BHOPAL: अबकी बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, 50 से ज्यादा डैम ओवरफ्लो; कई जिलों में आज स्कूल बंद, यहां भारी बारिश का अनुमान

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
BHOPAL: अबकी बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, 50 से ज्यादा डैम ओवरफ्लो; कई जिलों में आज स्कूल बंद, यहां भारी बारिश का अनुमान

BHOPAL. देश सहित मध्यप्रदेश में बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। भोपाल में बीते 24 घंटे में 60 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। इसके पहले साल 2016 में 56.58 इंच बारिश हुई थी। तेज बारिश की वजह से 22 अगस्त को बड़े तालाब में एक क्रूज डूब गया। मध्यप्रदेश के 50 से ज्यादा डैम ओवरफ्लो हो गए हैं, जिसके कारण इन डैम के गेट खोले गए हैं। खबर मिल रही है कि भोपाल-नागपुर नेशनल हाइवे बंद (Bhopal-Nagpur National Highway closed) किया गया है। 23 अगस्त यानी मंगलवार को भी कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है।





इसके अलावा भी कई स्टेट हाइवे और छोटी सड़कें बंद हैं। आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बिजली गुल रहेगी। उत्तरप्रदेश में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। हिमाचल प्रदेश में फ्लैश फ्लड और लैंड स्लाइड की 36 घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है। राजस्थान, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश हो रही है। इसके चलते इन राज्यों का आम जनजीवन अस्त- व्यस्त है। प्रशासन के आदेश पर मध्यप्रदेश के भोपाल समेत कई जिलों में स्कूल बंद रहेंगे।





मध्यप्रदेश में होगी बारिश





एमपी के कई हिस्सों में 22 अगस्त को भारी बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप राज्य की राजधानी भोपाल और जबलपुर सहित कुछ जिलों में स्कूल बंद रहे। इसी को देखते हुए 23 अगस्त को भी स्कूल बंद रखे गए। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई। राज्य के बड़े हिस्से में नदियां, नाले और अन्य जलस्रोत उफान पर हैं और पानी छोड़ने के लिए कई बांधों के द्वार खोल दिए गए। इस बीच मौसम विभाग ने लोगों को मूसलाधार बारिश के बीच यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई।





देश का ऐसा रहेगा माहौल





मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार तमिलनाडु के कुछ जिलों और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में आज और कल (23-24 अगस्त) को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा गहरा दबाव क्षेत्र जैसे ही तमिलनाडु तट के पास आएगा, उससे भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों समेत पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तरी राज्यों जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग की माने तो पूर्वी और दक्षिण राजस्थान, गुजरात, केरल, मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थान, दिल्ली समेत एमपी-यूपी, पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हल्की बारिश की संभवना है।





ऐसा रहेगा देश का तापमान





मौसम के हाल



 





राजस्थान का ऐसा रहेगा मौसम





राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि लगातार बारिश होने के चलते 22 अगस्त को राजस्थान के कोटा जिले और उसके आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बारिश और बैराज से छोड़े गए पानी के कारण निचले इलाके पानी में डूबने लगे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोटा और झालावाड़ जिले के छिटपुट इलाकों में बेहद भारी बारिश दर्ज की गई। आज भी तेज बारिश होने की संभावना है।



rain in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में बारिश राजस्थान में भारी बारिश Heavy rain in Bhopal Flood threat in Bihar School closed Bhopal-Nagpur National Highway closed Heavy rain in Rajasthan भोपाल में तेज बारिश बिहार में बाढ़ का खतरा स्कूल बंद भोपाल-नागपुर नेशनल हाइवे बंद