आज से बदल गए हैं कई नियम, मोबाइल नंबर की तरह बदल सकेंगे क्रेडिट-डेबिट कार्ड के नेटवर्क, महंगी हो सकती हैं सीएनजी-पीएनजी

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
आज से बदल गए हैं कई नियम, मोबाइल नंबर की तरह बदल सकेंगे क्रेडिट-डेबिट कार्ड के नेटवर्क, महंगी हो सकती हैं सीएनजी-पीएनजी

NEW DELHI. देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। आज से अक्टूबर महीने की शुरुआत हो गई है। इस दौरान कई बदलाव हो गए हैं। ये बदलावों का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इसमें डेबिट-क्रेडिट कार्ड नेटवर्क, ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर 28 प्रतिशत GST समेत कई अन्य बदलाव शामिल है।

आइए आपको बताते हैं कि एक अक्टूबर से क्या बदलाव होने जा रहे हैं.....

आज अक्टूबर के महीने का पहला दिन है। हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। इनमें से कुछ राहत भरे, तो वहीं कुछ झटका देने वाले हैं।

LPG सिलेंडर फिर हुआ महंगा

आज 1 अक्टूबर से 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 209 रुपए महंगा हो गया है। अब दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,731.50 रुपए हो गई है। पहले ये सिलेंडर 1,522 रुपए में मिल रहा था। मुंबई में इसकी कीमत 1482 रुपए से बढ़कर 1684 रुपए, जबकि चेन्नई में ये 1898 रुपए में मिलेगा।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड नेटवर्क

एक अक्टूबर से सभी क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्डधारक अपना नेटवर्क बदल सकेंगे। नए नियम के तहत वीजा कार्डधारक अपने कार्ड के लिए मास्टरकार्ड या रूपे या अन्य नेटवर्क का चयन कर सकेंगे। इस बदलाव से आपको अपना नेटवर्क सिलेक्ट करने में मदद मिलेगी। बैंक और वित्तीय कंपनियां अपने कार्डधारकों को नेटवर्क बदलने का विकल्प उपलब्ध कराएंगे। भारत में इस समय पांच कार्ड नेटवर्क हैं। इसमें अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प, डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल, मास्टरकार्ड एशिया, एनपीसीआइ-रूपे और वीजा व‌र्ल्डवाइड पीटीई लिमिटेड शामिल हैं।

TCS नियम में भी बदलाव

टीसीएस में भी आज से नया नियम लागू हो गया है। अब अगर आप विदेश में अपने क्रेडिट कार्ड से 7 लाख से ज्यादा खर्चा करते हैं तो आपको 20 फीसदी टीसीएस देना होगा। वहीं अगर ये खर्च मेडिकल या एजुकेशन पर करते हैं तो टीसीएस 5 फीसदी लगेगा। अगर विदेश में पढ़ने के लिए आपने लोन दिया है और ये लोन 7 लाख से ऊपर है तो 0.5 फीसदी टीसीएस आपको भरना होगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर बढ़ी

स्मॉल सेविंग सकीम्स में शामिल 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी लागू हो गई है। Recurring Deposit पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया गया है। एक साल के लिए टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी, दो साल के लिए टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी, 3 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी और 5 साल के टीडी पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा।

महंगी हो सकती हैं सीएनजी-पीएनजी

सरकार ने अक्टूबर माह के लिए प्राकृतिक गैस के मूल्य को बढ़ाकर 9.20 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) कर दिया है, जो सितंबर में 8.60 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू था। प्राकृतिक गैस का यह मूल्य 31 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा। गैस वितरण कंपनियां इस मूल्य वृद्धि का भार उपभोक्ताओं पर डालने के लिए सीएनजी और पीएनजी के मूल्य में बढ़ोतरी कर सकती हैं। सीएनजी का इस्तेमाल वाहनों में किया जाता है, जबकि पीएनजी का इस्तेमाल घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है।

LIC पॉलिसी धारकों को राहत

एलआईसी ने बीमाधारकों के लिए स्‍पेशल रिवाइवल कैंपेन शुरू किया है। ये कैंपेन 31 अक्‍टूबर, 2023 तक चलेगा। आप इस कैंपेंन में अपनी बंद पॉलिसी को रिन्यू करवा सकते हैं। इस कैंपेंन में आप बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से एक्टिव करा सकेंगे।

नेशनल न्यूज कही बिगड़ेगा बजट आज से बदल गए ये नियम आज से कई बदलाव these rules have changed today budget spoiled somewhere National News Many changes from today