छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश पर सट्टा संचालक से पैसे लेने का आरोप, जानिए उन नेताओं के बारे में जो सीएम रहते भ्रष्टाचार में फंसे

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश पर सट्टा संचालक से पैसे लेने का आरोप, जानिए उन नेताओं के बारे में जो सीएम रहते भ्रष्टाचार में फंसे

BHOPAL. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले सीएम भूपेश बघेल पर महादेव सट्टेबाजी एप के संचालक से 508 करोड़ रुपए लेने का आरोप लगा है। ये संभवतः पहली बार है कि किसी सीएम पर सट्टेबाजी से संबंधों को लेकर आरोप लग रहा है। हालांकि इस आरोप पर सीएम बघेल का कहना है कि किसी की भी इज्जत उछालना आसान है। सीएम के खिलाफ किसी पर दबाव डालकर ऐसा बुलवा दो। इससे बड़ा मजाक क्या हो सकता है। इससे पहले सीएम रहते कई नेताओं पर अलग-अलग मामलों में भ्रष्टाचार के आरोप लगे और आरोप सिद्ध होने पर सजा भी हुई। हम आपको बता रहे हैं कि सीएम रहते भ्रष्टाचार में कौन-कौन से नेता फंसे।

लालू प्रसाद यादव (बिहार)

WhatsApp Image 2023-11-04 at 8.31.33 PM.jpeg

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामले में सजायाफ्ता हैं। हालांकि वे इन दिनों स्वास्थ्य कारणों से पैरोल पर बाहर हैं। उन्हें रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने सजा सुनाई है। अदालत ने लालू यादव को चाईबासा कोषागार से 37 करोड़ 68 लाख रुपए के गबन के आरोप में दोषी माना है। बता दें कि ये केस 17 साल तक चला, तब जाकर फैसला आया था।

जगन्नाथ मिश्रा (बिहार)

3.png

बिहार के एक और मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा भी चाइबासा कोषागार से 37.7 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में दोष सिद्ध होने पर जेल जा चुके हैं। 3 बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके जगन्नाथ मिश्रा ने पहली बार ये जिम्मेदारी 1975 में संभाली थी। दूसरी बार वे 1980 में बिहार के मुख्यमंत्री बने और फिर 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे।

मधु कोड़ा - (झारखंड)

4.png

निर्दलीय विधायक से झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तक पहुंचे मधु कोड़ा भी जेल जा चुके हैं। 18 सितंबर, 2006 को महज 35 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बनने वाले मधु कोड़ा अपने पद पर 23 महीने रहे। मधु कोड़ा का बतौर निर्दलीय विधायक इतने लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहना लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। अगस्त, 2008 में झामुमो के समर्थन वापसी से मधु कोड़ा की कुर्सी छिन गई और फिर घोटाले के मामले में 30 नवंबर, 2009 को ईडी ने कोड़ा को गिरफ्तार कर लिया। कोयला घोटाले में झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा पर आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप था, उन्हें 3 साल तक जेल की हवा खानी पड़ी थी।

ओम प्रकाश चौटाला - (हरियाणा)

5.png

हरियाणा में 1999-2000 में बहुचर्चित शिक्षक भर्ती घोटाला हुआ था। ये घोटाला ओम प्रकाश चौटाला के सीएम रहते हुआ था। 3 हजार शिक्षकों की अवैध नियुक्ति के मामले में दिल्ली की एक कोर्ट ने जनवरी 2013 में पूर्व सीएम ओम प्रकश चौटाला, उनके बेटे सहित 53 लोगों को दोषी माना था। चौटाला और उनके बेटे को 10-10 साल जेल की सजा हुई थी। चौटाला फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

जयललिता - तमिलनाडु

1.png

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जयललिता को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी पाए जाने पर जेल की सजा हो चुकी है। कोर्ट ने स्व. जयललिता को 4 साल की कैद और 100 करोड़ रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई थी।

ये खबर भी पढ़िए..

कांग्रेस I.N.D.I.A. को कर रही कमजोर! नीतीश गुस्साए... विपक्ष में खलबली, कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुटी, खड़गे ने किया फोन

ये भी आरोपों के घेरे में

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से शराब घोटाला मामले में लंबी पूछताछ हुई है। ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी मुख्यमंत्री पर ऐसे आरोप लगे हों, पहले भी देश में कई मुख्यमंत्रियों पर गंभीर आरोप लग चुके हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में सीबीआई की तरफ से समन किया गया था। इस मामले में पहले ही दिल्ली के डिप्टी सीएम रहे मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हो भी चुकी है। अब सीएम केजरीवाल से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि केजरीवाल को दोबारा पूछताछ के लिए भी बुलाया जा सकता है।

महादेव सट्टा एप CM Bhupesh Baghel सीएम भूपेश बघेल allegations against CM Bhupesh सीएम भूपेश पर आरोप Mahadev Betting App corruption many Chief Ministers trapped in corruption भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार में फंसे कई मुख्यमंत्री