के स्वर सामने आ रहे हैं।

खड़गे की मोदी सरकार को नसीहत

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। खड़गे ने अपनी एक्स पोस्ट में लिखा कि G-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अब मोदी सरकार को घरेलू मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने केंद्र की बीजेपी सरकार को हटाने का रास्ता बनाना शुरू कर दिया है। महंगाई के कारण भोजन की थाली के दाम 24 फीसदी बढ़ गए हैं। बेरोजगारी दर 8 प्रतिशत है। वहीं जम्मू-कश्मीर में 13,000 करोड़ का जल जीवन घोटाला सामने आया है। इस घोटाले को सामने लाने वाले दलित आईएएस अधिकारी को प्रताड़ित किया गया है। उन्होंने मणिपुर हिंसा को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा।

G-20 की सफलता पर शशि थरूर खुश

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने G-20 की सफलता पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने G-20 की सफलता को देश की कूटनीतिक जीत बताया है। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि सम्मेलन से पहले यह आशंका जाहिर की जा रही थी कि कोई समझौता नहीं होगा। इसलिए संयुक्त बयान जारी नहीं हो सकता, लेकिन सरकार की तरफ से नई दिल्ली घोषणा पर सभी सदस्य देशों को आम सहमति पर लाना बड़ी बात है। हालांकि, उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि जी-20 में जो पहल की गई वह देश की राजनीति में नहीं की जाती है।

ममता से नाराज अधीर रंजन

जी-20 राष्ट्राध्यक्षों और मेहमानों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से दिए गए रात्रि भोज में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के शामिल होने पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि तृणमूल सुप्रीमो बनर्जी का रात्रि भोज में जाने का फैसला क्या बीजेपी सरकार के खिलाफ उनके रुख को कमजोर नहीं करेगा। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या ममता का वहां जाने का क्या कोई और कारण था।

इंडिया गठबंधन में दिखी फूट बीजेपी इवेंट की सफलता को भुनाने में जुटी G-20 के बाद सियासत G-20 सम्मेलन divisions seen in India alliance BJP busy capitalizing on the success of the event politics after G-20 G-20 conference