इंडिया मोबाइल कांग्रेस में JIO ने किया नई सर्विस का ऐलान, एयरटेल-आइडिया ने पीएम मोदी को दी नई सर्विस और तकनीक में सफलता की जानकारी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंडिया मोबाइल कांग्रेस में JIO ने किया नई सर्विस का ऐलान, एयरटेल-आइडिया ने पीएम मोदी को दी नई सर्विस और तकनीक में सफलता की जानकारी

NEW DELHI. एशिया के सबसे बड़े एवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2023 का उद्घाटन दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इसमें जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी, एयरटेल चेयरमैन सुनील मित्तल और आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला भी शामिल हुए। सभी ने नेटवर्क और तकनीक से खूबियों को सभी से साझा किया। इस साल आईएमसी का ये सातवां एडिशन है।

आकाश अंबानी ने मोदी को दिखाया अंतरिक्ष से इंटरनेट का डेमो

आईएमसी में Jio ने अपनी नई सर्विस का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने Jio Space Fiber को पेश किया है, जो देश के दूरदराज के इलाकों को कनेक्ट रखने में मदद करेगी। ये सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है, जिसकी मदद से रिमोट लोकेशन तक इंटरनेट पहुंचाया जा सकेगा। आकाश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सर्विस का डेमो भी दिखाया है। ये सर्विस एलॉन मस्क के स्टारलिंक की तरह ही है, जो सैटेलाइट्स की मदद से आपको इंटरनेट मुहैया कराएगी। इससे उन इलाकों में भी इंटरनेट मिल सकेगा, जहां पर ब्रॉडबैंड या एयर फाइबर मौजूद नहीं है। कंपनी का कहना है कि ये सर्विस अफोर्डेबल प्राइस पर पूरे देश में उपलब्ध होगी। Jio पहले से ही Jio Fiber ब्रॉडबैंड और Jio AirFiber सर्विस ऑफर करता है। दोनों का ही काम इंटरनेट कनेक्टिविटी को लोगों तक पहुंचाना है। कंपनी 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलने वाली आईएमसी में इस सर्विस का ऐलान किया है।

4 जगहों को जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा

भारत के 4 जगहों को जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा गया है। इनमें गुजरात का गिर नेशनल पार्क, छत्तीसगढ़ का कोरबा, उड़ीसा का नबरंगपुर और असम का ओएनजीसी-जोरहाट शामिल हैं। Jio Fiber और Jio Air Fiber के बाद रिलायंस जियो के कनेक्टिविटी पोर्टफोलियो की ये तीसरी बड़ी टेक्नोलॉजी है।

क्या है जियो स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी ?

Jio Space Fiber की मदद से ब्राडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए SIS कंपनी के सैटेलाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी की मानें तो जियो स्पेस फाइबर से अब कहीं भी और कभी भी मल्टी-गीगाबिट कनेक्टिविटी मिलेगी। सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस को रिमोट एरिया में पहुंचाने के लिए जियो स्पेस फाइबर' इनोवेटिव एवं एडवांस NGSO तकनीक का उपयोग करेगा।

कितनी होगी कीमत ?

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा कि जियो ने भारत में लाखों घरों और बिजनेसेस को पहली बार ब्रॉडबैंड इंटरनेट का अनुभव कराया। जियो स्पेस फाइबर के साथ हम अभी तक अनकनेक्टिड लाखों लोगों को कवर करेंगे। ऑनलाइन सरकार, शिक्षा, स्वास्थ्य और मनोरंजन सेवाओं तक, जियो स्पेस फाइबर हर किसी को, हर जगह कनेक्ट कर सकेगा। इस सर्विस को आम लोगों के लिए कब तक रोलआउट किया जाएगा, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। इसकी कीमत कितनी होगी, इस पर भी कंपनी ने कोई खास जानकारी नहीं दी है।

एयरटेल के मालिक मित्तल क्या बोले ?

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल ने कहा कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से विश्व की अर्थव्यवस्था को गति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से डेवलप किया गया डिलिटल इंफ्रास्ट्रक्चर दुनिया की इकोनॉमी को एक रफ्तार दे सकता है। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी भारत के ग्लोबल लीडर बनने क्षमता है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में सरकार के डिजिटल इंडिया पहल और जन धन-आधार-मोबाइल जैसे प्रयासों ने दुनिया को अपनी ओर आकर्षित किया है।

भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर ग्लोबल इकोनॉमी को देगा स्पीड

सुनील मित्तल ने सरकार की सराहना करते हुए कहा कि भारत सरकार की ओर से डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की चर्चा दुनिया भर में हो रही है। मित्तल ने कहा कि विश्व बैंक से लेकर संयुक्त राष्ट्र, डब्ल्यूटीओ, अफ्रीकी संघ, यूरोपीय संघ, जी-20, आईसीडी देश और ब्रिक्स देशों का मानना है कि भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर ग्लोबल इकोनॉमी को गति दे सकता है।

मार्च 2023 तक पूरे देश में 5G - सुनील मित्तल

भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर उन देशों की अर्थव्यवस्था को और तेजी से बढ़ाएगा, जहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। मित्तल ने कहा कि एयरटेल 5जी को लेकर 5,000 शहरों और 20 हजार गांवों तक कनेक्टिविटी को बढ़ा दिया है। मार्च 2024 तक 5जी सर्विस सभी जगहों तक पहुंचा दी जाएगी।

मैन्युफैक्चरिंग में भी भारत होगा आगे

सुनील मित्तल ने कहा कि भी देश में मैन्युफैक्चरिंग का भी कद बढ़ रहा है। दुनियाभर की कंपनियां भारत में तेजी से मैन्युफैक्चरिंग की ओर देख रही हैं। भारत आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग में भी ग्लोबल लीडर बन सकता है।

बिड़ला बोले- जल्द रोलआउट होगा वीआई का 5G

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में वोडाफोन आइडिया की ओर से कुमारमंगलम बिड़ला ने कहा कि भारत में वीआई का नेटवर्क ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क प्रोवाइड कराने पर फोकस है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही 5जी को रोलआउट करेंगे। साथ ही 4जी नेटवर्क को भी तेजी से बढ़ाएंगे। बिरला ने कहा कि ब्रांडबैंड कनेक्टिविटी की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है और वीआई एग्रीकल्चर से लेकर लॉजिस्टिक सेक्टर को सुविधाएं प्रोवाइड करा रहा है।

जल्द 5G रोलआउट के लिए निवेश शुरू करेगी वोडाफोन-आइडिया

नकदी की दिक्कत से जूझ रही वोडाफोन-आइडिया जल्द ही 5G रोलआउट के लिए इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकती है। 7वीं इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोलते हुए आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आने वाले क्वार्टर्स में वोडाफोन आइडिया 5G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए निवेश शुरू करेगा और 4G को प्रोमोट करेगा। कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि कई दूसरे देश सर्विसेज के मामले में भारत की राह पर चलना चाहते हैं। 80 करोड़ ब्रॉडबैंड यूजर्स के साथ आज डिजिटल इकोनॉमी को टेलीकॉम सेक्टर ड्राइव कर रहा है।

भारत ग्लोबल साउथ का चैंपियन बनकर उभरा

बिड़ला ने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ का चैंपियन बनकर उभरा है। कई दूसरे देश सर्विसेज के मामले में भारत की राह पर चलना चाहते हैं। 80 करोड़ ब्रॉडबैंड यूजर्स के साथ आज डिजिटल इकोनॉमी को टेलीकॉम सेक्टर ड्राइव कर रहा है। मैं डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए मोदी जी का धन्यवाद देना चाहता हूं।

3 दिन तक चलेगा आयोजन

नई दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में ये कार्यक्रम 27 से 29 अक्टूबर तक चलेगा। इंडियन मोबाइल कांग्रेस का ये 7वां एडीशन है। इसमें 30 से ज्यादा देशों के 1300 से ज्यादा डेलीगेट्स और 400 से ज्यादा स्पीकर शामिल होंगे।

एरिक्सन जोन में जाकर 6G टेक्नोलॉजी की जानकारी ली

PM एरिक्सन एरिना में भी गए। यहां एरिक्सन इंडिया के एमडी नितिन बंसल ने 6G टेक्नोलॉजी की जानकारी दी। प्रगति मैदन में स्किल डेवलपमेंट और सिटीजन सर्विसेज के लिए AI बेस्ड टेक्नोलॉजी भी प्रदर्शित की गई है। PM ने इसकी भी जानकारी ली।

इवेंट में 6जी टेक्नोलॉजी, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस

इस बार के इवेंट की थीम 'ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन' है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी के विस्तार, 6जी की तैयारियों, ब्रॉडकास्टिंग, ड्रोन डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग, सेमीकंडक्टर प्रोडक्शन, AI और सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी पर फोकस है। कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने देशभर के शैक्षणिक संस्थानों के लिए 100 '5जी यूज केस लैब्स' भी पेश की। INC में एस्पायर प्रोग्राम की भी शुरुआत की गई, जो टेलीकॉम और डिजिटल डोमेन के यंग एंटरप्रेन्योर को खुद का व्यसाय मजबूत करने में मदद करेगा।

ये खबर भी पढ़िए..

जानिए किसने बनाया बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को निपटाने का प्लान

एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट

इंडिया मोबाइल कांग्रेस की वेबसाइट के अनुसार, IMC एशिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम है। इसे दूरसंचार विभाग (डॉट) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया संयुक्त रूप से आयोजित करता है। IMC एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट के अलावा टेक्नोलॉजी स्पेस में भारत का सबसे बड़ा नेटवर्किंग इवेंट भी है।

India Mobile Congress Akash Ambani इंडिया मोबाइल कांग्रेस आकाश अंबानी मोदी ने किया उद्घाटन Modi inaugurated Sunil Bharti Mittal Kumarmangalam Birla Nitin Bansal सुनील भारती मित्तल कुमारमंगलम बिरला नितिन बंसल