6G तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत, एशिया के सबसे बड़े इवेंट में मोदी बोले- अब यहां स्कैम नहीं होते

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
6G तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत, एशिया के सबसे बड़े इवेंट में मोदी बोले- अब यहां स्कैम नहीं होते

New Delhi. दिल्ली के प्रगति मैदान में एशिया का सबसे बड़ा इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का शुक्रवार (27 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी ने यहां आयोजित प्रदर्शनी का भी मुआयना किया और उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी उन्हें नई तकनीक की जानकारी देते हुए नजर आए। अपने संबोधन में मोदी ने कहा, हम न केवल देश में 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में भी आगे बढ़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि हर कोई जानता है कि 2G (स्पेक्ट्रम आवंटन) के दौरान क्या हुआ था, लेकिन हमारी सरकार के दौरान हम पर कोई दाग नहीं लगा। मुझे विश्वास है कि भारत 6जी तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

पीएम मोदी के नेतृत्व में बदला दूरसंचार क्षेत्र

बता दें, कार्यक्रम में इनोवेशन और तकनीक से जुड़े कई अपडेट पेश किए जाएंगे। इससे जुड़ी कंपनियां अपने भविष्य की योजनाओं की भी यहां घोषणा करेंगी। इस बीच केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह पीएम मोदी का दृष्टिकोण है कि प्रौद्योगिकी लोकतांत्रिक और जन-केंद्रित हो और समाज के विकास का मार्ग प्रशस्त किया जा सके। मंत्री ने कहा कि पीएम के इस दृष्टिकोण से दूरसंचार क्षेत्र में काफी बदलाव आए हैं। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह पीएम मोदी का दृष्टिकोण ही है कि पूरे टेलीकॉम सेक्टर को बदल दिया है। टेलीकॉम सेक्टर की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है और यह पीएम मोदी के नौ साल के प्रयासों का नतीजा है। आईएमसी 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जिनमें लगभग 5000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप और अन्य हितधारक शामिल हैं।

यूपीए पर मोदी की चुटकी... बोले-सरकार ही कर जाती थी हैंग

कांग्रेस का नाम लिए बगैर यूपीए सरकार पर चुटकी लेते हुए पीएम मोदी ने कहा, '2014 एक तारीख नहीं एक बदलाव है. बीते कुछ वर्षों में भारत की सबसे महत्वपूर्ण सफलतम कहानियों में हमारा स्टार्टअप इकोसिस्टम भी एक महत्वपूर्ण स्थान ले चुका है। 2014 से पहले भारत के पास कुछ 100 स्टार्ट अप्स थे, लेकिन यह संख्या अब 1 लाख के आस-पास है। बहुत कम समय में हमने यूनिकॉर्न का शतक लगाया है और हम दुनिया के टॉप -3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक बने हैं। ये भी बहुत अच्छा है कि स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहित करने के लिए इंडियन मोबाइल कांग्रेस ने एस्पायर कार्यक्रम की शुरुआत की है। हमें ये भी याद रखना होगा कि हम कितना दूर आएंगे और किन परिस्थितियों के बाद इतना दूर आए हैं।

10-12 साल पुराने समय को याद करिए, हम कहां थे तब

मोदी ने आगे कहा, आप 10-12 साल पुराने समय को याद करिए जब आउटडेटेड मोबाइल फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग कर जाती थी, चाहे आप कितना भी स्वाइप कर लें या बटन दबा ले, कुछ असर नहीं होता था। ऐसी ही स्थिति उस समय सरकार की भी थी। उस समय भारत की अर्थव्यवस्था का कहें या तब की सरकार कहें, वो हैंग हो गए वाले मोड में थी। हालत इतनी बिगड़ गई थी कि रि स्टार्ट करने, बैटरी चार्ज करने या बैटरी बदलने से भी कोई फायदा नहीं होता था। 2014 में लोगों ने ऐसे आउटडेटेट फोन को छोड़ दिया और हमें सेवा करने का अवसर दिया। इस बदलाव से क्या हुआ ये दिखता है। उस समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे, आज हम एक्सपोर्टर हैं। आज हम दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चर्रस हैं।

क्या है समाजिक न्याय?

पीएम ने कहा, गूगल भी अब पिक्सल फोन भारत में बनाएगा। सैमसंग और ऐप्पल पहले ही भारत में बनने लगे हैं। आज पूरी दुनिया मेड इन इंडिया फोन का इस्तेमाल कर रही है। जरूरत है मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक मैन्युफैक्चरिंग में अपनी क्षमता को और बढ़ाएं। भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिले, सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और सभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे, इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 '5जी यूज केस लैब्स' प्रदान किए। इन प्रयोगशालाओं को '100 5जी लैब्स पहल' के तहत विकसित किया जा रहा है।

दो दोन तक चलेगा आयोजन

भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है जो 27 से 29 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित होगा। यह आयोजन दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में भारत की अविश्वसनीय प्रगति को रेखांकित करने, महत्वपूर्ण घोषणाएं करने तथा स्टार्ट-अप को अपने नवीन उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।

आधुनिक तकनीक पर होगी चर्चा

'वैश्विक डिजिटल नवाचार' थीम के साथ, आईएमसी 2023 का लक्ष्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकासकर्ता, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है। तीन दिवसीय कांग्रेस में 5जी, 6जी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।



Asia biggest event India Mobile Congress Akash Ambani Modi inaugurated 2G scam UPA government एशिया का सबसे बड़ा इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस आकाश अंबानी मोदी ने किया उद्घाटन 2जी स्कैम यूपीए सरकार मोदी का निशाना