BHOPLA: भारी बारिश के चलते फोरेंसिक यूनिवर्सिटी का भूमिपूजन रद्द,  UP और छत्तीसगढ़ के CM के भोपाल दौरे कैंसिल, वर्चुअली जुड़े 

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BHOPLA: भारी बारिश के चलते फोरेंसिक यूनिवर्सिटी का भूमिपूजन रद्द,  UP और छत्तीसगढ़ के CM के भोपाल दौरे कैंसिल, वर्चुअली जुड़े 

Bhopal. राजधानी सहित प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश के चलते फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी भूमिपूजन कार्यक्रम रद्द हो गया है। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को इसका भूमिपूजन करने भोपाल आए हैं। गहमंत्री मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने मिंटो हॉल पहुंच गए हैं। परिषद की ये 23वीं बैठक है। बैठक में मध्यप्रदेश समेत, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री शामिल होने वाले थे, लेकिन भारी बारिश के चलते छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का भोपाल दौरा कैंसिल हो गया है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी बैठक में शामिल हैं, जबकि सीएम योगी और बघेल वर्चुअली मीटिंग में जुड़े हैं। बैठक में नक्सलवाद, आतंकवाद, किसान कल्याण, महिलाओं और बच्चों पर अपराध, अनाज वितरण और साइबर अपराध पर चर्चा हो रही है।





देर रात भोपाल पहुंचे शाह





इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह देर(Home Minister Amit Shah)  रात भोपाल पहुंचे। भोपाल के स्टेट हैंगर पर सीएम शिवराज सिंह, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस सहित अनेक बीजेपी नेताओं ने उनका स्वागत कर अगवानी की। गृहमंत्री आज  गृह विभाग, शिक्षा विभाग, केन्द्रीय कृषि एवं सहकारिता विभाग के कुल चार कार्यक्रमों में भाग लेंगे। अमित शाह 4 राज्यों उप्र,मप्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ के सीएम के साथ इंटर स्टेट काउंसिल की मीटिंग महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। केंद्रीय गृह की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद(Inter State Council) की बैठक होगी। इसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। बैठक में नक्सलवाद और साइबर अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही ड्रग्स, मानव तस्करी, मोटे अनाज के वितरण, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों पर व्यय होने वाली राशि की प्रतिपूर्ति आदि विषयों पर चर्चा होगी। गृह और सामान्य प्रशासन विभाग के अनुसार राज्यों के बीच आपसी समन्वय को बेहतर बनाने और उनसे जुड़े विषयों के निराकरण के लिए यह बैठक अलग-अलग प्रांतों में नियमित तौर पर होती है। इस बार यह भोपाल में हो रही है। इसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की नक्सल समस्या और उससे निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा होगी। नक्सलवाद पर प्रभावी नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार से अधिक सहयोग, केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती पर होने वाले खर्च की प्रतिपूर्ति, पुलिस के आधुनिकीकरण, साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए साझा रणनीति, केन-बेतवा लिंक परियोजना की प्रगति, कुछ जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने सहित अन्य विषयों पर चर्चा होगी।





वीडियो देखें 









2005 के बाद भोपाल में हो रही बैठक





मप्र की राजधानी भोपाल में 17 साल बाद इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक होने जा रही है।  इससे पहले 2005 में 24 मई को भोपाल में बैठक हुई थी। बैठक में मप्र, छत्तीसगढ़, यूपी, और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के अलावा इन राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और दो-दो मंत्री भी शामिल होंगे। इंटर स्टेट काउंसिल की यह 23 वीं बैठक है। इससे पहले क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुई थी, जिसमें मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए थे। दरअसल, क्षेत्रीय मध्य परिषद का गठन केंद्र सरकार और परिषद में शामिल राज्यों के समन्वय से इन राज्यों में संतुलित सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ, अंतर्राज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है। जिसमे परिषद् में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्री अपने अपने राज्य की कुछ प्रमुख समस्याओं पर चर्चा करते हैं।





415 करोड़ रुपये के पुलिस थाने और आवासीय भवनों का लोकार्पण





केंद्रीय गृह मंत्री 415 करोड़ रुपये की लागत से बने पुलिस थाने और आवासीय भवनों का लोकार्पण करेंगे। यह कार्यक्रम साढ़े तीन बजे से रविंद्र भवन में होगा। इसके पहले वे बरखेड़ा बोंदर में नेशनल फोरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी, गांधीनगर के कैंपस का भूमिपूजन करेंगे। सवा पांच बजे से विधानसभा के मानसरोवर सभागार में कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष के अंतर्गत नई शिक्षा नीति विषय पर आयोजित संगोष्ठि में शामिल होंगे।





सीएम हाउस में रात्रि भोज





केंद्रीय गृह मंत्री का रात्रि भोज मुख्यमंत्री निवास में होगा। वे विधानसभा के मानसरोवर सभागार से सीधे मुख्यमंत्री आवास पहुंचेंगे। यहां से वे कृषि विपणन में सहकारी संस्थाओं की भूमिका कार्यशाला में शामिल होने के लिए होटल ताज पहुंचेंगे। रात नौ बजकर दस मिनट पर वे स्टेट हैंगर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।





प्रदेश की प्रगति, विकास में महत्वपूर्ण होगा शाह का दौरा





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री का दौरा प्रदेश की प्रगति, विकास, किसान और जनकल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण होगा। मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण, किसान कल्याण, महिला और बच्चों के विरुद्ध अपराध की विवेचना, आंतरिक सुरक्षा, आतंकवाद और नक्सलवाद की रोकथाम जैसे विषयों पर व्यापक विचार-विमर्श होगा। इसका लाभ चारों प्रदेशों को मिलेगा।





थ्री लेयर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, 45 आईपीएस संभालेंगे मोर्चा





केंद्रीय गृह मंत्री ‘अमित शाह’ के दौरे को लेकर भोपाल पुलिस हाईअलर्ट पर है। सुरक्षा का घेरा भी तैयार कर दिया गया है। जमीन से लेकर आसमान और पानी में सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं। थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सीआरपीएफ ने सुरक्षा का मोर्चा संभाल लिया है। 45 आईपीएस अफसर 3000 से ज्यादा जवानों के साथ तैनात कर दिए गए हैं। स्टेट हैंगर से लेकर हर कार्यक्रम स्थल पर थ्री लेयर सिक्योरिटी घेरा रहेगा। अमित शाह के लिए लाल परेड ग्राउंड पर 2 हेलीपैड तैयार किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में स्पेशल डीजी, एडीजी, आईजी डीआईजी, एसपी समेत 45 आईपीएस अफसरों की ड्यूटी लगी है। 3 हजार से ज्यादा जवानों की चप्पे-चप्पे पर तैनाती की गई। ड्रोन, सीसीटीवी सर्विलेंस और हाई राइज बिल्डिंग से भी नजर रखी जा रही है। बड़े तालाब में भी सुरक्षा का कड़ा पहरा है. वोट पर सशस्त्र जवानों को तैनात किया गया है.



Home Minister Amit Shah अमित शाह का भोपाल दौरा Inter State Council इंटर स्टेट काउंसिल Home Minister Bhopal visit Amit Shah Bhopal visit Inter State Council meting गृहमंत्री अमित शाह का भोपाल दौरा अमित शाह पहुंचे भोपाल गृहमंत्री भोपाल दौरे पर भोपाल में  स्टेट काउंसिल मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक